कोरोना वॉरियर्स : जीत जाएंगे हम, तुम अगर साथ हो – एनडीआरएफ

एन०डी०आर०एफ० की पहचान है कठिन परिरिथतियों में भी धैर्य के साथ समपर्ण भाव से जनता के सेवार्थ कार्य करना। देश में कई मौकों पर भारी चुनौतियों के बीच एन०डी०आर०एफ० ने उल्लेखनीय सफलताएं अर्जित किया है। विगत कई वर्षों में गोरखपुर में भी प्राकृतिक आपदाओं, दुर्घटनाओं एवं अन्य आवश्यक परिस्थितियों में एन०डी०आर०एफ० जनता के साथ खड़ी रही है, फिर कोरोना जैसी भयंकर महामारी में पीछे कैसे रहती। डिप्टी कमाडेण्ट पीएल शर्मा के पर्यवेक्षण में एन०डी०आर० एफ० के जवानों ने प्रारंभ से ही मजबूत हौसले के साथ इस महामारी के विरुद्ध लड़ाई में अपना समर्पण दिखाया है। कोरोना संक्रमण से बचाव हेतु गुरु गोरखनाथ एयरपोर्ट के कर्मिको, कम्युनिटी किचन में कार्यरत सभी कार्मिक, सफाई कर्मी, पुलिस, एवं विभिन्न स्थानों पर कार्यरत मेडिकल, पैरामेडिकल स्टाफ सहित एन० डी ०आर०एफ० की भूमिका अग्रणी रही है, फिर चाहे हॉट स्पाट क्षेत्रों के विसंक्रमण और वहां जनजागरूकता का कार्य हो अथवा जरूरतमंदो को मुफ्त भोजन वितरण हो सबमें इनका कार्य उल्लेखनीय और सराहनीय रहा है। एन०डी०आर०एफ० के जवान दृढ़ संकल्प है और भावपूर्ण मानवीय संवेदनाओं कर्तव्यपरायणता के साथ कोरोना को मात देने के लिये अनुशासनबद्ध होकर जनता के साथ गोरखपुर में खड़े है।

गौरतलब है कि 11 वीं वाहिनी एनडीआरफ की गोरखपुर में स्थापित टीमें संक्रमण की दृष्टि से अतिसंवेदनशील क्षेत्रों का सैनिटाइजेशन कर रही है और साथ ही साथ स्थानीय लोगों को करोना वायरस की सावधानियां एवं बचाव के प्रति तथा सामाजिक दूरी के बारे में जागरूक कर रही हैं

वी ओ -कोविड-19 के संक्रमण को नियंत्रित करने के लिए , 11वीं वाहनी एन.डी.आर.एफ के रीजनल रिस्पांस सेंटर गोरखपुर के बचाव कर्मी जिला प्रशासन की मदद में जुटे हुए हैं। एनडीआरएफ बचाव कर्मियों द्वारा गोरखपुर के जितने भी महत्वपूर्ण स्थान हैं वहाँ सैनिटाइजेसन करने के साथ-साथ लोगों को साफ-सफाई तथा कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव के बारे में भी बताया गया।

एनडीआरएफ के बचाव कर्मियों द्वारा यह भी बताया गया कि लॉक डाउन में घरों में रहने तथा सोशल डिस्टेंसिंग मेंटेन करना, साथ ही स्थानीय लोगों को प्रशासन के निर्देशों को पालन करने के बारे में समझाया। इस क्रम में एन‌डीआरएफ टीम ने शनिवार को गीडा, गोलघर, बैंक रोड,बशारतपुर, एवं रेलवे स्टेशन के इलाकों मे छिड़काव किया।

टीम ने जगह जगह जाकर आवासीय परिसर, कार्यालयों, बैंक, एटीएम, चौराहे, संकरी गलियों इत्यादि में सेनिटेशन किया। इस प्रक्रिया में सोडियम हाइपोक्लोराइट एवं पानी के निश्चित अनुपात के घोल को इस्तेमाल में लाया जाता है। सार्वजनिक स्थानों पर संक्रमण रोकने के लिए नियमित तौर पर यह छिड़काव सहयोगी है और साथ ही साथ एनडीआरएफ आश्वस्त करते हुए समझाया कि आप लोग घबराए नहीं।

Related Articles

Back to top button