दिल्ली में एनडीएमसी सतीश उपाध्याय ने G20 की तैयारी कर ली पूरी, जाने क्या है ख़ास दिल्ली में

नई दिल्ली: दिल्ली में 9 और 10 सितंबर को होने वाले जी-20 सम्मेलन के लिए खास तैयारियां की गई हैं। दिल्ली-एनसीआर में सरकार और प्रशासन की ओर से कुछ पाबंदियां लगाई गई हैं और इसके लिए प्रतिबंधों से जुड़ी अधिसूचना जारी कर दी गई है। जी-20 सम्मेलन के लिए कड़ी सुरक्षा व्यवस्था रहेगी और दिल्ली के कुछ इलाके सुरक्षा की घेराबंदी में रहेंगे। पूरी दिल्ली को तीन जोन में बांटा गया है, जो हैं नियंत्रित जोन-1, नियंत्रित जोन-2 और विनियमित जोन। G20 शिखर सम्मेलन के लिए दिल्ली नगर निगम द्वारा चलाए जा रहे सौंदर्यीकरण अभियान के तहत आठ स्थानों पर स्क्रैप सामग्री से बनी कलात्मक मूर्तियां स्थापित की गई हैं पोस्टरों को हटा दिया गया है।इन पोस्टरों की जगह भारत की सांस्कृतिक विरासत और चंद्रमा पर चंद्रयान-3 की सफल सॉफ्ट-लैंडिंग को दर्शाने वाले नई पेंटिग्स ने ले ली है।


वही जब एनडीएमसी के वॉइस चेयरपर्सन सतीश उपाध्याय से बातचीत गई की गई पूरे कार्यक्रम को लेकर तो उन्होंने कहा
हम सबके लिए बड़े ही गौरव की बात है जी20 अपने आप में बेहद महत्वपूर्ण विषय है। हमने पूरी तरीके से व्यापक तैयारी कर रखी है। अपने व्यापक रूप से पूरी दिल्ली को सजा दिया है।

पौधे लगाए हैं, डिज़ाइनर बनाई गई हैं ।ऐसी तमाम सारी व्यवस्थाएं की गई हैं ।करीब 20 जगह पर हमने भारत के कलर से जुड़ी चीजों को भी प्रदर्शित किया है। इस तरीके हमने सारी तैयारी कर ली हैं।कैमल कहां का लगा हुआ है, ऐसे अलग अलग उनकी इनफॉर्मेशन भी वहां पर है। हमने पूरी तरह से 3000 लोगों की एक स्पेशल मेन पावर जिसे हमने यूनिफॉर्म दी है जो ट्रेन है पूरी तरह से फिर हमारा कंट्रोल एंड कमांड सेंटर है जिसमे हम सर्विसेज को मॉनिटर करते हैं, जिसमे हम वाहन और ट्रैफिक को मॉनिटर करते हैं,

पार्किंग लॉट की क्या पोजीशन हैं, गार्बेज बॉक्स जो हमने अंडरग्राउंड लगाए हैं उनकी क्या पोजीशन हैं, गाड़ियों में सेंसर है और गार्बेज बॉक्स में सेंसर है, आपको बाहर एनडीएसएम ग्राउंड में कोई भी कूड़ादान नही दिखेगा सब अंडरग्राउंड है, उसका मॉनिटरिंग हम वही से करते हैं। एक्यूआई कितना है यह भी हम यही से मॉनिटरिंग करते हैं वाईफाई सिस्टम कैसे चल रहा है इसको हम मॉनिटर करते हैं। 4500 कैमरे हमने लगा रखे हैं पूरे इलाके के जिससे कमांड कंट्रोल सिस्टम की मादद से हम उसे कंट्रोल कर सकते हैं। इतना ही नहीं
जी20 की मीटिंग के कारण दिल्ली सरकार द्वारा आठ सितंबर 2023 से 10 सितंबर तक सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूल छुट्टी का ऐलान किया है।सात सितंबर को जन्माष्टमी मनाई जाएगी।

वहीं, भारत सरकार के आदेश के मुताबिक दिल्ली में स्थित केंद्र सरकार के ऑफिस को आठ से 10 सितंबर 2023 तक बंद रखने का निर्णय लिया गया है।इसके अलावा दिल्ली सचिवालय के नोटिफिकेशन के मुताबिक कई व्यावसायिक प्रतिष्ठान और बैंक बंद रहेंगे।इसके अलावा एमसीडी के ऑफिस भी तीन दिन तक बंद रहेंगे।

 

 

Related Articles

Back to top button