जय-जय जम्बूरी के जयघोष के साथ राष्ट्रीय स्काउट-गाइड जम्बूरी का हुआ समापन

पाली। रोहट पंचायत समिति के निम्बली गांव में 4 जनवरी से चल रही 18वीं राष्ट्रीय स्काउट-गाइड जम्बूरी का समापन सोमवार सांय केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण तथा खेल एवं युवा मामले मंत्री अनुराग ठाकुर के मुख्य आतिथ्य में हुआ। प्रदेश के शिक्षा मंत्री बीडी कल्ला, जिले के प्रभारी और सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता तथा कारागार विभाग मंत्री टीकाराम जूली, भारत स्काउट गाइड अध्यक्ष अनिल कुमार जैन व नेशनल कमिश्नर के. के. खंडेलवाल बतौर अतिथि शामिल हुए। केंद्रीय मंत्री ठाकुर ने परेड का निरीक्षण कर मार्च पास्ट की सलामी ली। देश के विभिन्न प्रान्तों और सार्क देशों से आए दलों ने परेड की। वहीं बैंड वादन का भी प्रदर्शन किया।
जम्बूरी के समापन समारोह में केंद्रीय मंत्री ठाकुर ने भव्य और अनुशासित आयोजन के लिए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, स्टेट चीफ कमिश्नर निरंजन आर्य सहित सभी को बधाई दी। स्काउट-गाइड से मुखातिब होते हुए उन्होंने कहा कि जम्बूरी एक भारत नेक भारत का साकार रूप है। जम्बूरी में भाग लेने का अवसर मिलना सौभाग्य है। इसमें युवा स्वयंसेवक नए दोस्त बना सकते हैं। आज जो नेटवर्क बनाओगे वहीं जीवन भर काम आएगा। उन्होंने कहा कि परेशानियों से भागना आसान होता है, मुश्किलों से लड़ने वालों के क़दमों में ही जहां होता है। शिक्षा मंत्री बी.डी. कल्ला ने कहा कि स्काउट गाइड परोपकार का पर्याय हैं। स्काउट गाइड जम्बूरी में सीखी अनुशासन और स्वावलंबन की बातों को आत्मसात करते हुए परोपकार के आदर्श स्थापित करें।
जिले के प्रभारी और सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता व कारागार विभाग मंत्री टीकाराम जूली ने कहा कि जम्बूरी पर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का पूरा फोकस था। वे स्वयं समय समय पर तैयारियों की समीक्षा करते रहे और स्वयं जम्बूरी स्थल पर पहुंच कर निरीक्षण किया। स्टेट चीफ कमिश्नर निरंजन आर्य और उनकी पूरी टीम ने समर्पित भाव से कार्य किया, तब कहीं जाकर यह ऐतिहासिक आयोजन मूर्त रूप ले पाया है। उन्होंने सरकार और पूरे जिले की ओर से देश – विदेश से आए स्काउट-गाइड का आभार व्यक्त किया।

समारोह को भारत स्काउट-गाइड संघ के अध्यक्ष अनिलकुमार जैन, नेशनल चीफ कमिश्नर के. के.खंडेलवाल ने भी विचार व्यक्त किये। स्टेट चीफ कमिश्नर निरंजन आर्य ने स्वागत उद्बोधन देते हुए 4 जनवरी से प्रारम्भ हुई जम्बूरी के बारे में विस्तृत जानकारी दी। कार्यक्रम में मारवाड जंक्शन विधायक खुशवीर सिंह जोजावर, एडीएम प्रशासन चंद्रभानसिंह भाटी, एडीएम सिलिंग जब्बरसिंह, यूआईटी सचिव वीरेन्द्रसिंह चौधरी, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक बाली बृजेश सोनी, पूर्व सांसद बद्रीराम जाखड़, समाजसेवी महावीर सिंह सुकरलाई, रोहट प्रधान सुनीता कंवर, जिला क्रीड़ा उपाध्यक्ष यशपालसिंह कुम्पावत सहित अन्य वरिष्ठ जनप्रतिनिधि, प्रशासन एवं पुलिस विभाग के अधिकारी मौजूद रहे।

दिखी एक भारत-नेक भारत की झलक
जम्बूरी स्थल पर बने मुख्य स्टेडियम में समापन समारोह के दौरान एक भारत-नेक भारत की झलक दिखी। देश के भिन्न-भिन्न प्रान्तों से आये दलों ने जहां डाल-डाल पर सोने की चिड़िया करती है बसेरा…. गीत पर अपने-अपने क्षेत्र के लोक नृत्यों की एक साथ प्रस्तुति दी। इससे ऐसा प्रतीत हो रहा था मानो पूरा हिंदुस्तान जम्बूरी मैदान में सिमट आया हो। जम्बूरी समापन के अवसर पर समारोह के दौरान अतिथियों की मौजूद में जम्बूरी ध्वज का अवतरण किया गया। गौरतलब है कि चार जनवरी को राष्ट्रपति की उपस्थिति में ध्वजारोहण के साथ जम्बूरी का शुभारंभ हुआ था।

नियमित गतिविधियों व एडवेंचर में उत्साह
समापन समारोह से पूर्व सोमवार सुबह से शुरू हुई नियमित गतिविधियों एवं एडवेंचर एक्टिविटीज में भी स्काउट-गाइड ने अपार उत्साह दिखाया। सुबह जिला कलेक्टर अलवर जितेंद्र सोनी के आतिथ्य में दैनिक गतिविधियों की शुरुआत हुई। सोनी ने ध्वजारोहण कर मार्च पास्ट की सलामी ली। राज्य मानवाधिकार आयोग के अध्यक्ष जस्टिस गोपालकृष्ण व्यास ने सोमवार को निम्बली रोहट पहुंच कर राष्ट्रीय स्काउट-गाइड जम्बूरी का अवलोकन किया। व्यास सोमवार दोपहर जम्बूरी स्थल पर पहुंचे। यहाँ जम्बूरी स्टेट कॉर्डिनेटर टीकमचंद बोहरा सहित स्काउट अधिकारियों ने स्वागत किया। इसके पश्चात व्यास जम्बूरी विजिट के लिए रवाना हुए। जस्टिस व्यास ने जम्बूरी स्थल पर विभिन्न प्रान्तों के स्काउट-गाइड केम्पस का अवलोकन किया। व्यास ने जम्बूरी स्थल बने हॉस्पिटल पहुंच कर अवलोकन किया। वहां मौजूद मरीजों, चिकित्सकों व नर्सिंग स्टाफ से संवाद किया। इसके बाद व्यास ने एडवेंचर एक्टिविटीज का भी अवलोकन किया। जम्बूरी स्थल का भ्रमण करने के बाद जस्टिस व्यास ने कहा कि राजस्थान की मेजबानी में हो रही यह जम्बूरी अद्भुत है। मुख्यमंत्री महोदय के निर्देशन में आयोजन स्थल पर की गई व्यवस्थाएं उच्च स्तरीय हैं।

Related Articles

Back to top button