कृषि आंदोलन पर संघ ने BJP को दी शांत रहने की सलाह, कहा समुदायों का विरोध करने से बचें

 

नेशनल डेस्क: पांच राज्यों में आगामी विधानसभा चुनाव को देखते हुए राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आर.एस.एस.) ने भाजपा और उसकी सरकारों को आंदोलनकारी किसानों के प्रति शांत दृष्टिकोण अपनाने और समुदायों का विरोध करने से बचने की सलाह दी है। इस सप्ताह की शुरुआत में नोएडा में उत्तर प्रदेश के मंत्रियों और पार्टी नेताओं के साथ हुई बैठकों की एक श्रृंखला में आर.एस.एस. के वरिष्ठ नेताओं ने बताया कि पश्चिमी उत्तर प्रदेश में चीजों को शांत करने की जरूरत है, जहां किसानों के आंदोलन के खिलाफ विवादास्पद कृषि कानून तेज हो गए हैं। बैठक में शामिल होने वालों में पश्चिमी उत्तर प्रदेश के सांसद और विधायक भी शामिल थे। आर.एस.एस. पूर्व में महीनों से चल रहे कृषि आंदोलन पर सार्वजनिक रूप से नाराजगी व्यक्त की थी। उसका विचार है कि सत्ताधारी पार्टी का उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में जाटों और सिखों के प्रति रवैया हानिकारक हो सकता है। संघ के संयुक्त महासचिव कृष्ण गोपाल ने नेताओं के छोटे समूहों के साथ अलग से आयोजित अपनी बैठकों के दौरान उन्होंने कहा कि पार्टी को विरोध करने वाले किसानों के बीच शांत रहना चाहिए।

भाजपा पंजाब में राजनीति नुकसान का कर चुकी है आकलन
हालांकि भाजपा ने भी आकलन किया है कि विरोध प्रदर्शनों ने पंजाब में सिख समुदाय में और पार्टी के खिलाफ जाटों में बहुत गुस्सा और आक्रोश पैदा किया है। इसके नेता अभी भी आशावादी थे कि पश्चिमी उत्तर प्रदेश में जाट इसके खिलाफ भारी मतदान नहीं करेंगे क्योंकि कृषि कानून ही एकमात्र मुद्दा नहीं थे जो निर्णायक भूमिका निभा सकते हैं। हालांकि हाल ही में लखीमपुर खीरी कांड में चार किसानों की मौत ने शायद स्थिति को और खराब कर दिया है। भाजपा के सूत्रों ने स्वीकार किया कि पार्टी के नेता अभी भी प्रदर्शनकारियों को खालिस्तानी अलगाववादियों से जोड़ने के एक वर्ग के प्रयासों पर विभाजित थे। इससे सिख समुदाय में पार्टी की छवि और खराब हुई है। हालांकि भाजपा पंजाब में चुनावी लाभ को लेकर बड़ी उम्मीदें नहीं पाल रही है, लेकिन सभी अल्पसंख्यक समुदायों से विरोध करना पार्टी के लिए अच्छा नहीं है।

सांप्रदायिक छवि से छुटकारा पाना चाहती है भाजपा
इससे पहले भाजपा सांसद वरुण गांधी ने सार्वजनिक रूप से इस तरह के प्रयासों की निंदा की थी और चेतावनी दी थी कि यह राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरनाक हो सकता है। आर.एस.एस. की सलाह इसलिए महत्वपूर्ण है क्योंकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने खुद पार्टी नेताओं से भाजपा को एक सांप्रदायिक पार्टी के रूप में चित्रित करने के प्रयासों के खिलाफ काम करने के लिए कहा था। कुछ हफ्ते पहले पार्टी के राष्ट्रीय पदाधिकारियों के साथ मैराथन बैठक में मोदी ने नेताओं से सांप्रदायिक छवि से छुटकारा पाने के लिए रणनीति बनाने और भाजपा को सभी के लिए स्वीकार्य बनाने की दिशा में काम करने का आग्रह किया था। भाजपा उत्तर प्रदेश में चुनाव की तैयारी कर रही है, जिसके परिणाम राष्ट्रीय स्तर पर भी सत्तारूढ़ दल के लिए महत्वपूर्ण होंगे। संघ चाहता है कि वह एक ऐसा रुख अपनाए जिससे पार्टी अधिक स्वीकार्य हो। 

Related Articles

Back to top button