एक ऐसा गांव जहां सिर्फ जुड़वा बच्चे ही पैदा होते हैं ! हैरान कर देने वाला सच

रिपोर्ट – चेतन कुमार

क्या आप में से किसी ने कभी जुड़वा लोग देखे हैं? देखे ही होंगे । आम जिंदगी में हर शहर में एक जोड़ी तो जुड़वा पाई ही जाते हैं। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है एक ऐसी जगह जहां सिर्फ जुड़वा लोग ही पैदा होते हैं। यह आश्चर्यचकित करने वाला है। जी हां एक ऐसी जगह भी है जहां ज्यादातर बच्चे जुड़वा है। यह जगह और कहीं नहीं बल्कि हमारे देश भारत में ही स्थित है। केरल के मलप्पुरम जिले में स्थित कोडिनी गांव में पैदा होने वाले ज्यादातर बच्चे जुड़वा होते हैं।

आपको बता दें कि पूरी दुनिया में 1000 बच्चों में से 4 जुड़वां बच्चे पैदा होते हैं, लेकिन इस रहस्यमयी गांव में 1000 बच्चों पर 45 बच्चे पैदा होते हैं। औसत के हिसाब से यह गांव पूरी दुनिया में दूसरा स्थान पर तथा एशिया में पहले स्थान पर है, जहां इतनी संख्या में जुड़वा बच्चे पाए जाते हैं। अब आप सोच रहे होंगे किए गांव अगर दूसरे स्थान पर हैं तो पहले स्थान पर कौन हैं तो आपको बता दें की विश्व में पहला नंबर नाइजीरिया का इग्बो-ओरा है, जहां पर 1000 में से 145 जुड़वां बच्चे पैदा होते हैं।

बता दें कि इस गांव की कुल आबादी 2000 है। इनमें से 250 से ज्यादा जुड़वां लोग हैं। जिससे अगर आप इस गांव में जाते हैं तो आपको बहुत बार जुड़वा लोग नजर आ ही जाएंगे वह भी बहुत आसानी से।

बताया जाता है कि पिछले 70 साल पहले इस गांव में जुड़वा जुड़े पैदा होने लगे थे। 70 साल पहले शुरुआत में तो सालों में कोई इक्का-दुक्का जुड़वा बच्चा पैदा होता था लेकिन बाद में इसमें तेजी आ गई और अब तो बहुत ही ज्यादा रफ्तार से जुड़वा बच्चे पैदा हो रहे हैं। इस गांव में जाने पर हर कोई आश्चर्यचकित हो जाता है की इतने ज्यादा जुड़वा लोग कैसे हो सकते हैं। केरल के इस गांव में मुस्लिम आबादी ज्यादा है। इन लोगों में बहुत एकता भी है। जब यहां के लोगों से इस बारे में बातचीत की गई तो उनका साफ कहना था कि यहां पिछले लंबे समय से जुड़वा बच्चे पैदा होते हैं।

Related Articles

Back to top button