UP MLC चुनाव के लिए मुलायम सिंह यादव पहुंचे इटावा, करेंगे अपने मताधिकार प्रयोग

UP MLC चुनाव के लिए मुलायम सिंह यादव पहुंचे इटावा, करेंगे मतदान  

लखनऊ: सपा संस्थापक मुलायम सिंह यादव शुक्रवार को अचानक इटावा पहुंच गए हैं. वह अपने सिविल लाइन स्थित आवास पर रुकेंगे. दरअसल, वह यूपी विधान परिषद चुनाव में मतदान करने के लिए पहुंचे हैं. मुलायम सिंह यादव 9 अप्रैल को होने वाले विधान परिषद चुनाव में सैफई ब्‍लॉक में अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे. वह कल सुबह सैफई के लिए रवाना होंगे.

जानकारी के मुताबिक सपा संस्‍थापक मुलायम सिंह यादव इस समय मैनपुरी से सपा के सांसद हैं और इस नाते वह विधान परिषद में मतदान के पात्र हैं. वह इटावा-फर्रुखाबाद सीट के लिए मतदान करेंगे.

इटावा-फर्रुखाबाद सीट पर बीजेपी व सपा में जोरदार टक्‍कर

यूपी विधान परिषद की 36 सीटों के लिए शनिवार को मतदान होना है. इस दौरान बीजेपी व सपा  के बीच कड़ा मुकाबला देख जा रहा है. इस इटावा-फर्रुखाबाद सीट पर सपा ने हरीश कुमार यादव को अपना उम्मीदवार बनाया है. वहीं, भाजपा ने प्रांशूदत्त द्धिवेदी को प्रत्याशी बनाया है. हालांकि नामांकन के दौरान इस सीट पर बीजेपी व सपा के बीच जमकर हंगामा हुआ था. भाजपा व सपा के कार्यकर्ताओं की लड़ाई में सपा उम्मीदवार के न सिर्फ कपड़े फट गए थे बल्कि उन्‍हें बिना चप्पल के ही नामांकन करना पड़ा था.

36 में 9 सीटों पर बीजेपी की जीत तय

इस बार यूपी विधान परिषद की 36 सीटों के लिए मतदान होना है, इसमें से 9 सीट भाजपा निर्विरोध जीत तय है. इसके साथ 9 अप्रैल को अब 27 सीटों के लिए मतदान होगा. बता दें कि यूपी विधान परिषद चुनाव में ग्राम प्रधान, ग्राम पंचायत सदस्य, खंड विकास परिषदों के अध्यक्ष एवं सदस्य, जिला पंचायत अध्यक्ष व नगरीय निकायों के पार्षद मतदाता होते हैं. इसके अलावा विधायक व सांसद भी इस चुनाव में वोट डालते हैं.

अभी ऐसा है विधान परिषद का हाल

यूपी की 100 सदस्यीय विधान परिषद में इस समय बीजेपी के 35, सपा के 17, बसपा के 4 तथा कांग्रेस, अपना दल निषाद पार्टी व निर्दल समूह का एक-एक सदस्य है. इसके अलावा शिक्षक दल के 2 सदस्य हैं, तो एक निर्दलीय सदस्य है. जबकि यूपी विधान परिषद की 36 सीट पिछली 7 मार्च को संबंधित सदस्यों का कार्यकाल समाप्त होने की वजह से खाली थी. इसके अलावा सदन में 37वीं सीट नेता प्रतिपक्ष अहमद हसन के निधन की वजह से खाली हुई है.

Related Articles

Back to top button