सांसद राजकुमार चाहर ने बजट 23-24 चर्चा में लिया भाग

बजट को बताया देश की दिशा और दशा बदलने वाला

नई दिल्ली।

संसद के बजट सत्र में बजट पर चर्चा के दौरान सांसद फतेहपुर सीकरी एवं भाजपा किसान मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष राजकुमार चाहर ने बजट का समर्थन करते हुए कहा कि बजट की चारो तरफ प्रशंसा हो रही है आम जनमानस इसकी प्रशंसा कर रहा है। उन्होंने कहा कि यह अमृत्काल का बजट है, जो आने वाले समय में देश की दिशा और दशा को बदलने का काम करेगा। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार का यह बजट आगामी समय में भारत को विकसित बनाने की एक आधारशिला है।
सांसद चाहर ने अपने 25 मिनट के भाषण में सरकारी योजनाओं की जमकर तारीफ की वही दूसरी ओर विपक्ष पर जमकर निशाना साधा।उन्होंने इसी दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की एक कविता की पंक्तियों के माध्यम से कहा “अपने मन में एक लक्ष्य लिए, मंज़िल अपनी प्रत्यक्ष लिए, हम तोड़ रहे हैं जंजीरें, हम बदल रहे हैं तस्वीरें, ये नवयुग है, नव भारत है, खुद लिखेंगे अपनी तकदीरें, हम निकल पड़े हैं प्रण करके, अपना तन-मन अर्पण करके, जिद है एक सूर्य उगाना है, अम्बर से ऊँचा जाना है, एक भारत नया बनाना है, एक भारत नया बनाना है”।
सांसद राजकुमार चाहर ने कहा कि इस बजट में समाज का कोई भी वर्ग वंचित नहीं है। संसाद चाहर ने कहा महिलाओं के लिए इज्जत घर (शौचालय) बना कर प्रधानमंत्री ने महिलाओं के सम्मान को भी बढ़ने का काम किया है। चाहर ने कहा महिलाओं को लकड़ी और कंडों के चूल्हे से निकलने वाले धुएं से अनेक प्रकार की बीमारियाँ होती थी। प्रधानमंत्री मोदी द्वारा 10 करोड़ घरों में एलपीजी गैस कनेक्शन दिया गया है। सांसद चाहर ने कहा जलजीवन मिशन द्वारा सभी को हर घर नल से स्वच्छ पानी मिल रहा है, करोड़ों गरीबों, किसानों, श्रमिकों को प्रधानमंत्री आवास योजना द्वारा माकन देने का काम किया गया। सांसद ने मोदी जी को करोड़ों लोगों के खाते जनधन के माध्यम से बैंक में खोलने के लिए धन्यवाद दिया। सांसद चाहर ने कहा पहले किसान व् श्रमिक अपना इलाज कराने के लिए साहूकारों से पैसा उधार लिया करते थे परन्तु आज प्रधानमंत्री मोदी ने प्रधानमंत्री आयुष्मान कार्ड द्वारा गरीब किसानों के इलाज की व्यवस्था की है। एक समय था यूपीए की सरकार में कृषि बजट 23 हज़ार करोड़ मात्र होता था वहीँ आज प्रधानमंत्री मोदी की सरकार में कृषि का बजट 1 लाख 25 हज़ार करोड़ रूपए है।
उन्होंने कहा कि किसान अन्नदाता की तरह उर्जदाता बने इसके लिए सोलर पम्प लगाने की व्यवस्था की गई है उसमें अनुदान देने का काम किया गया है, किसानों के लिए प्रणाम योजना द्वारा एक वैकल्पिक उर्वरक रसायन उर्वरक को संतुलित उपयोग कर के पैदावार बढाने के लिए भी भूमि के पोषण के लिए प्रणाम योजना देने का काम इस बजट में किया है सांसद चाहर ने किसानों के लिए गोबर्रधन योजना के लिए 10 हज़ार करोड़ इस बजट में देने और प्राकृतिक खेती को बढ़ावा देने के लिए अभियान शुरू करने के लिए प्रधानमंत्री का आभार व्यक्त किया। उन्होंने वित्त मंत्री को मिलेट्स को श्रीअन्न नाम देने के लिए धन्यवाद किया।
सांसद चाहर ने कहा कि किसानों की उन्नति का रास्ता सहकारिता से होकर निकलेगा। चाहर ने बजट भाषण के दौरान किसानों की समस्या भी रखी उन्होंने कहा राजस्थान में चुनाव से पहले कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने एक भाषण में गिनती गाते हुए कहा था 10 दिन में किसानों के कर्जे माफ़ कर दिए जाएँगे परन्तु ऐसा कुछ नहीं हुआ किसानों के नाम पर राजनीति करते रहे बस। दिल्ली के मुख्यमंत्री केजरीवाल की किसान विरोधी नीतियों के बारे में चाहर ने कहा कि केजरीवाल ने दिल्ली में किसानों को हक़ नहीं दिया, ट्रैक्टर को किसान का वाहन नहीं माना, दिल्ली के 15 गाँव ऐसे है जहाँ 4-4 फुट पानी भरा हुआ है और किसान परेशान है। सांसद ने पंजाब को लेकर कहा की आप पार्टी ने कहा था की उनकी पार्टी आएगी तो एक भी किसान आत्महत्या नहीं करेगा परन्तु पंजाब के गाँव बाजक और गैरी बुट्टर इन गाँव में 2 नौजवान किसानों ने आत्महत्या कर ली क्यूंकि उनकी फसल बर्बाद हो गई थी और पंजाब की सरकार ने उनको मुआवजा नहीं दिलवाया और बड़े शर्म की बात तो यह है की पंजाब सरकार का कोई नुमाईन्दा न कोई एसडीएम, विधायक, मंत्री इन परिवारों से मिलने नहीं आया। सांसद चाहर ने बताया कि उन्होंने समाज क साथ मिल कर दोनों परिवार की कुछ आर्थिक सहायता भी की। उन्होंने कहा कि आज पूरे देश के जनमानस में यह चल रहा है की केवल प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में यह देश आगे बढ़ रहा है हर वर्ग आगे बढ़ रहा है किसान की उन्नति हो रही है, किसान का विकास हो रहा है गाँव का विकास हो रहा है। …………

Related Articles

Back to top button