लखनऊ की तरह गोरखपुर में भी दौड़ेगी मेट्रो, पीआईबी से फेज-1 को मिली मंजूरी

दिल्ली, लखनऊ की तरह गोरखपुर के लोग भी ले पाएंगे मेट्रो का मजा

लखनऊ: नई दिल्ली और लखनऊ की तरह अब गोरखपुर की पटरियों पर मेट्रो दौड़ने को तैयार हैं. जल्द ही गोरखपुर के लोग भी मेट्रो की यात्रा कर सकेंगे. लाइट मेट्रो संचालन की दिशा में गोरखपुर ने एक और कदम आए बढ़ाया है. बता दें पब्लिक इन्वेस्टमेंट बोर्ड (पीआईबी) की बैठक में गोरखपुर मेट्रोलाइट रेल प्रोजेक्ट के फेज-1 को अनुमोदन मिल गया है. इस बड़ी खबर की जानकारी खुद यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ ने साझा की है. इसे लेकर किए गए एक ट्वीट में सीएम योगी ने सभी को बधाई दी और पीएम मोदी के प्रति आभार प्रकट किया है.

गोरखपुर में तीन बोगियों वाली चलेगी लाइट मेट्रो ट्रेन

जानकारी के मुताबिक गोरखपुर में तीन बोगियों वाली लाइट मेट्रो ट्रेन चलाने की तैयारी चल रही है. इसके लिए राइट्स व लखनऊ रेल मेट्रो कॉरपोरेशन ने डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट का अनुमोदन कर शासन को भेज दिया है. राज्य सरकार के बजट में भी गोरखपुर और वाराणसी में मेट्रो के लिए 100 करोड़ रुपये आवंटित कर दिए गए हैं. पीआईबी से अनुमोदन मिलने के बाद उम्मीद जताई जा रही है कि जल्द गोरखपुर मेट्रो ट्रेन के प्रस्ताव को केंद्र सरकार से भी अंतिम अनुमति मिल जाएगी.

गोरखपुर मेट्रो के पहले रूट पर होंगे 14 स्टेशन

गोरखपुर मेट्रो के लिए जो प्रोजेक्ट बनाया गया है उसमे गोरखपुर महानगर में करीब 4600 करोड़ रुपये की लागत से तीन बोगियों वाली मेट्रो ट्रेन के संचलन का प्रस्ताव है. इसमें दो रूट का प्रस्ताव दिया गया है. पहला रूट 15.14 किमी लंबा होगा, जो श्यामनगर (बरगदवां के पास) से मदन मोहन मालवीय प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय तक जाएगा. जिस पर कुल 14 स्टेशन बनाए जाएंगे. वहीं दूसरा रूट गुलरिहा से शुरू होकर बीआरडी मेडिकल कॉलेज, असुरन चौक, धर्मशाला, गोलघर, कचहरी चौराहा होते हुए नौसढ़ तक जाएगा. यह 12.70 किमी लंबा रूट है, जिस पर 12 स्टेशन बनाए जाएंगे.

सीएम योगी ने ट्वीट कर दी जानकारी

सीएम योगी ने बताया कि ‘गोरखपुर में मेट्रो सेवा आरंभ करने की प्रक्रिया बड़ी तेजी से आगे बढ़ रही हैं. इसी कड़ी में पब्लिक इन्वेस्टमेंट बोर्ड (पीआईबी) की बैठक में गोरखपुर मेट्रोलाइट रेल प्रोजेक्ट के फेज-1 हेतु अनुमोदन हो चुका है. जिसके बाद सीएम योगी ने सभी को बधाई और पीएम मोदी का हार्दिक आभार व्यक्त किया है.

Related Articles

Back to top button