महाराष्ट्र के पीएमसीबैंक पर बोले मनमोहन सिंह, बीजेपी के मॉडल को फेल बताया

0
58

देश के पूर्व प्रधानमंत्री और कांग्रेस के दिग्गज नेता मनमोहन सिंह ने गुरुवार को बीजेपी पर हमला बोला। उन्होंने कहा कि बीजेपी का केंद्र और राज्यों में एक ही पार्टी की सरकार वाला विकास मॉडल फेल हो चुका है। अर्थव्यवस्था के मुद्दे पर मोदी और राज्य की फडणवीस सरकार को फेल करारते हुए उन्होंने कहा कि बीजेपी की सरकार होने के बावजूद महाराष्ट्र आर्थिक सुस्ती से सबसे ज्यादा प्रभावित हुआ है। इस राज्य की मैन्युफैक्चरिंग ग्रोथ रेट बीते चार साल से लगातार गिर रही है।

पूर्व प्रधानमंत्री ने PMC बैंक के 16 लाख जमाकर्ताओं को राहत देने के लिए सरकार की तरफ से तत्काल रूप से कदम उठाए जाने की मांग की है। मुंबई में पीएमसी बैंक के खाताधारकों से खास मुलाकात के बाद उन्होंने कहा, ‘पीएमसी में जो कुछ भी हो रहा वो दुर्भाग्यपूर्ण है।’ इस दौरान उन्होंने कहा कि मेरा महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री, प्रधानमंत्री, वित्त मंत्री और रिजर्व बैंक के गवर्नर से आग्रह है कि इस मामले को तत्काल देखें और साथ मिलकर कोई व्यवहारिक समाधान निकालें ताकि इन 16 लाख जमाकर्ताओं को राहत मिल सके।

इसके साथ ही उन्होंने कहा कि मुझे भरोसा है कि रिजर्व बैंक इसके लिए समाधान निकालने की कोशिश करेगा और उम्मीद है कि सरकार कोई ऐसा कदम उठाएगी, जिससे बैंक के जमाकर्ताओं को राहत मिल सके। उन्होंने कहा कि ऐसे जमाकर्ता जिन्हें किडनी ट्रांसप्लांट जैसे बेहद जरूरी काम के लिए पैसा ​चाहिए, उन्हें प्रधानमंत्री राहत कोष से मदद ​देनी चाहिए।

हर साल नहीं कह सकते, पिछली सरकार की देन

वहीँ वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के बयान का जवाब देते हुए मनमोहन सिंह ने कहा कि कांग्रेस के दौर में जो हुआ, वह कमजोरियां थीं, बीजेपी सरकार को इन कमजोरियों से सबक लेकर इकोनॉमी की समस्याओं से निपटना चाहिए। सरकार के तौर पर आप हर साल यह कहकर नहीं निकल सकते कि यह यूपीए सरकार की देन है। आप कोई समाधान नहीं निकाल रहे हैं। उन्होंने कांग्रेस सरकार की कमज़ोरियाँ स्वीकारते हुए मौजूदा सरकार से जवाब माँगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here