स्ट्राईव योजना में मध्य प्रदेश के इतने शासकीय आईटीआई का चयन

भोपाल,  विश्व बैंक द्वारा सहायता प्रदत्त भारत सरकार की स्किल स्ट्रेन्थिनिंग फॉर इण्डिस्ट्रियल वेल्यू एन्हेंसमेंट (एसटीआरआईवीई) योजना के तहत प्रदेश के 20 शासकीय आईटीआई का चयन किया गया है।


आधिकारिक जानकारी के अनसार प्रथम चरण में 8 शासकीय आईटीआई मण्डीदीप, खरगौन, उमरिया, रतलाम, बालाघाट, सिंगरौली, छिंदवाडा और एकलव्य महिला आईटीआई बैतूल शामिल हैं।
स्ट्राईव योजना के दूसरे चरण में 12 शासकीय आईटीआई शिवपुरी,

देवास,

शाजापुर,

सिवनी,

कटनी,

टीकमगढ़,

छपारा (सिवनी जिला),

हरदा,

छतरपुर,

अनूपपुर,

झाबुआ और आईटीआई खंडवा का चयन हुआ है।

ये भी पढ़े – किसानों का भला सोचती है मध्य प्रदेश सरकार – इंदर सिंह परमार


उल्लेखनीय है कि स्किल स्ट्रेन्थिनिंग फॉर इण्डस्ट्रियल वेल्यू एन्हेंसमेंट का उददेश्य आईटीआई और अप्रेन्टिसशिप के माध्यम से प्रदान किए जाने वाले कौशल प्रशिक्षण की प्रासंगिकता और दक्षता में सुधार करना है।


स्ट्राईव के अन्तर्गत प्रदेश के 20 शासकीय आईटीआई को प्रशिक्षण गुणवक्ता तथा इण्डस्ट्री लिंकेज बढ़ाने के लिए 150-250 लाख रूपये का अनुदान प्रति आईटीआई प्राप्त होगा।

इस राशि से चयनित शासकीय आईटीआई द्वारा स्नातकों की संख्या में 20 प्रतिशत की वृद्धि, संचालित ट्रेड़ों में महिला नामांकन/प्रवेश में 16 प्रतिशत की वृद्धि, कुल नामाकंन/प्रवेश में 25 प्रतिशत की वृद्धि और निधार्रित पाठ्यक्रम के अनुसार कुल प्रशिक्षणार्थियों के ऑन जॉब ट्रेनिंग में 15 प्रतिशत की वृद्धि करने जैसे चार प्रमुख उद्देश्यों की पूर्ति की जायेगी।

Related Articles

Back to top button