जानिए कौन हैं NCB अफसर संजय सिंह, जिन्‍हें आर्यन खान केस समेत समीर वानखेड़े के 6 बड़े केस मिले

मुंबई. नारकोटिक्‍स कंट्रोल ब्‍यूरो (NCB) मुंबई के जोनल डायरेक्‍टर समीर वानखेड़े (Sameer Wankhede) को अब क्रूज ड्रग्‍स केस (Cruise Drugs Case) से हटा दिया गया है. इसके साथ उनसे कुछ अन्‍य केस भी वापस लिए गए हैं. वह अब तक जो 6 बड़े केस देख रहे थे, उन मामलों को अब नए अफसर संजय कुमार सिंह (Sanjay Kumar Singh) देखेंगे. संजय सिंह एनसीबी में रहने से पहले सीबीआई में डिप्‍टी इंस्‍पेक्‍टर जनरल रहे हैं.

1996 ओडिशा बैच के आईपीएस अफसर संजय कुमार सिंह अब मुंबई के क्रूज ड्रग्‍स केस समेत 6 बड़े केस की जांच देखेंगे. वह मौजूदा समय में एनसीबी के डिप्‍टी डायरेक्‍टर जनरल (ऑपरेशंस) के पद पर तैनात हैं.

संजय कुमार सिंह ओडिशा में एंटी ड्रग्‍स टास्‍क फोर्स का भी नेतृत्‍व कर चुके हैं. जब वह सीबीआई में थे तो उन्‍होंने उस टीम का भी नेतृत्‍व किया था, जिसने 2010 के कॉमनवेल्‍थ गेम्‍स घोटाले की जांच की थी. अब जिन 6 केसों को संजय सिंह को दिया गया है, उनमें आर्यन खान के केस के साथ ही 5 अन्‍य ऐसे मामले बताए जा रहे हैं, जो कई बॉलीवुड हस्तियों से जुड़े हुए हैं.

ड्रग्स केस में जमानत मिलने के बाद एक बार फिर NCB दफ्तर पहुंचे आर्यन खान

समीर वानखेड़े एक्‍टर शाहरुख खान के बेटे आर्यन खान की एक क्रूज से गिरफ्तारी को लेकर बड़े विवाद के केंद्र में रहे हैं. शिवसेना और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के नेताओं ने एनसीबी के जोनल डायरेक्‍टर पर बॉलीवुड और महाराष्ट्र की छवि खराब करने के लिए झूठे मामले तैयार करने का आरोप लगाया था.

वहीं वानखेड़े ने शुक्रवार को मीडिया से स्पष्ट किया कि उन्हें इन मामलों की जांच से नहीं हटाया गया है. उन्‍होंने कहा, ‘मुझे जांच से नहीं हटाया गया है. अदालत में मेरी लिखित याचिका थी कि मामले की जांच एक केंद्रीय एजेंसी द्वारा की जाए. इसलिए आर्यन खान मामले और समीर खान मामले की जांच दिल्ली एनसीबी की विशेष जांच टीम द्वारा की जा रही है. दिल्ली और मुंबई की एनसीबी टीमों के बीच समन्वय है.’

संजय सिंह की ओर से हस्‍ताक्षर किए गए एक बयान में एनसीबी ने यह भी कहा कि किसी भी अधिकारी को उनकी मौजूदा भूमिकाओं से नहीं हटाया गया है. एनसीबी ने एएनआई द्वारा ट्वीट किए गए बयान में कहा, ‘जब तक इसके उलट कोई विशिष्ट आदेश जारी नहीं किया जाता है, तब तक वे ऑपरेशन शाखा की जांच में सहायता करना जारी रखेंगे. यह दोहराया जाता है कि एनसीबी पूरे भारत में एक एकीकृत एजेंसी के रूप में कार्य करता है.’

Related Articles

Back to top button