जानिए भारत का कौनसा एथलीट करता है इंस्टाग्राम से सबसे ज्यादा कमाई

भारतीयों में विराट कोहली ने इंस्टाग्राम के जरिए सबसे ज्यादा पैसे कमाए, फिलहाल उनके 256 मिलियन प्लेटफॉर्म यूजर्स फॉलोअर्स हैं।

भारतीय बल्लेबाज विराट कोहली फोटो और वीडियो ब्लॉगिंग साइट इंस्टाग्राम पर सबसे ज्यादा कमाई करने वाले भारतीय हैं। फुटबॉल के दिग्गज क्रिस्टियानो रोनाल्डो इस सूची में पहले स्थान पर आए, उनके बाद उनके कट्टर प्रतिद्वंद्वी लियोनेल मेसी आए।

रोनाल्डो ने 3.23 मिलियन अमेरिकी डॉलर यानी लगभग 26.75 करोड़ रुपये की चौंका देने वाली रकम का बिल बनाया। दूसरी ओर, मेस्सी ने प्रत्येक इंस्टाग्राम पोस्ट के लिए 21.49 करोड़ रुपये चार्ज किए।

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर शीर्ष 20 सूची में पहुंचने वाले एकमात्र भारतीय विराट कोहली हैं। उन्होंने कथित तौर पर प्रत्येक इंस्टाग्राम पोस्ट के लिए 1.38 मिलियन अमेरिकी डॉलर का शुल्क लिया। एक पोस्ट के लिए उन्होंने 11.45 करोड़ भारतीय रुपये कमाए। फिलहाल उनके 256 मिलियन प्लेटफॉर्म यूजर्स फॉलोअर्स हैं।

हॉपर मुख्यालय के सह-संस्थापक, माइक बंदर, यह देखकर आश्चर्यचकित थे कि समय के साथ इंस्टाग्राम पर अंतरराष्ट्रीय हस्तियों की आय कैसे बढ़ी है। उन्होंने खेल के खिलाड़ियों के मैदान से बाहर होने के महत्व पर भी जोर दिया। बंदर ने कहा, ”फिर भी, जो चीज मुझे अधिक आकर्षित करती है वह शीर्ष पर लगातार बने रहने वाले खिलाड़ी हैं।

रोनाल्डो और मेसी न केवल पिच पर हावी हैं, बल्कि डिजिटल क्षेत्र में भी हावी हैं क्योंकि यह स्पष्ट है कि वे व्यक्तिगत ब्रांडिंग की शक्ति और उसके प्रभाव को व्यक्त करते हैं। हम ‘साधारण’ लोगों पर पकड़ रखता है।”

 

Related Articles

Back to top button