जानें कोरोना से लेकर मौसम का हाल, पढ़ें आज की 10 बड़ी खबरें

नयी दिल्ली. भारतीय सार्स-सीओवी-2 जीनोमिक्स संघ (इनसाकॉग) ने जीनोम अनुक्रमण (Genome Sequencing)  के विश्लेषण के आधार पर कहा है कि देश में कोरोना वायरस (corona virus)  के बहुत कम रिकॉम्बिनेंट (पुन: संयोजित) स्वरूप पाये गये हैं और इनमें से किसी में ना तो स्थानीय या अन्य स्तर पर संक्रमण में वृद्धि देखी गयी और ना ही इनसे गंभीर संक्रमण या अस्पताल में भर्ती होने का खतरा है. इनसाकॉग ने बुधवार को जारी 11 अप्रैल के अपने साप्ताहिक बुलेटिन में कहा था कि संदिग्ध पुन: संयोजन (रिकॉम्बिनेंट) तथा संभावित सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रासंगिकता की घटनाओं पर करीबी नजर रखी जा रही है.इनसाकॉग ने कहा कि अब तक कुल 2,40,570 नमूनों का जीनोम अनुक्रमण किया गया है. इनसाकॉग के अनुसार, ‘जीनोम अनुक्रमण विश्लेषण के आधार पर भारत में बहुत कम रिकॉम्बिनेंट स्वरूप खोजे गये हैं. अभी तक ना तो किसी स्वरूप में संक्रमण में वृद्धि (स्थानीय या अन्य स्तर पर) देखी गयी है और ना ही यह गंभीर बीमारी या अस्पताल में भर्ती होने के जोखिम से जुड़ा है.’ इनसाकॉग ने वैश्विक परिदृश्य के संदर्भ में कहा कि दो रिकॉम्बिनेंट स्वरूप – एक्सडी और एक्सई पर दुनियाभर में करीब से नजर रखी जा रही है.

1-देश के इन राज्यों में भीषण गर्मी का अलर्ट, अगले 5 दिनों में टूट सकते हैं रिकॉर्ड

पिछले दिनों देश के कई इलाकों में प्री मानसून गतिविधियां देखने को मिली. साथ ही कई राज्यों में धूल भरी आंधी भी चली. लगा कि शायद अब गर्मी से राहत मिल जाएगी. लेकिन मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक भयंकर गर्मी से राहत मिलने के फिलहाल कोई आसार नहीं हैं. इतना ही नहीं IMD ने अलर्ट जारी करते हुए कहा है कि अगले 5 दिनों के दौरान गर्मी का रिकॉर्ड भी टूट सकता है. कहा जा रहा है कि कई राज्यों में तापमान 43 से 45 डिग्री सेल्सियस तक जा सकता है.मौसम विभाग के मुताबिक अगले 5 दिनों के दौरान विदर्भ, राजस्थान और मध्य प्रदेश में भयंकर गर्मी पड़ेगी. 28 अप्रैल से 1 मई के दौरान पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़ और दिल्ली में भी गर्मी के रिकॉर्ड टूट सकते हैं. उधर बिहार और उत्तर प्रदेश में भी गर्मी को लेकर अलर्ट जारी किया गया है. छत्तीसगढ़ और गुजरात में भी अगले दो दिनों के दौरान लू चलने की संभावना है.

2-‘विपक्षी राज्यों में पेट्रोल-डीजल सबसे महंगा’, बीजेपी ने पेश किए आंकड़े, कांग्रेस बोली- ये जमुलेबाजी बंद करे सरकार

ख्यमंत्रियों संग बैठक के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) द्वारा विपक्ष शासित राज्यों में ईंधन की उच्च कीमतों का मुद्दा उठाए जाने के बाद भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने बुधवार को आंकड़ों के हवाले से दावा किया कि पेट्रोल व डीजल (Petrol-Diesel Price)  की सर्वाधिक कीमतों वाले 10 राज्यों में से आठ राज्यों में गैर-भाजपा दलों का शासन है.पार्टी सूत्रों ने ईंधन की बढ़ती कीमतों के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार को दोषी ठहराने के विपक्ष के आरोपों का भी खंडन किया और कहा कि भारत की तरह कच्चे तेल के आयात पर निर्भर रहने वाली प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं के मुकाबले इनकी कीमतें देश में अपेक्षाकृत कम हैं.

3-असमः असमिया मुसलमानों के लिए नई आईडी का प्रस्ताव, विपक्ष ने उठाए सवाल

असम सरकार राज्य के मुसलमानों को एक अलग समूह के रूप में पहचान देने के लिए नया आईडी प्रपोजल लेकर लाई है. हालांकि राज्य सरकार के इस प्रस्ताव को लेकर कई सवाल उठ रहे हैं. दरअसल, पिछले हफ्ते एक पैनल ने मुस्लिम समुदाय की पहचान के लिए नए पहचान पत्र और अधिसूचना जारी करने की सिफारिश की थी. इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक इस प्रस्ताव में बंगाली भाषा बोलने वाले मुस्लिमों को बाहर रखा गया है. इसके अलावा असम के मुसलमानों को मुख्य चार समूहों में विभाजित किया गया है. ये समूह गोरिया और मोरिया (ऊपरी असम से), देशी (निचले असम से) और जुल्हा मुस्लिम (चाय बागानों से) हैं.

4-गुजरात हाईकोर्ट ने दी शाहरुख खान को बड़ी राहत, फिल्म ‘रईस’ के प्रमोशन के दौरान वडोदरा रेलवे स्टेशन पर मची थी भगदड़

अभिनेता शाहरुख खान के खिलाफ दर्ज एक आपराधिक मामले को गुजरात हाईकोर्ट ने बुधवार को खारिज कर दिया है. यह पूरा मामला 2017 का है, जब शाहरुख खान अपनी फिल्म ‘रईस’ का प्रमोशन वडोदरा रेलवे स्टेशन पर कर रहे थे, इस दौरान वडोदरा रेलवे स्टेशन पर भगदड़ मच गई थी, जिसमें एक शख्स की मौत हो गई थी. वडोदरा के रहने वाले जितेंद्र सोलंकी ने फरवरी 2017 में शाहरुख खान के खिलाफ यह मामला दर्ज कराया था. शिकायत के अनुसार, एक्टर ने अपने ट्रेन के कोच से रेलवे स्टेशन पर जमा भीड़ की तरफ स्माइली सॉफ्ट बॉल, टी-शर्ट और काले चश्मे उपहार स्वरूप फेंके थे, जिसकी वजह से वहां पर भगदड़ मच गई और एक व्यक्ति की मौत हो गई थी.

5-बिहार के 5 कुख्‍यात नक्‍सलियों के खिलाफ NIA की बड़ी कार्रवाई, हमले के अलर्ट से सुरक्षाबल सतर्क

बिहार में सक्रिय नक्‍सलियों के खिलाफ राष्‍ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने बड़ी कार्रवाई की है. एनआईए ने 5 हार्डकोर नक्‍सलियों के खिलाफ मामला दर्ज किया है. इसमें माओवादियों के सेंट्रल कमेटी का सदस्‍य विजय कुमार आर्य का नाम भी शामिल है. एनआईए की इस कार्रवाई के बाद खुफिया एजेंसी ने नक्‍सली हमले का अलर्ट जारी किया है. नक्‍सलियों द्वारा बदले की भावना में आकर हमले को अंजाम देने की आशंका जताई गई है. इसे देखते हुए नक्‍सल प्रभवित इलाकों में सुरक्षाबलों को सतर्क कर दिया गया है. बता दें कि दक्षिणी बिहार के कुछ हिस्‍सों में नक्‍सली अभी भी सक्रिय हैं, ऐसे में उन इलाकों में सुरक्षाबलों को विशेष सतर्कता बरतने को कहा गया है.

6-आज पॉजिटिव मूड में बाजार, सेंसेक्‍स फिर जा सकता है 57 हजार के पार, ये फैक्‍टर डालेंगे असर

भारतीय शेयर बाजार (Stock Market) आज पॉजिटिव मूड में दिख रहा है. ग्‍लोबल मार्केट से मिले संकेतों की वजह से निवेशकों का सेंटिमेंट भी खरीदारी का दिखेगा और सेंसेक्‍स एक बार फिर 57 हजार के स्‍तर को पार कर सकता है.इससे पहले बुधवार के कारोबार में सेंसेक्‍स 537 अंक लुढ़ककर 56,819 पर बंद हुआ था. निफ्टी भी 162 अंकों के नुकसान के साथ 17,038 पर बंद हुआ. एक्‍सपर्ट का कहना है कि अमेरिकी बाजार में तेजी के बाद अन्‍य शेयर बाजारों में भी सुधार दिख रहा है और इसका असर भारतीय निवेशकों पर भी दिखेगा.

7-कोयले की कमी से नहीं, बल्कि इस वजह से हो रही है बिजली की भारी कटौती

समय से पहले गर्मी शुरू होने से देशभर में बिजली की मांग काफी बढ़ गई है. इसका असर भारी बिजली कटौती के रूप में देखा जा रहा है. हाल ही में इस तरह की खबरें आई थीं कि बिजली उत्पादन करने वाले संयंत्र कोयले की कमी से जूझ रहे हैं, जिस वजह से मुंबई, दिल्ली, लखनऊ सहित देश के कई शहरों और इलाकों में बिजली की कटौती हो रही है.मांग बढ़ने और कोयले की कमी की वजह से उत्पादन प्रभावित हो रहा है और बिजली कटौती हो रही है, यह बात पूरी तरह से सच नहीं है. यह आधी-अधूरी सच्चाई है. इसके पीछे की पूरी कहानी तो कुछ और ही है. आज हम आपको इसके पीछे की पूरी सच्चाई बताएंगे.

8-राहुल गांधी ने पहले ही दिन कर दी थी भविष्यवाणी- ‘कांग्रेस में शामिल नहीं होंगे प्रशांत किशोर’

कांग्रेस और प्रशांत किशोर के बीच डील फाइनल नहीं हो सकी। इसको लेकर तरह-तरह की चर्चाएं हो रही हैं। यह भी कहा जा रहा है कि राहुल गांधी ने पहले ही दिन इस बात की भविष्यवाणी कर दी थी कि प्रशांत किशोर कांग्रेस में शामिल नहीं होंगे। कांग्रेस के कई नेताओं को लगा कि चुनावी रणनीतिकार अन्य दलों तरह कांग्रेस का भी इस्तेमाल करना चाहते हैं। पार्टी के सूत्र ने यह जानकारी दी है। प्रशांत किशोर यानी पीके को दो दिन पहले कांग्रेस कमेटी में चुनाव प्रबंधन की जिम्मेदारी की पेशकश की गई थी, हालांकि उन्होंने मंगलवार को इस प्रस्ताव को ठुकरा दिया। एनडीटीवी की एक रिपोर्ट के मुताबिक, प्रशांत किशोर की कांग्रेस पुनरुद्धार योजना की समीक्षा करने वाले समूह का हिस्सा रहे वरिष्ठ नेता पी चिदंबरम ने बताया, “पीके को कांग्रेस में शामिल होने की पेशकश कल से एक दिन पहले की गई थी। उन्होंने इससे इनकार कर दिया। हमें नहीं पता आखिर उन्होंने ऐसा क्यों किया।”

9-आज असम के दौरे पर जाएंगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, कई परियोजनाओं की रखेंगे आधारशिला

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज असम के दौरे पर जाएंगे जहां वह कई परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे। प्रधानमंत्री सुबह करीब 11 बजे कार्बी आंगलोंग जिले के दीफू में ‘शांति, एकता और विकास रैली’ को संबोधित करेंगे। पीएमओ के मुताबिक, कार्यक्रम के दौरान पीएम मोदी शिक्षा के क्षेत्र में विभिन्न परियोजनाओं का शिलान्यास भी करेंगे। दुनिया की बड़ी खबरों में यूक्रेन पर रूसी साइबर अटैक का मामला सामने आया है। माइक्रोसॉफ्ट कंपनी ने एक रिपोर्ट में कहा कि रूसी सरकार समर्थित हैकरों ने पिछले कुछ समय के दौरान यूक्रेन में दर्जनों संगठनों पर साइबर हमला कर उनके डेटा को नष्ट कर दिया है और “सूचनाओं का एक अराजक माहौल पैदा कर दिया है।

10-कोरोना की नई रफ्तार ने फिर बढ़ाई चिंता, यूपी-हरियाणा समेत 6 राज्यों में संक्रमण तेज

कोरोना का खतरा एक बार फिर बढ़ रहा है। देश में दो हफ्ते से रोजाना दो हजार से ज्यादा नए मामले दर्ज किए जा रहे हैं। बुधवार को तो तीन हजार नए संक्रमित मिले। स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों को देखें तो दिल्ली, उत्तर प्रदेश और हरियाणा समेत कम से कम छह राज्यों में संक्रमण में तेजी देखने को मिल रही है।

दिल्ली में बुधवार को 1,367 मरीज मिले यह कुल मामलों का 40 फीसदी से भी ज्यादा है। यहां पांच दिन से रोजाना हजार से ज्यादा मामले दर्ज किए जा रहे हैं। हरियाणा दूसरा सबसे प्रभावित राज्य बन गया है। यहां बुधवार को 500 से ज्यादा मरीज मिले। वहीं, उत्तर प्रदेश में जांच बढ़ने के साथ संक्रमितों की संख्या 200 के आंकड़े को पार कर गई है।

उत्तराखंड भी चिंता बढ़ा रहा है। यहां सक्रिय मरीजों की संख्या सिर्फ एक हफ्ते में दोगुनी हो गई है। वहीं, मुंबई में एक बार फिर 100 से ज्यादा नए केस दर्ज किए जा रहे हैं। आंकड़ों को देखें तो देश में पहले जहां 20 से ज्यादा राज्यों में मरीज नहीं मिल रहे थे वहीं मंगलवार को यह संख्या आठ रह गई। इसे देखकर राज्य सख्ती बढ़ा रहे हैं।

Related Articles

Back to top button