कोरोना: जॉनसन एंड जॉनसन की सिंगल डोज वैक्सीन तैयार, अमेरिका से मांगी इस्तेमाल की इजाजत

दुनिय में कोरोना वायरस (Coronavirus) का कहर अब भी तेजी से जारी है। लेकिन अब कोरोना वैक्सीन के आने से थोड़ी रहात भी है। दुनिया के कई देशों में तेजी  से टिकाकरण किया जा रहा है। वहीं अब अमेरिकी दवा निर्माता कंपनी जॉनसन एंड जॉनसन ने अपनी सिंगल डोज कोरोना वैक्सीन (COVID-19 vaccine) के आपात इस्तेमाल के लिए अमेरिकी दवा नियामक फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (FDA)  से अनुमति मांगी है। अमेरिका में पहले से ही कोरोना टीकाकरण का काम तेजी से हो रहा है, देश में पहले से ही दो वैक्सीन फाइजर बायोएनटेक और मॉडर्ना को आपात इस्तेमाल के मंजूरी दे चुकी है।

जानकारी मिली है कि जॉनसन एंड जॉनसन कंपनी आने वाले हफ्तों में यूरोपीय अधिकारियों से इसके लिए अनुमति मांगेगी। कंपनी की ओर से 29 जनवरी को जारी रिपोर्ट के अनुसार वैक्सीन संक्रमण को रोकने में 66 फीसद कारगर है।

अमेरिका के टीकाकरण अभियान को मजबूत बनाने में मिलेगी मदद
बता दें कि दुनिया में सबसे ज्यादा कोरोना से प्रभावित देश अमेरिका है। ऐसे में यहां वैक्सीन के इस्तेमाल में वृद्धि की अधिक आवश्यकता है।बताया जा रहा है कि जॉनसन एंड जॉनसन की सिंगल-शॉट वैक्सीन को अगर अनुमति मिलती है, तो इससे आपूर्ति को बढ़ाने और अमेरिका के टीकाकरण अभियान को मजबूत बनाने में मदद मिल सकती है।

 

Related Articles

Back to top button