कानपुर में VIP रोड पर जाम होगा खत्म

कानपुर में वीआईपी रोड के बाहर लगने वाले जाम से जल्द निजात मिल जाएगी। तहसील के पीछे बनने वाली मल्टीलेवल पार्किंग का निर्माण शुरू हो गया है। लेबलिंग का काम चल रहा है। इस पार्किंग के बनने से आए दिन जाम और वाहनों के खड़े करने की परेशानी खत्म हो जाएगी।
अन्य पार्किंग के लिए जगह की तलाश
इसके साथ ही प्रशासन और भी स्थानों में पार्किंग बनाने के लिए जमीन तलाश रहा है। यहां 3800 वर्ग मीटर पर यह छह मंजिला पार्किंग का निर्माण पचास करोड़ की लागत से होना है। एडीएम सिटी अतुल कुमार ने बताया कि पार्किंग का काम शुरू कर दिया गया है।

शासन से आवंटित हुई जमीन
तहसील के पीछे 38 सौ वर्गमीटर भूमि पर यह मल्टीलेवल पार्किंग बनाई जानी है। इसके निर्माण पर 50 करोड़ रुपए खर्च होंगे। भूमि नजूल की है और इसे कुछ शर्तों के साथ आवास एवं शहरी नियोजन विभाग की ओर से आवंटित कर दी गई है। तीन साल में भूमि पर निर्माण कार्य पूरा करना होगा नहीं तो विभाग इसे वापस ले लेगा। पार्किंग का निर्माण जल निगम की निर्माण इकाई कंस्ट्रक्शन एंड डिजायन सर्विस कर रहा है। संस्था ने ही DPR भी तैयार की है।

वाहनों के चलते लगता है जाम
VIP रोड पर यातायात का दबाव बेहद ज्यादा है। इस वजह से रोजाना जाम लगता है। हर दिन हजारों की संख्या में अधिवक्ता और करीब इतने ही फरियादी कलेक्ट्रेट और कचहरी आते हैं। वाहन वीआईपी रोड और पुलिस कार्यालय के सामने, शताब्दी गेट के आसपास और चेतना चौराहा से सरसैया घाट चौराहा तक खड़े होते हैं। वीआईपी रोड पर वाहनों की बेतरतीब पार्किंग जाम का बड़ा कारण है।

लेबलिंग का काम शुरू हुआ
मल्टीलेवल पार्किंग को लेकर कार्यदायी संस्था ने काम शुरू कर दिया है। लेबलिंग का काम कर मलबा हटाया जा रहा है। साथ ही प्रवेश द्वार के पास कब्जों को भी ढहाया जा रहा है। यहां दो तरफ से वाहनों का प्रवेश हो सकेगा। ठेकेदार ने बताया कि काम तेजी के साथ किया जा रहा है। दो साल में इसे बनाए जाने का लक्ष्य है।

6 मंजिल की होगी पार्किंग

• 2 बेसमेंट पार्किंग

• 4 फ्लोर पार्किंग

• 348 कार पार्किंग

• 176 टू-व्हीलर पार्किंग

 

Related Articles

Back to top button