IPL नीलामी के नियमों का खुलासा:पुरानी टीमें 4 खिलाड़ियों को रिटेन कर सकती हैं,

राइट टू मैच का ऑप्शन नहीं होगा

IPL-2022 के मेगा ऑक्शन से जुड़े नियम सामने आने लगे हैं। IPL गवर्निंग काउंसिल और सभी फ्रेंचाइजी के बीच कुछ नियमों पर सहमति बनने की खबर है। इसके मुताबिक, पुरानी 8 टीमें अपने मौजूदा खिलाड़ियों में से 4 को रिटेन कर सकती हैं। वहीं, दोनों नई टीमें रिटेन किए गए खिलाड़ियों के अलावा मौजूद विकल्पों में से तीन-तीन खिलाड़ियों का सिलेक्शन नीलामी से पहले ही कर सकेंगी। इस बार राइट टू मैच का ऑप्शन नहीं दिया जाएगा। 2022 सीजन से टीमों की संख्या 8 से बढ़कर 10 होने वाली है। लखनऊ और अहमदाबाद के रूप में दो नई टीमें शामिल हो रही हैं।

क्या होता है राइट टू मैच
किसी टीम ने अपने किसी खिलाड़ी को रिटेन नहीं किया तो वह नीलामी में जाता है। अगर नीलामी में कोई दूसरी टीम उस खिलाड़ी को खरीद लेती है तो उसकी पुरानी टीम के पास विकल्प होता है कि वह उतनी ही राशि (जितने में दूसरी टीम ने खरीदा है) देकर खिलाड़ी को फिर से टीम में शामिल कर ले। 2022 की नीलामी के लिए टीमों के पास एक भी राइट टू मैच ऑप्शन नहीं होगा।

अगले सीजन के लिए मेगा ऑक्शन दिसंबर में हो सकता है।

रिटेंशन के लिए टीमों पर अलग-अलग कॉम्बिनेशन के विकल्प
टीमें रिटेंशन के लिए दो अलग-अलग ऑप्शन में से एक का चुनाव कर सकेंगी। पहले ऑप्शन के तहत टीम तीन भारतीय और एक विदेशी खिलाड़ी का चुनाव कर सकती है। वहीं, दूसरे ऑप्शन के तहत दो भारतीय और दो विदेशी खिलाड़ियों को रिटेन किया जा सकेगा। रिटेन किए गए भारतीय खिलाड़ियों के कैप्ड या अनकैप्ड होने की बाध्यता नहीं रखी गई है। टीम इंडिया के लिए खेल चुके खिलाड़ियों को कैप्ड कहा जाता है।

खिलाड़ियों के पास होगा रिटेन होने या न होने का ऑप्शन
टीमें खिलाड़ियों को सिर्फ अपनी मर्जी से रिटेन नहीं कर सकेंगी। इसके लिए खिलाड़ियों की सहमति भी जरूरी होगी। अगर कोई खिलाड़ी चाहता है कि उसे उसकी पुरानी टीम रिटेन न करे तो वह ऑक्शन के लिए उपलब्ध होगा।

खबर आ रही है कि मुंबई की टीम इस बार हार्दिक पंड्या को रिटेन नहीं करेगी।

85 से बढ़कर 90 करोड़ रुपए हो सकता है पर्स
IPL-2022 के लिए मेगा ऑक्शन इस साल दिसंबर में हो सकता है। हर टीम के पास 90-90 करोड़ रुपए का पर्स हो सकता है। अभी यह राशि 85 करोड़ रुपए थी।

रिटेंशन अमाउंट का खुलासा अभी नहीं
अभी यह साफ नहीं हुआ है कि खिलाड़ियों को रिटेन करने के एवज में टीमों के पर्स से कितनी कटौती होगी। 2018 में हुए मेगा ऑक्शन से पहले अगर किसी टीम ने 3 खिलाड़ियों को रिटेन किया था तो पहले रिटेंशन के लिए 15 करोड़, दूसरे के लिए 11 करोड़ और तीसरे के लिए 7 करोड़ रुपए की कटौती हुई थी।

दो खिलाड़ियों को रिटेन करने पर पहले के लिए 12.5 करोड़ और दूसरे के लिए 8.5 करोड़ रुपए की कटौती हुई थी। एक खिलाड़ी को रिटेन करने पर 12.5 करोड़ रुपए की कटौती पर्स से की गई थी।

खबरें और भी हैं…

Related Articles

Back to top button