बालाघाट में इनवेस्टर समिट आज : 1800 करोड़ रुपये के निवेश की उम्मीद

जबलपुर. बालाघाट (Balaghat) में आज इनवेस्टर समिट है. बालाघाट जिले में नये उद्योग लगाने और निवेश को प्रोत्साहित करने के मकसद से नवेगांव-बालाघाट में ये समिट किया जा रहा है. सुबह 10.30 बजे मध्यप्रदेश शासन के औद्योगिक नीति एवं निवेश प्रोत्साहन मंत्री राजवर्धन सिंह दत्तीगांव और आयुष मंत्री रामकिशोर कावरे इसका उद्घाटन करेंगे.

वर्चुअल तरीके से जुड़ेंगे CM शिवराज
इनवेस्टर समिट में विधायक गौरीशंकर बिसेन, सांसद डॉ ढालसिंह बिसेन, जिला पंचायत की प्रधान रेखा बिसेन, जिले के प्रशासनिक अधिकारी एवं अन्य गणमान्य अतिथि उपस्थित रहेंगें और उद्यमियों से जिले में निवेश पर चर्चा करेंगें. इन्वेटर्स मीट के आयोजन के लिए सभी आवश्यक तैयारी पूरी कर ली गई हैं.

1800 करोड़ के निवेश की उम्मीद
जिले में मैंगनीज आधारित फेरो अलाय उद्यम के लिए लगभग 1800 करोड़ रुपये के निवेश के लिए उद्यमी इच्छुक हैं. इसी प्रकार एथेनाल बायो फ्यूल तैयार करने के लिए 1 हजार 12 करोड़ और बड़ी राइस इंडस्ट्री में लगभग 150 करोड़ रुपये के निवेश के लिए उद्यमी तैयारी कर रहे हैं. इन्वेस्टर्स मीट में जिले में उद्यम लगाने के इच्छुक उद्यमियों को जमीन, सुविधाएं और इंफ्रास्ट्रक्चर उपलब्ध कराने पर विस्तार से चर्चा की जाएगी. जिले में अब ब्रॉडगेज शुरू हो जाने से आवागमन और माल ढुलाई की भी अच्छी सुविधा मिल गई है, जो नये उद्यमियों को आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहित करती है.

कनकी गांव बनेगा इंडस्ट्रियल एरिया
बालाघाट जिले में मैंगनीज, बांस, चावल और अन्य खनिज संपदा, वन संपदा प्रचुर मात्रा में होती है. जिले में इन उत्पादों पर आधारित लघु, मध्यम और बड़े उद्योग लगाने के लिए अच्छी संभावनाएं हैं. जिले में अधिक संख्या में उद्योग लगेंगे तो यहां के युवाओं को रोजगार के अवसर मिलेंगे और जिले का विकास होगा. यहां के कनकी गांव को इंडस्ट्रियल हब बनाया जा रहा है. वहां पर उद्यमियों को जमीन दी जाएगी. इसके अलावा ग्राम बोड़न्दाकला, रावड़बंदी, कोहकाडीबर, पेंडरई, देवरी, खापा, मिरगपुर, गुडरूघाट, सावरी, चिखला, मोहबट्टा, नांदी और दीनी में न उद्योग विभाग को जमीन देने का प्लान है. वारासिवनी तहसील के एकोड़ी गांव में लाख आधारित उद्योगों के लिए लघु उद्योग निगम को जमीन एलॉट कर दी गई है.

Related Articles

Back to top button