थम नहीं रही महंगाई! एक बार फिर बढ़े पेट्रोल डीजल के दाम, पढ़ें आज की 10 बड़ी खबर

Petrol-Diesel Price Hike: राष्ट्रीय बाजार में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी का स‍िलसि‍ला थमने का नाम नहीं ले रहा है. देश की राजधानी दिल्ली में शनिवार शाम को पेट्रोल-डीजल दोनों ही 80-80 पैसे प्रति लीटर और महंगा हो गया. कीमतें बढ़ने के बाद दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 103.41 जबकि डीजल की कीमत प्रति लीटर 94.67 हो गई है. बढ़े हुए दाम रविवार सुबह 6 बजे से लागू होंगे.इससे पहले शुक्रवार को राजधानी दिल्ली में पेट्रोल-डीजल, सीएनजी और पीएनजी की कीमतों में बढ़ोतरी हुई थी. इस फैसले का सीधा असर लोगों की जेब पर पड़ने वाला है और इससे रसोई का बजट प्रभावित हो सकता है. शनिवार को पेट्रोल-डीजल की कीमतों में हुई बढ़ोतरी रविवार सुबह 6 बजे से लागू हो जाएंगी. बता दें कि 31 मार्च और एक अप्रैल को भी पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 80-80 पैसे प्रति लीटर का उछाल आया था. पेट्रोल और डीजल के दामों में पिछले 13 दिन में 11वीं बार पेट्रोल-डीजल महंगा हुआ है.

1-भारत-नेपाल ने चीन को दिया बड़ा झटका, मोदी-देउबा की मुलाकात से पुराने रिश्तों में नई गर्माहट

नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा की भारत यात्रा से दोनों देशों के संबंधों में आई कड़वाहट दूर हुई है। विशेषज्ञों का मानना है कि दोनों देशों के बीच शनिवार को हुई बैठक पुराने संबंधों में नई गर्मजोशी लाएगी। जिस प्रकार से दोनों देशों के बीच कई नई शुरूआत हुई है, उसने नेपाल पर चीन की पकड़ और कमजोर होगी तथा भारत-नेपाल रिश्ते प्रगाढ़ होंगे।नेपाल में पिछली कम्युनिस्ट सरकार के दौरान रिश्तों में तल्खी की वजह नेपाल का सीमा पर कुछ स्थानों जैसे लिपुलेख, कालापानी आदि को लेकर बढ़ा-चढ़ाकर दावा करना और उनके नक्शे जारी करना था। तब इसके पीछे यही समझा गया कि कम्युनिस्ट सरकार चीन के इशारे पर खेल रही है क्योंकि जिस प्रकार से मुद्दों का राजनीतिकरण किया गया वह बेहद चौंकाने वाला था। लेकिन शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्पष्ट रूप से कहा कि भारत-नेपाल के बीच खुली सीमा है तथा इससे जुड़े विवादों का राजनीतिकरण नहीं होना चाहिए। नेपाल के प्रधानमंत्री भी इससे सहमत दिखे हैं। वह भी बातचीत के जरिये मामलों के समाधान को लेकर राजी हुए हैं।

2-भारत बायोटेक को झटका! WHO ने सस्पेंड की कोवैक्सीन की अंतरराष्ट्रीय सप्लाई, ये है वजह

 विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने कोवैक्सीन (Covaxin) की अंतरारष्ट्रीय सप्लाई पर रोक लगा दी है. ये वो वैक्सीन की खेप है जो कोवैक्स सुविधा के जरिए गरीब देशों को दी जाती है. WHO के मुताबिक गुड मैन्युफैक्चरिंग प्रैक्टिस (GMP) यानी अच्छी उत्पादन कार्यप्रणाली में कमी के चलते ये फैसला लिया गया है. कोवैक्सीन भारत की पहली स्वदेशी कोरोना वैक्सीन है. बता दें कि इस वैक्सीन को बनाने वाली कंपनी भारत बायोटेक ने एक दिन पहले ही ऐलान किया था कि वो वैक्सीन के प्रोडक्शन को कम करने जा रहे हैं.

डब्ल्यूएचओ ने इस ऐलान को लेकर 2 अप्रैल को एक बयान जारी किया. इसके मुताबिक WHO ने कहा है कि वैक्सीन लेने वाले देश कोवैक्सीन के खिलाफ उचित कार्रवाई कर सकते हैं. कोवैक्सीन को सस्पेंड करने का ऐलान ईयूएल इंस्पेक्शन के बाद आया है. WHO की टीम ने 14 मार्च से 22 मार्च 2022 तक भारत बायोटेक के प्लांट का निरीक्षण किया था.

3-राज ठाकरे की मांग- मस्जिदों में बंद हो लाउडस्पीकर, वरना हम भी तेज आवाज में बजाएंगे हनुमान चालीसा

रमजान का महीना शुरू होने के साथ ही मस्जिदों में लाउडस्पीकर पर तेज आवाज में नमाज पढ़ने को लेकर एक बार फिर बहस छिड़ गई है. इस बार महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (मनसे) के प्रमुख राज ठाकरे ने इसके खिलाफ आवाज उठाई है. उन्होंने महाराष्ट्र की उद्धव ठाकरे सरकार से मस्जिदों से लाउडस्पीकर हटाने की मांग की.

मुंबई के शिवाजी पार्क में एक रैली में अपने समर्थकों को संबोधित करते हुए, राज ठाकरे ने कहा, ”मस्जिदों में लाउडस्पीकर इतनी तेज आवाज में क्यों बजाए जाते हैं? अगर इसे नहीं रोका गया तो हम मस्जिदों के बाहर लाउडस्पीकर लगाकर तेज आवाज में हनुमान चालीसा बजाने लगेंगे.”

राज ठाकरे ने कहा, “मैं प्रार्थना, या किसी विशेष धर्म के खिलाफ नहीं हूं. मुझे अपने धर्म पर गर्व है.” अपने चेचेरे भाई और महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे पर निशाना साधते हुए, मनसे प्रमुख राज ठाकरे ने कहा, सीएम ने चुनावों के दौरान जिन ताकतों का विरोध किया था, चुनाव बाद उनके साथ गठबंधन करके सरकार बना ली. ऐसा करके उन्होंने मतदाताओं के साथ विश्वासघात किया.

4-उत्तर भारत में फिलहाल गर्मी से नहीं मिलेगी राहत, इन राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी

देश के कई हिस्सों में मार्च के महीने में लोग गर्मी से बेहाल रहे. 121 साल के बाद सबसे गर्म मार्च देखा गया. अब अप्रैल में भी लोगों को फिलहाल गर्मी से राहत मिलती नहीं दिख रही है. मौसम विभाग (IMD) के मुतबिक उत्तर भारत में लू चलेगी (Heat Wave). जबकि इस दौरान कई इलाकों में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के पार रहने का अनुमान है. देश के उत्तर पूरी हिस्सों में भारी बारिश (Heavy Rain) के चेतावनी दी गई है.

दिल्ली, हरियाणा, पंजाब, जम्मू और हिमाचल प्रदेश सहित उत्तर भारत के कई इलाकों में लू चलने की संभावना है. विदर्भ और गुजरात में भी लोग गर्मी से परेशान रहेंगे. मध्य प्रदेश, राजस्थान के कुछ हिस्सों, हिमाचल प्रदेश, दक्षिण-पश्चिम उत्तर प्रदेश, गुजरात, छत्तीसगढ़, झारखंड और तेलंगाना के कुछ हिस्सों में हीट वेव की स्थिति बनी रहेगी.

5-BJP में हो सकती है शिवपाल की एंट्री! अखिलेश यादव ने दिल्‍ली में मुलायम से किया मंथन

. समाजवादी पार्टी से कथित तौर पर नाराज शिवपाल सिंह यादव (Shivpal Singh Yadav) के भाजपा में जाने की अटकलों के बीच अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) ने दिल्‍ली में सपा संरक्षक मुलायम सिंह यादव (Mulayam Singh Yadav) से मुलाकात की है. हालांकि पिता-पुत्र के बीच चली बैठक में किन बिंदुओं पर चर्चा हुई, इसके बारे में कोई जानकारी नहीं मिली. माना जा रहा है कि बदलती परिस्थितियों को लेकर अखिलेश यादव ने अपने पिता से बातचीत की है.सपा सूत्रों ने बताया कि सपा प्रमुख अखिलेश यादव की अपने पिता मुलायम सिंह यादव के साथ मुलाकात करीब दो घंटे तक चली. वैसे कुछ दिन पहले ही शिवपाल भी अचानक नेताजी से मिलने दिल्‍ली आए थे.वहीं, सपा के नेतृत्व वाले गठबंधन में तनाव की खबरों के बीच शिवपाल यादव द्वारा हाल ही में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से की गई मुलाकात के बाद अटकलों को बल मिला था. जबकि राजनीतिक हलकों में ट्वीटर और कू पर प्रगतिशील समाजवादी पार्टी के प्रमुख शिवपाल यादव द्वारा पीएम नरेंद्र मोदी और सीएम योगी को फॉलो करना भाजपा में जाने की दिशा में एक और कदम के रूप में देखा जा रहा है.

6-4 राज्यों में वापसी, राज्यसभा में भी संख्या 100 के पार, क्या अब भारतीय राजनीति में भाजपा के अच्छे दिन आ गए?

राजनीति में भारतीय जनता पार्टी के अच्छे दिन चल रहे हैं. ये कहना बिल्कुल भी गलत नहीं होगा. उत्तर प्रदेश में 37 सालों बाद दोबारा सत्ता में बैठने वाली भाजपा ने राज्यसभा में 100 सीटों का आंकड़ा भी पार कर लिया है. भगवा पार्टी के सदस्यों की संख्या 101 हो गई है. 1990 के बाद किसी राजनीतिक दल ने ये आंकड़ा छुआ है. इसके पहले 1989 में कांग्रेस पार्टी के पास 108 सांसद हुआ करते थे. लेकिन राज्यों में मंडल कमीशन के बाद क्षेत्रीय पार्टियों के उद्भव से राज्यों में सत्ता छिनने लगी और गठबंधन युग की शुरुआत कांग्रेस के संख्या बल में गिरावट होती गई.भाजपा की राज्यसभा में ये सेंचुरी बहुमत से भले ही कम हो, मगर पार्टी को इससे काफी मजबूती मिलेगी और अपने दम पर किसी भी विधेयक को पारित कराना आसान हो जाएगा. आपको बता दें कि केंद्र में पीएम नरेंद्र मोदी की जब पहली बार सरकार बनी थी, उस वक्त भाजपा के सदस्यों की संख्या 48 थी. 2017 में भाजपा राज्यसभा में नंबर के मामले में पहले स्थान पर थी 57 सांसदों के साथ, उसके बाद भी किसी विधेयक का पास करना टेढ़ी खीर थी. क्योंकि विपक्षी दल संख्याबल के हिसाब से ज्यादा ताकतवर थे.

7-गुजरात के चुनावी रण में अभी से कूदे केजरीवाल; BJP को बताया अहंकारी, लोगों से AAP को एक मौका देने की अपील

पंजाब विधानसभा चुनाव में अपनी प्रचंड जीत के बाद उत्साहित अरविंद केजरीवाल की अगुवाई वाली आम आदमी पार्टी ने अब अपना ध्यान गुजरात पर केंद्रित कर दिया है, जो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह का गृह क्षेत्र है. पश्चिमी राज्य में इस साल के अंत में मतदान होना है. पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान के साथ दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी के संयोजक केजरीवाल ने शनिवार को अहमदाबाद में साबरमती आश्रम का दौरा किया औरउसके बाद एक रोड शो में भाग लिया जिसे पार्टी ने ‘तिरंगा यात्रा’ का नाम दिया है.रोड शो को संबोधित करते हुए केजरीवाल ने कहा कि भाजपा गुजरात में 25 साल से सत्ता में है, लेकिन भ्रष्टाचार को खत्म नहीं कर सकी. उन्होंने कहा, “मैं यहां किसी पार्टी की आलोचना करने के लिए नहीं आया हूं. मैं यहां बीजेपी को हराने के लिए नहीं आया हूं. मैं कांग्रेस को हराने भी नहीं आया हूं. मैं गुजरात को जीत दिलाने आया हूं. हमें गुजरात और गुजरातियों को विजयी बनाना है. हमें गुजरात में भ्रष्टाचार खत्म करना है.” केजरीवाल ने कहा, “हमने दिल्ली में भ्रष्टाचार खत्म किया, पंजाब में भगवंत मान ने दस दिन में भ्रष्टाचार खत्म किया.”

8-संकट से जूझते श्रीलंका में अपने सैनिक नहीं भेज रहा भारत, उच्चायोग ने किया खबरों का खंडन

आर्थिक संकट से जूझ रहे श्रीलंका में भारत अपने सैनिकों को नहीं भेज रहा है। इस बात की जानकारी श्रीलंका में भारतीय उच्चायोग ने दी है। उच्चायोग ने उन रिपोर्ट्स का खंडन किया है, जिनमें कहा जा रहा था कि भारत, श्रीलंका में सैनिक भेजने की तैयारी कर रहा है। दक्षिण एशियाई मुल्क में सरकार से नाराज जनता सड़कों पर उतर आई है। हालात की गंभीरता के मद्देनजर श्रीलंका में 36 घंटों का कर्फ्यू लगाया गया है।उच्चायोग ने ट्वीट किया, ‘उच्चायोग मीडिया के एक वर्ग में जारी झूठी और निराधार खबरों का मजबूती से खंडन करता है कि भारत अपने सैनिक श्रीलंका भेज रहा है। उच्चायोग ऐसी गैर-जिम्मेदाराना रिपोर्टिंग की भी निंदा करता है और उम्मीद करता है कि संबंधित अफवाहें फैलाना बंद कर देंगे।’ कुछ रिपोर्ट्स सामने आई थी कि भारत गोटबाया राजपक्षे की अगुवाई वाली सरकार के लिए सैनिक भेजने की योजना बना रहा है।

9-AAP मीडिया के जरिए केवल माहौल बना रही, गुजरात में जमीनी स्तर पर उसका नामोनिशान नहीं: अनुराग ठाकुर

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने गुजरात में प्रचार कर रहे आप के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल पर निशाना साधा है। ठाकुर ने कहा कि AAP मीडिया के जरिए केवल माहौल बना रही है, जबकि गुजरात में जमीनी स्तर पर उसका नामोनिशान नहीं है। ठाकुर ने कहा, “अरविंद केजरीवाल ने पहले भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ चुनाव लड़ा है, आपने उनकी हालत देखी है। वह उत्तर प्रदेश में एक सीट नहीं जीत सके, क्या आपने उत्तराखंड, गोवा में उनकी हालत देखी? कभी-कभी वे मीडिया के माध्यम से माहौल बनाते हैं, लेकिन जमीन पर कुछ भी नहीं होता है।”

10-एलिसा हीली की लगातार दूसरी सेंचुरी, ऑस्ट्रेलिया 233/1

आईसीसी महिला क्रिकेट वर्ल्ड कप 2022 के फाइनल में आज यानि के रविवार को दुनिया की दो मजबूत टीमें ऑस्ट्रेलिया और मौजूदा चैंपियन इंग्लैंड की टीमें आमने-सामने है। दोनों टीमों की बीच यह खिताबी मुकाबला क्राइस्टचर्च के हेग्ले ओवल मैदान पर खेला जा रहा है। इंग्लैंड ने इस मुकाबले में टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया है। ऑस्ट्रेलिया की ओपनिंग जोड़ी ने टीम को मजबूत शुरुआत देते हुए पहले विकेट के लिए 160 रन जोड़े। राचेल हेन्स 93 गेंदों पर सात चौकों की मदद से 68 रन बनाकर आउट हुईं। इस समय एलिसा हीली और बेथ मूनी की जोड़ी क्रीज पर मौजूद है। इस बीच, एलिसा हीली ने अपनी लगातार दूसरी वनडे सेंचुरी पूरी की ली है। 39 ओवर के बाद ऑस्ट्रेलिया का स्कोर एक विकेट पर 233 रन है।

Related Articles

Back to top button