खुशी खुशी करें ट्रेन का सफर, सस्ता हुआ खूबियों से भरी इस पॉपुलर ट्रेन का किराया

0
87

ट्रेन में सफर करने वालो के लिए एक बहुद अच्छी खबर है। अगर आप भी ज्यादातर ट्रेन से सफर करते है, तो ये खबर आपको जानना बेहद ज़रूरी है। भारतीय रेलवे ने अपने यात्रियों को दिवाली और दशहरे से पहले एक बड़ा तोहफा दिया है। भारतीय रेलवे ने हमसफर ट्रेन(Hamsafar Train) के किराए में कटौती का ऐलान किया है, तो वहीं भारतीय रेलवे ने अपनी प्रीमियम हमसफर ट्रेनों(Hamsafar Train) से फ्लेक्सी फेयर स्कीम को हटा दिया है। जिससे अब इस ट्रेन के टिकट सस्ते हो गए है।

देश की पहली हमसफर ट्रेन आनंद विहार से गोरखपुर के रूट पर चलाई गई। बताया जा रहा है कि हमसफर एक्सप्रेस(Hamsafar Train) के किराये को नेशनलॉइज किया गया है | जिससे इसके किराये में कमी आयेगी और यात्रियों को इसका फायदा होगा। यह एक्सप्रेस सुविधाओं से भरी हुई है। यात्रियों को अब कम किराये में भी आरामदायक और सुविधाजनक सफर का आनंद देगी। फ्लेक्सी फेयर स्कीम हटने से 35 जोड़ी हमसफर ट्रेनों में किराया सस्ता होगा। बता दें कि इन ट्रेनों में इस वक्त केवल AC 3-tier क्लास कोच हैं, साथ ही, हमसफर ट्रेनों के तत्काल टिकट किराए को भी घटाया जाएगा।

कम किया गया है हमसफ़र का किराया

अब यह किराया बेस फेयर का 1.3 गुना होगा, जो अभी 1.5 गुना है। हमसफर ट्रेनों(Hamsafar Train) का बेस फेयर मेल/एक्सप्रेस ट्रेनों के बेस फेयर का 1.15 गुना होगा। बता दें कि फ्लेक्सी फेयर स्कीम के चलते ट्रेन टिकट का किराया बुक कराने के वक्त के हिसाब से बढ़ता जाता है। टिकट ट्रेन डिपार्चर से जितनी पहले बुक कराई जाएगी। उसकी कीमत उतनी ही कम रहेगी। टिकट बुकिंग और ट्रेन डिपार्चर का दिन और वक्त के बीच का जो समय है। वो कम होने पर टिकट महंगी होती जाएगी।

बताते चले कि भारतीय रेलवे ने 35 प्रीमियम हमसफर ट्रेनों(Hamsafar Train) में अब स्लीपर कोच भी जोड़ने का फैसला किया है, फिलहाल इनमें एसी 3-टियर कोच ही उपलब्ध है। इस कदम से यात्रियों को राहत मिलेगी। अधिकारियों का कहना है कि जोनल रेलवे ने जरुरतो को देखते हुए ये फैसले लिया है। अब करंट बुकिंग के दौरान यात्रियों को टिकट पर 10% की छूट मिलेगी और यात्री आरक्षण सिस्टम में जरूरी बदलाव के बाद यात्रियों को यह लाभ मिलना शुरू हो जाएंगे, हालांकि कुछ दिन पहले आनंद विहार-इलाहाबाद हमसफर एक्सप्रेस ट्रेन में चार स्लीपर क्लास कोच जोड़े गए थे। बता दें कि हमसफर ट्रेनों का बेस फेयर कम करने के साथ ही रेलवे ने मालभाड़े पर भी डिस्काउंट की घोषणा की ।

जानिए हमसफर ट्रेन में कौन कौन सी सुविधाएं मिलती है

ट्रेन के हर कैबिन में कॉफी/टी/सूप वेंडिंग मशीन और हॉट व रेफ्रिजरेटेड पेंट्री जैसी कई और फैसिलिटी हैं।

ट्रेन में CCTV, GPS बेस्ट पैसेंजर इन्फॉर्मेशन सिस्टम, फायर और स्मोक डिटेक्शन और सुपरविजन सिस्टम भी हैं।

हर बर्थ में लैपटॉप चार्जिंग प्वॉइंट भी दिया गया है।

हमसफर एक्सप्रेस(Hamsafar Train) में साइड बर्थ की गैप को ढकने की भी व्यवस्था की गई है। इससे यात्रियों को बैठने और सोने में कोई परेशानी नहीं होगी। साइड बर्थ में भी मोबाइल, लैपटॉप चार्जिंग की सुविधा सुविधा रहेगी। यह सुविधा कुछ ही ट्रेनों में दी गई है|

जीपीएस सिस्टम से स्टेशनों और ट्रेन की गति का पता चल जाएगा कि आगे कौन से स्टेशन पर ट्रेन रुकेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here