हिंद महासागर को जलवायु परिवर्तन के असंगत प्रभावों का सामना करना पड़ेगा: एनआईओ निदेशक

नई दिल्ली: दुनिया के पांच महासागरीय विभाजनों में तीसरा सबसे बड़ा है, जो पृथ्वी की सतह पर 70,560,000 वर्ग किलोमीटर (27,240,000 वर्ग मील) या 19.8% पानी को कवर करता है। यह उत्तर में एशिया, पश्चिम में अफ्रीका और पूर्व में ऑस्ट्रेलिया से घिरा है।दक्षिण में, यह उपयोग में परिभाषा के आधार पर दक्षिणी महासागर या अंटार्कटिका द्वारा निर्धारित किया जाता है।

इसके मूल के साथ, हिंद महासागर में कुछ बड़े सीमांत या क्षेत्रीय समुद्र हैं जैसे कि अरब सागर, लक्षद्वीप सागर, बंगाल की खाड़ी और अंडमान सागर।महासागर एक प्रमुख ताप और कार्बन सिंक के रूप में कार्य करके जलवायु परिवर्तन को कम करने में एक मौलिक भूमिका निभाता है। समुद्र भी जलवायु परिवर्तन का खामियाजा भुगतता है, जैसा कि तापमान, धाराओं और समुद्र के स्तर में वृद्धि से पता चलता है, ये सभी समुद्री प्रजातियों, निकटवर्ती और गहरे समुद्र के पारिस्थितिक तंत्र के स्वास्थ्य को प्रभावित करते हैं।

जैसे-जैसे जलवायु परिवर्तन के बारे में चिंताएँ बढ़ती हैं, समुद्र और जलवायु परिवर्तन के बीच के अंतर्संबंधों को मान्यता दी जानी चाहिए, समझा जाना चाहिए और सरकारी नीतियों में शामिल किया जाना चाहिए।औद्योगिक क्रांति के बाद से, मुख्य रूप से जीवाश्म ईंधन के जलने से हमारे वातावरण में कार्बन डाइऑक्साइड की मात्रा में 35% से अधिक की वृद्धि हुई है। समुद्र का पानी, समुद्री जानवर और समुद्र के आवास सभी मानव गतिविधियों से कार्बन डाइऑक्साइड उत्सर्जन के एक महत्वपूर्ण हिस्से को अवशोषित करने में महासागर की मदद करते हैं।वैश्विक महासागर पहले से ही जलवायु परिवर्तन और इसके साथ होने वाले प्रभावों के महत्वपूर्ण प्रभाव का सामना कर रहा है।

इनमें हवा और पानी का तापमान गर्म होना, प्रजातियों में मौसमी बदलाव, प्रवाल विरंजन, समुद्र के स्तर में वृद्धि, तटीय बाढ़, तटीय क्षरण, हानिकारक शैवाल प्रस्फुटन, हाइपोक्सिक (या मृत) क्षेत्र, नए समुद्री रोग, समुद्री स्तनधारियों की हानि, जीवों के स्तर में परिवर्तन शामिल हैं। वर्षा, और मत्स्य पालन में गिरावट। इसके अलावा, हम अधिक चरम मौसम की घटनाओं (सूखा, बाढ़, तूफान) की उम्मीद कर सकते हैं, जो आवासों और प्रजातियों को समान रूप से प्रभावित करते हैं।

हमारे मूल्यवान समुद्री पारिस्थितिक तंत्र की रक्षा के लिए, हमें कार्य करना चाहिए।विघटित धातुएँ भूमि भंडार की तुलना में बहुत अधिक हैं। लगभग 9 बिलियन मीट्रिक टन विघटित रूप में है जिसका दोहन होने की प्रतीक्षा है, ”उन्होंने कहा।“हमारी निर्भरता अन्य देशों पर नहीं होनी चाहिए, जैसा कि पेट्रोलियम पर है, जहां हम अन्य देशों पर निर्भर हैं और विदेशी मुद्रा का विशाल भंडार उन देशों में जा रहा है।

जब हम नवीकरणीय ऊर्जा की ओर बढ़ेंगे, तो इन धातुओं की आवश्यकता होगी और मुझे लगता है कि हमें दूसरों पर निर्भर नहीं रहना चाहिए, ”उन्होंने कहा।सीएसआईआर-एनआईओ 28 से 30 सितंबर तक पहली राष्ट्रीय समुद्र विज्ञान विद्वान बैठक, समुद्र मंथन 23 का आयोजन कर रहा हैकार्यशाला का उद्देश्य सभी शोध विद्वानों, पोस्ट-डॉक्टरल अध्येताओं और समुद्र विज्ञान पर काम करने वाले छात्रों को चर्चा के लिए एक साथ लाना है।

संस्थान ने एक बयान में कहा, “यह बैठक समुद्र विज्ञान में एक महत्वपूर्ण क्षण को चिह्नित करती है, जो हमारे विशाल और जटिल समुद्रों के रहस्यों को गहराई से जानने के लिए भारत भर के वैज्ञानिकों, बुद्धिजीवियों और छात्रों को एक साथ लाती है।”

Related Articles

Back to top button