कोरोना से मौत के आंकड़े को लेकर भारत ने WHO पर उठाए सवाल, पढ़ें आज की 10 बड़ी खबरें

नई दिल्ली. कोरोना वायरस संक्रमण से होने वाली मौतों के आंकड़े को लेकर भारत ने विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) पर सवाल उठाए हैं. भारत ने कहा है कि WHO ने मौत की संख्या का कैलकुलेशन करने के लिए जो तरीका अपनाया है, वो सही नहीं है. ANI के मुताबिक स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि भारत जैसे बड़े देश में जहां इतनी ज्यादा जनसंख्या है, वहां ऐसे फॉर्मूले नहीं अपनाए जा सकते. बता दें कि भारत को इस मामले में इसलिए सफाई देनी पड़ी क्योंकि दो दिन पहले न्यूयॉर्क टाइम्स ने एक आर्टिकल छापा था, जिसमें दावा किया गया था कि भारत कोरोना से होने वाली मौत की सही संख्या को लेकर WHO का सहयोग नहीं कर रहा है.स्वास्थ्य मंत्रालय ने देश में कोविड मौतों की गणना के लिए WHO की कार्यप्रणाली पर चिंता जताई है. इस मामले में भारत की तरफ से WHO को 6 औपचारिक पत्रों की एक सीरीज़ भेजी गई. ये पत्र नवंबर 2021 से फरवरी 2022 के बीच लिखे गए थे. बता दें कि इस सिलसिले में सिर्फ भारत ही नहीं बल्कि चीन और बांग्लादेश ने भी चिंता जताई है.

1-दिल्ली के जहांगीरपुरी में हनुमान जयंती के जुलूस के दौरान झड़प, अमित शाह ने

दिल्ली में हनुमान जन्मोत्सव (Hanuman Jayanti Violence) के दौरान शनिवार को जहांगीरपुरी ((Delhi Jahangirpuri ) इलाके में दो समुदायों के बीच हिंसा भड़क उठी. खबरों के मुताबिक, दिल्ली के जहांगीरपुरी में दो समुदाय के बीच में हुआ जमकर हंगामा. हनुमान जन्मोत्सव के दौरान शोभा यात्रा निकालते वक्त पथराव किया गया. इसमें  पुलिसकर्मी सहित कई लोग घायल हुए हैं. घायलों को जहांगीरपुरी से बाबू जगजीवन राम अस्पताल इलाज के लिए कराया गया भर्ती. दिल्ली पुलिस पीआरओ का काम देख रहे डीसीपी अनवेयस राय का कहना है कि जहांगीर पूरी में शोभायात्रा दौरान हंगामा हुआ है. वहीं, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने दिल्ली पुलिस के स्पेशल पुलिस कमिश्नर (लॉ एंड ऑर्डर) दीपेंद्र पाठक से इस मामले में बात की है. उन्होंने उनसे हिंसा के मद्देनजर जरूरी कदम उठाने का निर्देश दिया है.

2-बालीगंज उपचुनाव पश्चिम बंगाल के चुनावी नक्शे पर ‘लेफ्ट’ की वापसी का संकेत देता है?

पश्चिम बंगाल में जब बीते साल राज्य विधानसभा के चुनाव में बालीगंज सीट पर लगभग 2.5 लाख योग्य मतदाताओं में से 61 फीसदी वोट डालने के लिए पहुंचे, तो तृणमूल कांग्रेस के दिग्गज नेता और उम्मीदवार सुब्रत मुखर्जी के चेहरे पर मुस्कान बिखरी हुई थी. सुब्रत मुखर्जी जानते थे कि दक्षिण कोलकाता के इस प्रमुख शहरी भूभाग में, जहां कुछ सबसे महंगी संपत्तियों में शहरी अभिजात वर्ग के साथ-साथ गगनचुंबी इमारतों की छाया में झुग्गी-झोपड़ियों में रहने वाले अमीर और गरीब दोनों वर्ग के लोग उन्हें आराम से देख सकते हैं. भले ही इस सीट पर मतदान प्रतिशत राज्य भर में औसत मतदान से कम था.निश्चित रूप से, सुब्रत मुखर्जी ने बालींगज में अपने निकटतम भाजपा प्रतिद्वंद्वी अधिवक्ता लोकनाथ चटर्जी के खिलाफ 75,000 से अधिक मतों के अंतर से चुनाव जीता. परिणाम आने के बाद लोकनाथ चटर्जी राजनीतिक गुमनामी में डूब गए, पूर्व कांग्रेस नेता सुब्रत मुखर्जी ममता बनर्जी के मंत्रिमंडल में स्थान बनाने में सफल रहे. साल 2011 में तृणमूल कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ना शुरू करने के बाद से सुब्रत मुखर्जी पने 2021 के विधानसभा चुनाव में बालीगंज से अपनी सबसे बड़ी जीत दर्ज की थी.

3-अयोध्या में राम मंदिर कब तक होगा तैयार? ट्रस्ट के महासचिव ने दिया बड़ा अपडेट

 उत्तर प्रदेश के अयोध्या में राम मंदिर बनाने का काम तेज़ी से चल रहा है. भक्त इस बात का बेसब्री से इंतज़ार कर रहे हैं कि आखिर इस भव्य मंदिर में राम लला के दर्शन कब होंगे? राम मंदिर का उद्घाटन 2024 में मकर संक्रांति पर होने की संभावना है. इस बात की जानकारी राम जन्मभूमि मंदिर तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने शनिवार दिल्ली में दी. कहा जा रहा है कि मंदिर का निर्माण कार्य लगभग 30 प्रतिशत पूरा हो चुका है.दिल्ली में आयोजित अयोध्या पर्व कार्यक्रम के दौरान चंपत राय ने कहा, ‘हालांकि पहले मैंने कहा था कि राम जन्मभूमि मंदिर का उद्घाटन 2023 के अंत तक किया जाएगा. लेकिन इसकी तारीखों को अंतिम रूप नहीं दिया जा सका है क्योंकि सूर्य दक्षिणायन में होगा. इसलिए हम मकर संक्रांति पर भव्य मंदिर का उद्घाटन करने का लक्ष्य रख सकते हैं, जब सूर्य उत्तरायण में प्रवेश करता है. इसे काफी शुभ अवसर माना जाता है. तकनीकी रूप से 14 जनवरी से पहले का कोई भी दिन पिछले साल का आखिरी दिन होता है.’

4-IPS अफसरों को लेकर गृह मंत्रालय का नया प्रस्ताव, SP-DIG रहते केंद्र में नहीं किया काम तो बाद में नहीं मिलेगा मौका

केंद्रीय गृह मंत्रालय (MHA) के एक प्रस्ताव के मुताबिक यदि भारतीय पुलिस सेवा (IPS) का कोई अधिकारी पुलिस अधीक्षक (SP) या उप महानिरीक्षक (DIG) के रूप में केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर नहीं आता है, तो अपने शेष करियर के दौरान वह केंद्र में पोस्टिंग पाने से वंचित रह सकता/सकती है. यह प्रस्ताव उस सयम आया है जब केंद्र द्वारा अखिल भारतीय सेवा नियमों (All India Service Rules) में संशोधन के लिए राज्यों को एक प्रस्ताव पहले ही भेजा जा चुका है. यह संशोधन केंद्र को अनुमति देगा कि वह राज्य की सहमति के बिना किसी भी आईएएस (Indian Administrative Service), आईपीएस (Indian Police Service) या आईएफओएस (Indian Forest Service) अधिकारी को केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर बुला सके.इस साल फरवरी में अखिल भारतीय सेवा नियमों के एक अन्य संशोधन में, केंद्र ने केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर डीआईजी स्तर के आईपीएस अधिकारियों के लिए पैनल की आवश्यकता को भी समाप्त कर दिया था. नवीनतम प्रस्ताव प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) को भेज दिया गया है, जिसे केंद्र में एसपी और डीआईजी स्तर पर अधिकारियों की कमी को दूर करने के प्रयास के रूप में देखा जा रहा है. सूत्रों के अनुसार, विभिन्न केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों और केंद्रीय पुलिस संगठनों में इन दोनों स्तरों पर 50 प्रतिशत से अधिक रिक्तियां हैं. वर्तमान में, नियम कहते हैं कि यदि कोई आईपीएस अधिकारी 3 साल केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर, महानिरीक्षक (आईजी) पद पर पहुंचने तक, नहीं बिताता है, तो उसे केंद्रीय प्रतिनियुक्ति के लिए उसके नाम पर विचार नहीं किया जाएगा.

5-आज से इन राज्यों में शुरू होगा भीषण गर्मी का दौर, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

पिछले एक हफ्ते के दौरान देश के कई इलाकों में प्री मानसून गतिविधियां और धूल भरी आंधी देखने को मिली. ऐसा लगा कि शायद मौसम का मिजाज बदल रहा है. लेकिन गर्मी से फिलहाल राहत मिलती नहीं दिख रही है. मौसम विभाग के मुताबिक देश के कई राज्यों में एक बार फिर से भीषण गर्मी का दौर शुरू हो गया है. खास कर उत्तर, पश्चिम और मध्य भारत में तापमान और बढ़ेंगे. यानी दिल्ली, पंजाब, गुजरात, राजस्थान और मध्य प्रदेश में तापमान में 2 से 3 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ सकते हैं.मौसम विभाग ने अगले तीन के लिए उत्तर, उत्तर-पश्चिम भारत के लिए अलर्ट जारी किया है. इन इलाकों में तापमान 2 से 3 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ सकते हैं. पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़-दिल्ली और राजस्थान के अलग-अलग इलाकों में हीट वेव की स्थिति बनी रहेगी जिससे भीषण गर्मी बढ़ने की संभावना है.

6-महंगा हो सकता है हवाई सफर, रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचा ATF का दाम

हवाई जहाज से सफर करना अब महंगा हो सकता है. दरअसल, अंतरराष्ट्रीय स्तर पर तेल की कीमतों में जारी तेजी के बीच विमानों में ईंधन के तौर पर इस्तेमाल होने वाले एटीएफ (Aviation Turbine Fuel) की कीमतें भी शनिवार को 0.2 फीसदी बढ़ा दी गईं. यह एटीएफ की कीमतों में हुई इस साल की लगातार आठवीं बढ़ोतरी है.सार्वजनिक तेल कंपनियों की तरफ से जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक एटीएफ के दाम में 277.5 रुपये प्रति किलोलीटर यानी 0.2 फीसदी की वृद्धि की गई है. इस मूल्य वृद्धि के बाद राजधानी दिल्ली में एटीएफ के भाव 1,13,202.33 रुपये प्रति किलोलीटर हो गए हैं. इस तरह एटीएफ की कीमत रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गई है.

7-पेट्रोल-डीजल के नए रेट जारी, आपके शहर में कितने का मिल रहा एक लीटर पेट्रोल ?

आज रविवार के लिए सरकारी तेल कंपनियों ने पेट्रोल-डीजल के नए रेट जारी कर दिए हैं. पेट्रोल-डीजल की कीमतों में रोजाना 80 पैसे वाले झटके से इस हफ्ते थोड़ी राहत मिली हुई है.  एक हफ्ते पहले हर रोज पेट्रोल-डीजल के दाम में रोजाना 80 पैसे की वृद्धि हो रही थी. आज भी दिल्‍ली-मुंबई सहित देश चारों महानगरों और प्रमुख शहरों में तेल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया है.कंपनियों ने लगातार 11वें दिन पेट्रोल-डीजल की कीमतों को स्थिर रखा और ग्राहकों को बड़ी राहत दी. इससे पहले कंपनियों ने लगातार 14 बार कीमतों में बढ़ोतरी की थी, जिससे तेल 10.20 रुपये प्रति लीटर महंगा हो गया. अभी दिल्‍ली में पेट्रोल 105.41 रुपये और मुंबई में 120.51 रुपये लीटर के भाव बिक रहा है. डीजल की कीमतें भी मुंबई में सबसे ज्‍यादा 104.77 रुपये लीटर पर बनी हुई हैं. इंटरनेशनल मार्केट में क्रूड ऑयल 100 डॉलर के आस-पास ट्रेड कर रहा है.

8-भगवा गमछा पहनकर चेन स्नैचिंग करने वाले बदमाश पुलिस मुठभेड़ में गिरफ्तार

उत्तर प्रदेश में हरदोई जिले की पुलिस ने लखीमपुर और हरदोई में चेन स्नेचिंग करने वाले बदमाश को उसके साथी सहित पुलिस मुठभेड़ में गिरफ्तार कर लिया है. पुलिस जब उन्हें पकड़ने पहुंची तो बदमाशों ने फायरिंग शुरू कर दी, जिसके बाद पुलिस की जवाबी फायरिंग में दोनों बदमाशों के पैर में गोली लगी है. इन्हें उपचार के लिए मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया गया है.पुलिस और बदमाशों के बीच मुठभेड़ उस दौरान हुई, जब दिल्ली की घटना के बाद पुलिस सड़कों पर तलाशी अभियान चला रही थी. पकड़े गए बदमाशों में वह भगवा गमछा वाला बदमाश भी है. इसने और इसके साथी ने 15 अप्रैल को लखीमपुर में भगवा गमछा लपेटकर चेन स्नेचिंग की वारदात को अंजाम दिया था. समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने भगवा गमछा की बात कहकर ट्वीट करते हुए बीजेपी सरकार की कानून व्यवस्था पर सवाल खड़े किए थे. पकड़े गए बदमाशों के पास से पुलिस ने लखीमपुर और हरदोई में लूटी गई दो चैन, एक बाइक और दो असलहे और कारतूस बरामद किए हैं

9-दलित बस्ती में न बिजली का खंभा और न घर में कनेक्‍शन, फिर भी बिल भेजा एक लाख से ज्‍यादा

यूपी के जौनपुर में बिजली विभाग की लापरवाही का एक अनोखा मामला सामने आया है. जिले के सिकरारा इलाके के वनसफा गांव की दलित बस्ती में रहने वाले राम खेलावन के घर बिना बिजली कनेक्‍शन के ही एक लाख चार हजार से ज्‍यादा का बिल भेज दिया. यही नहीं, बिजली का भारी भरकम बिल मिलने के बाद परिवार परेशान है, लेकिन उसकी कहीं कोई सुनवाई नहीं हो रही है.जौनपुर के सिकरारा इलाके के वनसफा गांव की दलित बस्ती में रहने वाले राम खेलावन अब तक जिला बिजली कार्यालय से लेकर स्थानीय कार्यालय पर बिल के मामले पर गुहार लगा चुके हैं, लेकिन उनकी कोई सुनवाई नहीं की जा रही है. वहीं, इस मामले पर पीड़ित परिवार को अब बस मुख्यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ से उम्‍मीद है, लिहाजा उन्‍होंने सीएम से मामले में न्याय की गुहार लगाई है.

10-जेलेंस्की बोले- दुनिया को रूसी परमाणु खतरे के लिए तैयार करने की जरूरत

एएफपी के अनुसार, यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की फिर से चेतावनी दे रहे हैं कि दुनिया को उनके रूसी समकक्ष व्लादिमीर पुतिन द्वारा परमाणु हथियारों के उपयोग का आदेश देने की संभावना के लिए “तैयार करने की आवश्यकता है”। शनिवार को कीव में यूक्रेन के पत्रकारों से बात करते हुए ज़ेलेंस्की ने कहा, “हमें उस पल का इंतजार नहीं करना चाहिए जब रूस परमाणु हथियारों का इस्तेमाल करने का फैसला करे। इसके लिए हमें पहले से तैयारी करनी चाहिए। वे किसी भी हथियार का इस्तेमाल कर सकते हैं, मैं इसके प्रति आश्वस्त हूं।” उन्होंने कहा  विकिरण रोधी दवा और हवाई हमले के आश्रयों की आवश्यकता होगी।

 

Related Articles

Back to top button