मई की शुरुआत में मौसम ने बदला करवट, तेज हवा व तापमान गिरने से मिली लोगों को राहत

मई की शुरुआत में मौसम ने बदला करवट, इन जिलों धूल भरी आंधी के साथ हो सकती है बारिश  

लखनऊ: यूपी में पिछले लगभग महीने से गर्मी अपने चरम पर है. भीषण गर्मी व चेहरे पर थपेड़े मारने वाले लू से सभी लोग काफी परेशान हैं. हालांकि इस धूल- पसीने वाली गर्मी के दौरान सोमवार को मौसम ने करवट ली है. इस दौरान राज्य के सभी हिस्सों में आंधी चलने और हल्के बादल छाए रहने से लोगों को भयंकर तपिश से कुछ राहत महसूस हुई. बीतें मार्च व अप्रैल में रिकॉर्ड तोड़ गर्मी पड़ने के बाद मई की शुरुआत से मौसम में कुछ बदलाव देखने को मिले हैं. जानकारी के मुताबिक इस बार यूपी के बांदा में 29 व 30 अप्रैल को पारा 47.4 डिग्री तक पहुंच गया था. इससे पहले 29 अप्रैल 1979 को बांदा में सबसे अधिक तापमान 46.7 डिग्री दर्ज किया गया था.

वहीं यूपी के फिरोजाबाद, हमीरपुर, जालौन, मैनपुरी और महोबा समेत अनेक हिस्सों में तेज आंधी आने और हल्की बदली छाने से लोगों को गर्मी से कुछ राहत मिली. ऐसे में लखनऊ स्थित मौसम केंद्र ने आगामी 4 मई तक राज्य के कई जिलों में धूल भरी आंधी चलने का अनुमान व्यक्त किया है.

अगले 24 घंटों के दौरान इन जिलों में आएगी आंधी

मौसम केंद्र के मुताबिक, अगले 24 घंटों के दौरान राज्य के बलरामपुर, बरेली, बस्ती, कुशीनगर, महराजगंज, पीलीभीत, शाहजहांपुर, सिद्धार्थ नगर, गोंडा, श्रावस्ती तथा पास पड़ोस के कुछ अन्य जिलों में तेज हवा अथवा धूल भरी आंधी चल सकती है. इसके अलावा 4 मई को भी बहराइच, गोंडा, श्रावस्ती, बरेली, कुशीनगर, बलरामपुर, लखीमपुर खीरी, महराजगंज, पीलीभीत, शाहजहांपुर, सिद्धार्थ नगर और इसके आसपास के कुछ जिलों में भी मौसम का मिजाज रोमांटिक हो सकता है.

Related Articles

Back to top button