ज्ञानवापी मस्जिद मामले में आज, पंजाब में जेल से गैंगस्टर्स को भगाने का प्लान, पुलिस अलर्ट; पढ़ें आज की 10 बड़ी खबरें

ज्ञानवापी मस्जिद मामले में आज अहम सुनवाई होने जा रही है। विशेष मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट सर्वोत्तमा नागेश वर्मा वुजूखाने में हाथ-पैर धोने और हिंदू आस्था को अपमानित करने के मामले की सुनवाई करेंगी। पंजाब की 4 जेलों में सुरक्षा बढ़ाए जाने की खबर है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, गृहमंत्रालय ने पंजाब पुलिस को पत्र लिखा है, जिसमें कहा गया है कि कुछ बड़े गैंगस्टर्स और आतंकियों को जेल से भगाने की योजना बनाई जा रही है।

1-पंजाब: मूसेवाला की हत्या के बाद फिर बड़ी घटना की आशंका, 4 जेलों में अलर्ट, गैंगस्टर्स को भगाने का प्लान
पंजाब की कुछ जेलों में सुरक्षा बढ़ाई गई है। खबर है कि केंद्रीय गृहमंत्रालय ने पंजाब पुलिस को चेताया है कि अपराधी कुछ बड़े गैंगस्टर्स और आतंकवादियों के जेल से भागने का प्लान बना रहे हैं। मंत्रालय ने अपने पत्र में बब्बर खालसा इंटरनेशनल (BKI) का जिक्र किया है। खास बात है कि यह घटनाक्रम ऐसे समय पर सामने आया है, जब राज्य में एक के बाद एक कई बड़ी घटनाएं हुई हैं।

2-ज्ञानवापी प्रकरण : मुस्लिम पक्ष पर केस की अर्जी पर सुनवाई आज, हिन्दुओं की भावनाएं आहत करने का आरोप
विशेष मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट सर्वोत्तमा नागेश वर्मा की अदालत में सोमवार को ज्ञानवापी मस्जिद के वुजूखाने में हाथ-पैर धोने और हिंदुओं की आस्था के अपमानित करने के मामले की सुनवाई होगी। अधिवक्ता राजा आनंद ज्योति सिंह ने कोर्ट में अर्जी देकर अंजुमन इंतजमिया मसाजिद कमेटी के संयुक्त सचिव एसएम यासीन और 1000 अज्ञात के खिलाफ मुकदमा दर्ज करने की गुहार लगाई है।

3- गर्मी से अभी राहत नहीं, जमकर तपेंगे MP समेत ये राज्य, यहां बारिश के आसार
देश में कुछ समय की राहत के बाद एक बार फिर गर्मी का दौर लौट रहा है। भारतीय मौसम विभाग ने बताया है कि उत्तर पश्चिम और मध्य भारत के कुछ हिस्सों में अगले 2-3 दिनों में लू की स्थिति बन सकती है। वहीं, पूर्वोत्तर भारत में अगले 5 दिनों के दौरान भारी बारिश की संभावनाए हैं। दक्षिण प्रायद्वीप में मंगलवार से बारिश से जुड़ी गतिविधियों में इजाफा हो सकता है।

4-वाराणसी बम धमाके का आरोपी वलीउल्लाह ने अफगानिस्तान में की थी आतंक की ट्रेनिंग, आज सुनाई जाएगी सजा
वाराणसी बम धमाके के आरोपी फूलपुर के वलीउल्लाह को सोमवार को सजा सुनाई जानी है। आतंकी हमले का आरोपी बनने से पहले वलीउल्लाह को पुलिस ने देशद्रोह मामले में गिरफ्तार किया था। उस पर सरकार के विरूद्ध युद्ध छेड़ने और जिहादी तैयार करने का आरोप लगा था। इस मुकदमे की प्रयागराज में फास्ट ट्रैक कोर्ट में सुनवाई चल रही है।

5-चीन की कम होती जनसंख्या चिंता का विषय, सामने आए चौंकाने वाले आंकड़े
चीन की घटती आबादी चिंता का विषय बनी हुई है। हाल ही में चीन के अधिकारियों के हवाले से बताया गया कि चीन का जनसंख्या संकट बीजिंग द्वारा उपलब्ध कराए गए आधिकारिक आंकड़ों से भी बदतर है। सांख्यिकी अधिकारियों द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार चीन के 10 प्रांतीय स्तर के क्षेत्रों की जनसंख्या पिछले एक साल में और ज्यादा गिर गई है। इस मामले में न्यूज एजेंसी एएनआई ने एक रिपोर्ट के माध्यम से कुछ तथ्य प्रस्तुत किए हैं।

6-केके के कार्यक्रम में बदइंतजामी के आरोपों पर बोले TMC सांसद,

गायक कृष्णकुमार कुन्नथ (KK) की मौत को लेकर पश्चिम बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनखड़ द्वारा राज्य सरकार पर निशाना साधने के एक दिन बाद, तृणमूल कांग्रेस (TMC) के सांसद दीपक अधिकारी (देव) ने पुलिस और प्रशासन का बचाव किया है. द इंडियन एक्सप्रेस में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक देव ने कहा कि इस तरह के आयोजनों के दौरान भीड़भाड़ काफी स्वाभाविक बात होती है. अभिनेता से नेता बने टीएमसी सांसद ने केके के लाइव कॉन्सर्ट की तुलना राजनीतिक रैलियों से की.

7-राज्यसभा चुनाव: कांग्रेस को विधायकों की खरीद-फरोख्त का डर, गहलोत के मंत्री ने की एसीबी को शिकायत

राज्यसभा चुनाव (Rajya Sabha elections) से पहले विधायकों की बाड़ाबंदी के बीच कांग्रेस और राज्य सरकार को एक बार फिर से हॉर्स ट्रेडिंग (Horse trading) की आशंका सताने लगी है. लिहाजा वह एक बार फिर भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो की शरण में पहुंच गई है. सरकार के मुख्य सचेतक एवं कैबिनेट मंत्री डॉ. महेश जोशी ने रविवार को एसीबी दफ्तर पहुंचकर डीजी बीएल सोनी से मुलाकात की. जोशी ने एसीबी डीजी सोनी को लिखित में शिकायत देते हुए आशंका जताई कि राज्यसभा चुनाव में विधायकों की खरीद फरोख्त हो सकती है. इसलिए खरीद फरोख्त में शामिल लोगों की निगरानी रखें और पकड़े जाने पर भ्रष्टाचार के केस में कार्रवाई करें.

8-PM मोदी आज रिलीज करेंगे 1 रुपये, 2 रुपये 5, 10 रुपये और 20 रुपये के सिक्के

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी आज वित्त मंत्रालय और कॉर्पोरेट मामलों के मंत्रालय के प्रतिष्ठित सप्ताह समारोह का उद्घाटन करते हुए 1 रुपये, 2 रुपये 5, 10 रुपये और 20 रुपये के सिक्कों की स्पेशल सीरीज जारी करेंगे। ये स्पेशल सीरीज  के सिक्के दृष्टिबाधित व्यक्तियों द्वारा आसानी से पहचाने जा सकेंगे। पीएमओ ने एक बयान में कहा, पीएम 6 जून, 2022 को सुबह करीब 10.30 बजे विज्ञान भवन, नई दिल्ली में वित्त मंत्रालय और कॉर्पोरेट मामलों के मंत्रालय के प्रतिष्ठित सप्ताह समारोह का उद्घाटन करेंगे। इसमें कहा गया है, “प्रधान मंत्री 1 रुपये, 2 रुपये, 5 रुपये, 10 रुपये और 20 रुपये के सिक्कों की विशेष श्रृंखला भी जारी करेंगे।”

9-अत्यंत गरीब की श्रेणी में आएगा 167 रुपये रोज कमाने वाला, भारत के ग्रामीण क्षेत्रों में तेजी से घट रही गरीबी

विश्व बैंक ने अत्यंत गरीब व्यक्ति (बीपीएल) की परिभाषा में बदलाव किया है। नए मानक के अनुसार अब 2.15 डॉलर प्रति दिन यानी 167 रुपये रुपये कम कमाने वाला अत्यंत गरीब माना जाएगी, जबकि मौजूदा समय तक 1.90 डॉलर यानी 147 रुपये रोजाना कमाने वाला अत्यंत गरीब माना जाता है। विश्व बैंक समय-समय पर आंकड़ों को महंगाई, जीवन-यापन के खर्च में वृद्धि समेत कई मानकों के आधार पर अत्यंत गरीबी रेखा में बदलाव करता रहता है। मौजूदा समय में वर्ष 2015 के आंकड़ों के आधार पर आकलन होता है। जबकि इस बीच कई चीजें बदल गई हैं। विश्व बैंक यह नया मानक इस साल के अंत तक लागू करेगा।

10-अडानी ग्रुप की इन कंपनियों के शेयरों के गिरे भाव, एक हफ्ते में 14.33 फीसद तक की गिरावट, क्या करें निवेशक

बीते हफ्ते बीएसई का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 884.57 अंक के लाभ में रहा। वहीं, अडानी ग्रुप (AdaniTransmission Share Price), अडानी ग्रीन (Adani Green Share Price) और अडानी विल्मर (Adani Wilmar Share Price) ने अपने निवेशकों को अच्छा-खासा नुकसान कराया है। पिछले एक हफ्ते में इन स्टॉक्स में 6.67 से 14.33 फीसद तक की गिरावट आई है।कुछ दिन पहले तक अडानी ग्रुप की कंपनियों के स्टॉक्स अपने निवेशकों का लगातार मालामाल कर रहे थे, लेकिन पिछले एक हफ्ते से इनमें गिरावट दर्ज की जा रही है। अडानी ग्रीन एनएसई पर एक हफ्ते में 14.33 फीसद गिरकर 1855.90 रुपये पर आ गया है।

Related Articles

Back to top button