बढ़ाना चाहते है वजन तो अपनाएं ये बेहतरीन टिप्स

चलिए आज हम बात करते हैं वजन बढ़ाने की। बहुत से लोग दुबले-पतले दिखते हैं। कई बार तो कुपोषण के शिकार भी हो जाते हैं। कुछ लोगों की शिकायत होती है कि उनकी डाइट तो भरपूर है लेकिन वजन नहीं बढ़ता तो ऐसे लोगों को खाने में कुछ ट्रिक्स अपनानी चाहिए।

दुबले-पतले लोगों के लिए मूंगफली खाना फायदेमंद होता है। अगर सही तरीके से खाया जाए, तो इससे वजन बढ़ाने में मदद मिल सकती है। मूंगफली सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती है। मूंगफली में प्रोटीन, पोटेशियम, हेल्दी फैट, कैल्शियम और आयरन अधिक मात्रा में पाया जाता है। इसके अलावा मूंगफली में कार्बोहाइड्रेट, कैलोरीज, डाइटरी फाइबर और मैग्नीशियम भी होता है। मूंगफली खाने से पाचन शक्ति तेज होती है, इससे भूख जल्दी लगती है और वजन बढ़ने में मदद मिलती है।

कुछ लोग मूंगफली का सेवन पीनट बटर के रूप में करते हैं, क्योंकि इससे बॉडी में एनर्जी और स्टैमिना बढ़ता है। इसमें मौजूद कैलोरी, हेल्दी फैट और प्रोटीन वजन बढ़ाने में भी मदद कर सकता है। अगर आप दुबले-पतले और कमजोर हैं, तो अपनी डाइट में कई तरीकों से मूंगफली को शामिल कर सकते हैं।

अगर आप वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो मूंगफली को कई तरीकों से अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं। इसके लिए आप मूंगफली को बटर के रूप में खा सकते हैं। या फिर मूंगफली को स्प्राउट्स, पोहा आदि में डाल सकते हैं।

1. पीनट बटर

मूंगफली का बटर या पीनट बटर सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। अधिकतर लोग जिम जाने से पहले या बाद में पीनट बटर का सेवन करते हैं। दुबले-पतले लोग अपना वजन बढ़ाने के लिए पीनट बटर का सेवन कर सकते हैं। इसमें मौजूद प्रोटीन और हेल्दी फेट वजन बढ़ाने में मदद कर सकते हैं।

2. मूंगफली और पोहा

अगर आप वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो मूंगफली को पोहे के साथ मिलाकर खा सकते हैं। पोहा स्वादिष्ट और पोषक तत्वों से भरपूर होता है। अगर पोहा और मूंगफली को एक साथ मिलाकर खाया जाता है, तो इनके पोषक तत्वों में वृद्धि हो जाती है और धीरे-धीरे वजन बढ़ने लगता है।

3. भूनकर खाएं मूंगफली

दुबले-पतले और कमजोर लोग अपना वजन बढ़ाने के लिए मूंगफली को रोस्ट करके खा सकते हैं। रोस्टेड मूंगफली काफी टेस्टी होती है। आप रोस्टेड मूंगफली को स्नैक्स के रूप में खा सकते हैं। आप चाहें तो मूंगफली और चने दोनों को एक साथ भूनकर भी खा सकते हैं

4. मूंगफली और दूध

मूंगफली और दूध का सेवन भी वजन बढ़ाने में रामबाण हो सकता है। इसके लिए आप पहले मूंगफली को रोस्ट कर लें। इसके बाद मूंगफली को दूध के साथ मिलाकर खाएं। लेकिन अगर आपको दूध से एलर्जी है, तो आप सीधे ही मूंगफली का सेवन कर सकते हैं रोजाना 50 ग्राम मूंगफली खाने से वजन बढ़ाने में मदद मिल सकती है। आप मूंगफली को दिन में किसी भी समय खा सकते हैं। मूंगफली में मौजूद ऑयल सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है।

अगर आप भी दुबले-पतले और कमजोर हैं, तो अपनी डाइट में मूंगफली को शामिल कर सकते हैं। मूंगफली में मौजूद प्रोटीन, हेल्दी फेट और कैलोरी वजन बढ़ाने में सहायक होते हैं। लेकिन मूंगफली की तासीर काफी गर्म होती है, इसलिए आयुर्वेद के अनुसार जिन लोगों की प्रकृति गर्म है उन्हें इससे परहेज करना चाहिए।

Related Articles

Back to top button