गर्मी में अगर चाहते है ड्राइनेस से छुटकरा तो, करे इन चीजों को इस्तेमाल

गर्मियों में स्किन को ड्राई होने से बचाने के लिए आपको किन चीजों का सेवन करना चाहिए

गर्मी लगातार अपना कहर ढाह रही हैं। वही गर्मी और तेज धूप से सेहत ही खराब नहीं होती बल्कि स्किन को भी बहुत नुकसान पहुंचता है। अगर आप इस गर्मी में बाहर जाते हैं तो आपको अपनी स्किन का ज्यादा ख्याल रखना पड़ता है. दरअसल कड़कड़ाती धूप में स्किन टैन होने लगती है। चेहरे पर गर्मी के कारण पसीना निकलता है जिससे पिंपल्स की समस्या भी हो सकती है। गर्मी से बचने और स्किन को हेल्दी रखने के लिए आप आपनी डाइट में कुछ समर स्पेशल फूड्स को शामिल कर सकते हैं। गर्मी के मौसम में स्किन को ड्राईनेस और टैन से बचाने के लिए ज्यादातर लोग मार्केट में मौजूद लोशन और क्रीम का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन ये चीजें स्किन को सिर्फ बाहर से बचा सकती हैं। गर्मियों में स्किन को अंदर से हेल्दी रखने के लिए कुछ खास चीजों का सेवन करना बहुत जरूरी होता है। आइए जानते हैं कि गर्मियों में स्किन को ड्राई होने से बचाने के लिए आपको किन चीजों का सेवन करना चाहिए।

स्किन को गर्मी ये बचाने के लिए सेवन करे ये चीजें

नारियल पानी

नारियल पानी का सेवन गर्मियों में जरूर करें। गर्मी के दिनों में नारियल पानी पेट की समस्याओं से छुटकारा दिलाता है और शरीर को ठंडा रखने में मदद करता है। नारियल पानी स्किन और बालों के लिए भी फायदेमंद है। नारियल पानी में पाए जाने वाले पोषक तत्व शरीर को डिहाइड्रेशन से बचाने और स्किन को ग्लोइंग बनाने में मदद करते हैं।

तरबूज

तरबूज गर्मियों के मौसम में मिलने वाला एक मौसमी फल है। तरबूज के अंदर पानी अधिक मात्रा में मौजूद होता है। ऐसे में गर्मी के दिनों में तरबूज का सेवन करने से शरीर में पानी की कमी नहीं होती और सेहत के साथ साथ ये स्किन को भी हेल्दी रखता है। तरबूज खाने से गर्मियों में स्किन ड्राइ और डल नहीं होती। ये शरीर को हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है।

खीरा

गर्मियों के मौसम में जमकर खीरा खाया जाता है। ज्यादातर लोग सलाद में खीरा खाना पसंद करते हैं। वहीं खीरे का रायता और खीरे का जूस भी पिया जाता है। खीरे में लगभग 95 प्रतिशत पानी पाया जाता है। खीरे में पाए जाने वाले पोषक तत्व स्किन को हेल्दी रखने और ड्राइनेस से बचाने में मदद करते हैं। खीरा शरीर में पानी की कमी को पूरा करता है।

दही

गर्मियों में स्किन को ड्राइनेस और डलनेस से बचाने के लिए दही का सेवन जरूर करें। दही न केवल पेट के लिए अच्छी होती है बल्कि यह बालों और स्किन को हेल्दी रखती है। गर्मियों में दही का सेवन करने से स्किन में ड्राइनेस नहीं होती और शरीर भी ठंडा रहता है।

Related Articles

Back to top button