होंगे कोविड पॉजिटिव तो रहना होगा क्वराइंटन में

भारत में आने के बाद जिनको बुखार होगा या कोविड टेस्ट पॉजिटिव पाया जाए उन्हें क्वारंटाइन करने के लिए भी हम आदेश जारी करने जा रहे हैं।

नई दिल्ली। पड़ोसी देश चीन कोरोना से कराह रहा है। इसका असर भारत पर भी पड़ेगा। कुछ मामले सामने आए हैं। केंद्र सरकार ने तमाम राज्य सरकारों के साथ विचार-विमर्श किया है। स्वयं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसको लेकर उच्चस्तरीय बैठक की है। शनिवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय नए दिशा-निर्देश जारी करने जा रहा है।

मीडिया से बात करते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ मनसुख मांडविया ने कहा कि देश में कोविड न फैले इसके लिए सतर्कता बरतना हमने शुरू कर दिया है। हम विमानन मंत्रालय से बात करके चीन, जापान, हॉंग कॉंग, बैंकॉक, दक्षिण कोरिया सभी से आने वाले यात्रियों के लिए RT-PCR अनिवार्य करेंगे। उन्होंने यह भी कहा कि भारत में आने के बाद जिनको बुखार होगा या कोविड टेस्ट पॉजिटिव पाया जाए उन्हें क्वारंटाइन करने के लिए भी हम आदेश जारी करने जा रहे हैं।

केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉ. मनसुख मांडविया ने नई दिल्ली में राज्यों के स्वास्थ्य मंत्रियों व प्रमुख सचिवों/अतिरिक्त मुख्य सचिवों और सूचना आयुक्तों के साथ वर्चुअल समीक्षा बैठक की। इस बैठक में उन्होंने कहा, “केंद्र व राज्यों को एक साथ मिलकर और सहयोगात्मक भावना से उसी तरह काम करने की जरूरत है, जैसा कि कोविड-19 रोकथाम और प्रबंधन को लेकर पिछली लहर के दौरान किया गया था।” इस वर्चुअल बैठक में केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री डॉ. भारती प्रवीण पवार और नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) डॉ. वी के पॉल भी उपस्थित थे। यह बैठक चीन, जापान, ब्राजील और अमेरिका जैसे कुछ देशों में संक्रमित मामलों की संख्या में आए हालिया उछाल के मद्देनजर कोविड-19 की रोकथाम व प्रबंधन के लिए सार्वजनिक स्वास्थ्य तैयारियों और राष्ट्रीय कोविड-19 टीकाकरण अभियान की प्रगति की समीक्षा करने के लिए बुलाई गई थी।

Related Articles

Back to top button