चंदा कोचर को कोर्ट ने भेजा 3 दिन की हिरासत में

विशेष CBI अदालत ने उनको 3 दिन की CBI हिरासत में भेज दिया।

 

मुंबई। शुक्रवार को सीबीआई ने आईसीसीआई बैंक की पूर्व सीईओ चंदा कोचर को गिरफ्तार किया था। शनिवार को कोर्ट ने उन्हें तीन की हिरासत में भेज दिया है।

बता दें कि ICICI बैंक की पूर्व एमडी और सीईओ चंदा कोचर और दीपक कोचर को कथित ICICI बैंक-वीडियोकॉन ऋण धोखाधड़ी मामले में गिरफ्तार किया गया। विशेष CBI अदालत ने उनको 3 दिन की CBI हिरासत में भेज दिया।

सीबीआई अधिकारियों ने बताया है कि ऐसा आरोप है कि वीडियोकॉन के प्रवर्तक वेणुगोपाल धूत ने 2012 में आईसीआईसीआई बैंक से वीडियोकॉन समूह को 3,250 करोड़ रुपये का कर्ज मिलने के बाद कथित तौर पर नूपावर में करोड़ों रुपये का निवेश किया।

चंदा कोचर ने जिस तरह 1984 में मैनेजमेंट ट्रेनी के तौर पर ICICI बैंक से कॅरियर की शुरुआत करके इसके सीईओ और एमडी पद तक का सफर तय किया उसके चलते वह देश-विदेश में महिलाओं के लिए एक बड़ी प्रेरणा बनकर उभरी थीं। खुद चंदा कोचर ने महिला सशक्तिकरण की दिशा में काफी प्रयास किये थे। बैंक के कारोबार को देश और विदेश में नयी ऊँचाई पर पहुँचाया था और उनके कार्यकाल में बैंक की शाखाओं का ही विकास नहीं किया गया बल्कि तकनीक के उपयोग के मामले में भी ICICI बैंक अन्य बैंकों से काफी आगे निकल गया था। उल्लेखनीय है कि चंदा कोचर को 1 मई 2009 को आईसीआईसीआई बैंक का सीईओ बनाया गया था और उन्होंने भारत में रिटेल बैंकिंग को नयी दिशा देने में बड़ा योगदान दिया। चंदा कोचर का नाम कई बार वैश्विक पत्रिकाओं ने दुनिया की शक्तिशाली महिलाओं की सूची में भी शुमार किया था।

Related Articles

Back to top button