घरेलू नुस्खे जो चेहरा भी चमका देंगे, सेहत भी दमका देंगे

हर कोई गोरा, बेदाग चेहरा(Face) पाना चाहता है, लेकिन इस भागदौड़ भरी जिंदगी में अक्सर चेहरे की पूरी केयर नहीं हो पाती। इससे चेहरा(Face) बेजान होने लगता है। चेहरे की खोई चमक वापिस पाने के लिए हर कोई महंगे-महंगे ब्यूटी प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं।

आपको बता दें कि घर का बना फेस पैक या पेस्ट ज्यादा लाभदायक है। विशेषज्ञ भी घर का बना फेस पैक और पेस्ट रोजाना इस्तेमाल करने की सलाह देते हैं। अपने चेहरे(Face) की चमक के लिए चावल के आटे का पेस्ट इस्तेमाल कर सकते है। इसे घर पर आसानी से तैयार किया जा सकता है।

चावल और कच्चा दूध

घर पर चावल का फेस पैक बनाने के लिए सबसे पहले चार चम्मच चावल लें। अब उन्हें तीन से चार घंटे के लिए भिगो दें और फिर उन्हें चार से पांच चम्मच कच्चा दूध डालकर पीस लें। इस पेस्ट को पूरे चेहरे पर अच्छी तरह से लगाएं। एक घंटे के लिए चेहरे को ऐसे ही छोड़ दें। मास्क सूखने के बाद हल्के हाथों से चेहरे(Face) को मलें और फिर ठंडे पानी से धो दें। इस फेस पैक को हफ्ते में कम से कम तीन दिन लगाएं। इससे आपको चेहरे की चमक बनी रहेगी।

चावल का आटा और दही

चावल में अमीनो ऐसिड और विटामिन होते हैं जोकि आपके चेहरे(Face) की त्वचा के लिए वाइटनिंग का काम करते हैं | साथ ही चेहरे को गंदगी से भी बचाते हैं। अपने चेहरे को साफ रखने के लिए चावल पीसकर उसमें शहद और तीन चम्मच दही मिला लें। इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं। आधा घंटा चेहरे को ऐसे ही छोड़ दें और फिर हल्के हाथों से मसाज करें। पांच मिनट बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें।

चावल का आटा, शहद और नींबू

याद रहे कि चावल का आटा डेड स्किन को भी निकालने में मदद करता है। इसके लिए चार चम्मच चावल भिगोकर रख दें | फिर चावल को अच्छी तरह से पीस कर पेस्ट बना लें। उसमें थोड़ा सा शहद और नींबू मिला लें। अब चेहरे(Face) पर लगाएं और एक घंटे बाद ठंडे पानी से चेहरा धो दें। इससे चेहरे पर मौजूद डेड स्किन निकल जाएगी और त्वचा में ताजगी आ जाएगी।

Related Articles

Back to top button