Hindi Coaching: झारखंड सरकार ने पीवीटीजी विद्यार्थियों को बड़ी सौगत दी

Hindi Coaching: झारखंड सरकार ने पीवीटीजी विद्यार्थियों के लिए बहुत कुछ किया है। मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने पीवीटीजी छात्रों को डॉ. रामदयाल मुंडा जनजातीय कल्याण अनुसंधान संस्थान, रांची में फ्री आवासीय कोचिंग दी।

PVTG विद्यार्थियों के लिए घरेलू प्रशिक्षण मुफ्त: झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने डॉ. रामदयाल मुंडा जनजातीय कल्याण अनुसंधान संस्थान, रांची में पीवीटीजी उम्मीदवारों के लिए निःशुल्क घरेलू कोचिंग की शुरुआत की। गुरुवार को सोरेन ने इस मौके पर कहा कि झारखंड की आठ जनजातियां राज्य की कुल 32 जनजातीय समूहों में से विशेष रूप से कमजोर जनजातीय समूह (PVTG) में हैं।

पीवीटीजी विलुप्त होने की कगार पर हैं, उन्होंने कहा. विशेष रूप से कमजोर जनजातीय समूह विलुप्त होने की ओर बढ़ रहे हैं। ऐसे में सरकार की जिम्मेदारी है कि वे सुरक्षित रहें और रोजगार के अवसर मिलें। मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा, “यह देश में अपनी तरह की पहली पहल है जहां पीवीटीजी के उत्थान के लिए ऐसी योजना शुरू की गई है।”

झारखंड कर्मचारी चयन आयोग (JSSC) द्वारा आयोजित परीक्षाओं में तैयारी के लिए 400 से अधिक जनजातीय विद्यार्थियों ने असुर, मालफरिया, सौर्य पहाड़िया, बिरजिया, कोरबा, बिरहोर और सबर से आवेदन किया था। मुफ्त कोचिंग के लिए 156 उम्मीदवारों को सूचीबद्ध किया गया है।

Related Articles

Back to top button