हिमाचल: पहली बार सभी टूरिज्म एक्टिविटी पर लगा बैन

हिमाचल के ट्राइबल एरिया में आने वाले लाहौल- स्पीति जिले की सिस्सू और कोकसर पंचायत में टूरिज्म से जुड़ी सभी एक्टिविटी पर बैन लगा दिया गया है। स्थानीय लोगों के आराध्य ‘राजा घेपन’ के आदेश पर दोनों पंचायत ने अगले एक महीने के लिए यह बैन लगाया है। देवता के आदेश के साथ ही यहां स्थानीय लोगों ने अपने होटल, ढाबे, होम-स्टे और रेस्टोरेंट सब कुछ बंद कर दिए हैं।

इस इलाके में यह बहन पहली बार लगाया गया है। अटल टनल बनने के बाद बहुत अधिक मात्रा में इस एरिया में लोग आने लगे थे, इसलिए यह फैसला लिया गया है। सिस्सू पंचायत के प्रधान राजीव ने बताया कि 28 फरवरी तक इस पूरे एरिया में टूरिज्म से जुड़ी कोई एक्टिविटी नहीं होगी। होटल ढाबे और होम-स्टे बंद हो जाने के कारण अब यहां टूरिस्ट आए भी तो उन्हें खाने-पीने ठहरने में दिक्कत का सामना करना पड़ सकता है।

इस साल हिमाचल में कुल्लू- मनाली ,शिमला ,कुफरी और डल्हौजी समेत किसी भी बड़े हिल स्टेशन पर बर्फ नहीं पड़ी है। वही अटल टनल के दूसरी तरफ पड़ते लाहौल- स्पीति के ट्राइबल एरिया में दिसंबर से स्नोफॉल होने लग गया था। हिमाचल में इस समय रोहतांग सिस्सू और कोकसर के अलावा कहीं भी बर्फ नहीं पड़ी है।

अटल टनल से पहले लाहौल स्पीति तक पहुंचने वाली इकलौती सड़क रोहतांग दर्रा से होकर गुजरती थी वह नवंबर अंत तक वहां भारी बर्फबारी के चलते बंद हो जाती थी इसलिए टूरिस्ट यहां तक नहीं पहुंच पाए थे।

अटल टनल पार करने के बाद प्रमुख टूरिस्ट स्पॉट सिस्सू और कोकर ही पड़ते हैं। इसलिए इस बार क्रिसमस, न्यू ईयर और इसके बाद बर्फ देखने की चाह में रिकॉर्ड टूरिस्ट यहां पहुंचे। ऐसे में सैलानियों की भीड़ से इलाके के इकोसिस्टम को बचाने के लिए यहां के राजा घेपन ने अब एक महीने के लिए यहां सारे टूरिस्ट एक्टिविटी पर बैन लगा दिया है।

Related Articles

Back to top button