सिलेंडर के दाम में आई भारी गिरावट, जाने नए रेट

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने मंगलवार को उज्ज्वला योजना के तहत प्रति एलपीजी सिलेंडर 200 रुपये की अतिरिक्त सब्सिडी को मंजूरी दे दी। इससे प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (पीएमयूवाई) के लाभार्थियों के लिए कुल सब्सिडी 400 रुपये प्रति सिलेंडर हो जाएगी।
नई दिल्ली में 14.2 किलोग्राम वाले एलपीजी सिलेंडर की कीमत फिलहाल 1,103 रुपये है। बुधवार से इसकी कीमत 903 रुपये होगी।इस बीच, नवीनतम सब्सिडी के बाद उज्ज्वला लाभार्थियों के लिए कीमत 703 रुपये होगी।

एक प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि प्रधानमंत्री ने सभी उपयोगकर्ताओं के लिए घरेलू एलपीजी सिलेंडर की कीमत में 200 रुपये की कटौती का फैसला किया है। ठाकुर ने कहा, “यह रक्षा बंधन के अवसर पर देश की महिलाओं के लिए पीएम नरेंद्र मोदी की ओर से एक उपहार है।” उन्होंने कहा कि उज्ज्वला योजना के तहत राखी और ओणम के मौके पर 75 लाख महिलाओं को मुफ्त गैस कनेक्शन मिलेगा।

उज्ज्वला योजना के लाभार्थी

फिलहाल इस योजना के 9.6 करोड़ लाभार्थी हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, भारत अपनी 60 फीसदी प्राकृतिक गैस जरूरतों के लिए आयात पर निर्भर है। ठाकुर ने आगे कहा कि मोदी सरकार ने महिलाओं के विकास के लिए कई योजनाएं शुरू की हैं, जिनमें कोविड-19 महामारी के दौरान पक्के घर, शौचालय, अतिरिक्त खाद्यान्न और प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण शामिल हैं।

Related Articles

Back to top button