आपको मधुमेह है तो व्यायाम कार्यक्रम शुरू करने से पहले, आपको निम्नलिखित बातों के बारे में पता होना चाहिए।

एक डॉक्टर के अनुसार, सभी मधुमेह रोगियों को सप्ताह में कम से कम पांच दिन 30 मिनट का व्यायाम करना चाहिए।

एक डॉक्टर के अनुसार, सभी मधुमेह रोगियों को सप्ताह में कम से कम पांच दिन 30 मिनट का व्यायाम करना चाहिए।

एक स्वस्थ जीवन शैली का नेतृत्व करना महत्वपूर्ण है, खासकर यदि आपको मधुमेह का निदान किया गया है, जिसके लिए आप क्या खाते हैं और आप अपनी जीवनशैली के प्रति कितने सक्रिय हैं, इसके संदर्भ में बहुत अधिक अनुशासन की आवश्यकता होती है।

रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (सीडीसी) मधुमेह को “पुरानी (दीर्घकालिक) स्वास्थ्य स्थिति के रूप में परिभाषित करता है जो प्रभावित करती है कि आपका शरीर भोजन को ऊर्जा में कैसे बदलता है”। यह बताता है कि मानव शरीर उस भोजन को तोड़ता है जिसे हम चीनी (ग्लूकोज) में खाते हैं, और फिर इसे रक्तप्रवाह में छोड़ देते हैं। और जब रक्त शर्करा बढ़ जाता है, तो यह अग्न्याशय को इंसुलिन जारी करने का संकेत देता है, जो ऊर्जा के रूप में उपयोग के लिए आपके शरीर की कोशिकाओं में रक्त शर्करा को जाने देने के लिए एक कुंजी की तरह काम करता है।

जबकि मोटे तौर पर तीन प्रकार के मधुमेह होते हैं – टाइप 1, टाइप 2, और गर्भकालीन मधुमेह जो गर्भावस्था के दौरान होते हैं – विशेषज्ञों का कहना है कि व्यायाम करने से इस बीमारी से जुड़े अतिरिक्त स्वास्थ्य डर के जोखिम को कम किया जा सकता है, और यह एक प्रमुख घटक है मधुमेह प्रबंधन।

Related Articles

Back to top button