ज्ञानवापी सर्वे केस: सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई आज, गर्मी से मिलेगी राहत; पढ़े आज कग 10 बड़ी खबरें

नई दिल्लीः वाराणसी के ज्ञानवापी मस्जिद मामले में हो रहे नए खुलासों के बीच सबकी नजरें आज सुप्रीम कोर्ट पर लगी हैं. ज्ञानवापी परिसर में मां श्रृंगार गौरी स्थल के वीडियोग्राफी सर्वे के आदेश को मस्जिद कमिटी ने चुनौती दी है. सुप्रीम कोर्ट में जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ की बेंच मंगलवार को इस पर सुनवाई कर सकती है. लेकिन काशी के इस मामले पर सुनवाई के दौरान अयोध्या में राम जन्मभूमि-बाबरी मस्जिद का विवाद एक बार फिर से सुर्खियों में आ सकता है. दरअसल, मुस्लिम पक्ष की दलील है कि ज्ञानवापी की वीडियोग्राफी कराने का आदेश 1991 के पूजास्थल कानून के प्रावधानों के खिलाफ है.

1-मानसून बंगाल की खाड़ी पहुंचा, गर्मी से मिलेगी राहत; आज यहां बरस सकते हैं बादल

भीषण गर्मी से तप रहे देश के लिए राहत भरी खबर है। मानसून ने अंडमान सागर और बंगाल की खाड़ी के दक्षिणी हिस्से में दस्तक दे दी है। केरल में यह 27 मई तक पहुंच जाएगा। मौसम विभाग ने सोमवार को कहा,मानसून अगले दो तीन दिनों में पूरे अंडमान सागर, अंडमान निकोबार द्वीप समूहों, मध्यपूर्व बंगाल की खाड़ी में छा जाएगा। आमतौर पर इन क्षेत्रों में मानसून 22 मई को सक्रिय होता है। इस बार यह छह दिन पहले सक्रिय हो गया है। वहीं, केरल में यह सामान्य तिथि से पांच दिन पहले पहुंच सकता है।मौसम विभाग के मुताबिक, राजधानी में मंगलवार को भी धूल भरी आंधी और हल्के बादलों के आसार हैं। इस वजह से लोगों को लू से राहत रहेगी। वहीं, उत्तर-पश्चिमी और मध्य भारत के राज्यों को भी लू से राहत की उम्मीद है। विभाग ने कहा कि इन राज्यों में लू में कमी आने की संभावना है। अगले चौबीस घंटों में केरल, पूर्वोत्तर राज्यों एवं उत्तर के पर्वतीय राज्यों में बारिश होगी।

2-राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा: 14 मई की दूसरी पारी का पेपर हुआ आउट, दुबारा होगा

राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा (Rajasthan police constable recruitment exam) का एक पेपर आउट (Paper out) हो गया है. उसके बाद पुलिस मुख्यालय ने अब इस पेपर की परीक्षा दुबारा कराने का निर्णय लिया है. पुलिस महानिदेशक एमएल लाठर के फैसले के अनुसार अब 14 मई को दूसरी पारी में आयोजित हुए पेपर की राजस्थान में दुबारा परीक्षा कराई जायेगी. 14 मई को सेकैंड पारी का पेपर आउट हो गया था. स्पेशल ऑपरेशन ग्रुप इस मामले में 8 लोगों को हिरासत में लेकर पूछताछ कर रही है. पूछताछ में और भर्ती परीक्षा में गड़बड़ी से जुड़े और भी कई बड़े खुलासे हो सकते हैं. इस पेपर की नई परीक्षा तिथि की घोषणा बाद में की जायेगी.

3-यूक्रेन से लौटे छात्रों को लेकर ममता और केंद्र आमने-सामने, मेडिकल सीटें आवंटित करने पर मचा बवाल

एक बार फिर से केंद्र और राज्य आमने-सामने की स्थिति में आ सकते हैं। इस बार मामला यूक्रेन से लौटे भारतीय मेडिकल छात्रों से जुड़ा है। दरअसल पश्चिम बंगाल सरकार ने यूक्रेन से लौटे दूसरे और तीसरे वर्ष के मेडिकल छात्रों को सीटें आवंटित की हैं। यह सीटें ऐसे समय में आवंटित की गई हैं जब देश के शीर्ष चिकित्सा शिक्षा नियामक ने कहा है कि इसकी अनुमति ही नहीं है।राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग (एनएमसी) और स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारियों ने द इंडियन एक्सप्रेस को बताया कि इस तरह से अपनी शिक्षा पूरी करने वाले छात्र स्क्रीनिंग टेस्ट के लिए आवेदन नहीं कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि भारत में मेडिकल प्रैक्टिस करने से पहले हर विदेशी मेडिकल ग्रेजुएट को यह टेस्ट लेना होता है।

4-अरुणाचल की सीमा के पास लगातार बुनियादी ढांचे का निर्माण कर रहा चीन, बना रहा सड़क और रेल मार्ग: सेना

भारतीय थलसेना की पूर्वी कमान के प्रमुख ने सोमवार को कहा कि चीन की ‘पीपुल्स लिबरेशन आर्मी’ (पीएलए) अरुणाचल प्रदेश (Arunachal Pradesh) के पास लगती अंतरराष्ट्रीय सीमा पर बुनियादी ढांचे संबंधी क्षमता बढ़ा रही है. पूर्वी कमान के जनरल ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ लेफ्टिनेंट जनरल आर पी कलिता ने साथ ही कहा कि भारतीय पक्ष भी सीमा के पास हर प्रकार की संभावित स्थिति से निपटने की तैयारी के तहत अपने बुनियादी ढांचे को लगातार उन्नत कर रहा है.उन्होंने यहां एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘तिब्बत क्षेत्र में वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) के उस पार बुनियादी ढांचे के विकास संबंधी काफी काम हो रहा है. दूसरा पक्ष अपने सड़क, रेल और हवाई संपर्क साधनों का लगातार उन्नयन कर रहा है, ताकि वे किसी भी स्थिति में प्रतिक्रिया देने या अपने बलों को लाने-ले जाने के लिए बेहतर स्थिति में हों.’’

5-आज होगी एलआईसी की लिस्टिंग, 13 साल में अधिकतर सरकारी कंपनियों ने दिया है घाटा

LIC के शेयर आज यानी मंगलवार को शेयर बाजार में लिस्ट होंगे। ग्रे मार्केट में इसका भाव डाऊन है। अगर सरकारी कंपनियों के आईपीओ की बात करें तो अधिकतर ने निवेशकों को निराश ही किया है। पिछले 13 साल में कुल 26 सरकारी कंपनियां शेयर बाजारों में सूचीबद्ध हुईं। इनमें 15 ने निवेशकों को नुकसान पहुंचाया है, जबकि केवल 11 ने ही फायदा दिया है।निवेशकों को नुकसान पहुंचाने वाली पीएसयू शेयरों में एनएचपीसी  12 फीसद, कोल इंडिया  30, एनएमडीसी के शेयर  58 फीसद, मॉयल 58, हुडको  47, कोचिन शिपयार्ड 27 फीसद और आईआरएफसी के शेयर 18 फीसद नुकसान के साथ प्रमुख हैं।

6-मोदी सरकार 60 कंपनियों को बेच या बंद कर सकती है

उर्वरक, कपड़ा, रसायन और पेट्रोकेमिकल, फार्मास्यूटिकल्स और वाणिज्य मंत्रालयों के तहत 60 केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र के उद्यमों (सीपीएसई) के निजीकरण या बंद करने के लिए प्रारंभिक सूची में शामिल होने की संभावना है। इसके लिए सरकार गैर-रणनीतिक क्षेत्रों में उद्यम (पीएसई) नीति लागू करने की तैयारी कर रही है।मामले से जुड़े सूत्रों ने कहा कि गैर-रणनीतिक क्षेत्र में लगभग 175 सीपीएसई हैं, जिनमें से एक-तिहाई अंततः बंद हो जाएंगे और बाकी की व्यवहार्य इकाइयों का निजीकरण कर दिया जाएगा, जबकि कुछ गैर-लाभकारी कंपनियों को सार्वजनिक क्षेत्र में रखा जाएगा।

7-दिल्ली में टला कोरोना का खतरा! नए केसों की संख्या में बड़ी गिरावट से मिली राहत

देश की राजधानी दिल्ली में कोरोना वायरस के मामलों में कमी से बड़ी राहत मिली है. काफी समय तक हजार से अधिक केसों के साथ डराने वाले कोरोना के नए मामलों में बड़ी गिरावट आई है. दिल्ली में सोमवार को कोविड-19 के 377 नये मामले सामने आये जबकि एक और मरीज की मृत्यु हो गई. वहीं संक्रमण दर 3.37 प्रतिशत दर्ज की गई. यह जानकारी स्वास्थ्य विभाग द्वारा यहां साझा किए गए आंकड़े से मिली.इससे पहले दिल्ली में रविवार को कोविड-19 के 613 नये मामले सामने आये थे जबकि तीन मरीजों की मौत हो गई थी. वहीं संक्रमण दर 2.74 प्रतिशत दर्ज की गई थी. लेटेस्ट आंकड़ों के अनुसार, सोमवार को कोविड-19 के 377 नये मामले सामने आने से राष्ट्रीय राजधानी में संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 1900735 हो गई, जबकि मृतक संख्या बढ़कर 26,196 हो गई. वहीं, एक दिन पहले कुल 11,198 कोविड जांच की गई थी.

8-अब बदलेगा लखनऊ का नाम? सीएम योगी के ट्वीट से लग रही अटकलें

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ का नाम अब जल्द ही बदलने वाला है? सीएम योगी आदित्यनाथ के एक ट्वीट के बाद ये सवाल उठने लगा है. सीएम योगी ने यह ट्वीट पीएम नरेंद्र मोदी के स्वागत में किया है. इस ट्वीट में उन्होंने लिखा, ‘शेषावतार भगवान श्री लक्ष्मण जी की पावन नगरी लखनऊ में आपका हार्दिक स्वागत व अभिनंदन…’वैसे तो सीएम योगी का यह ट्वीट सामान्य सा स्वागत ट्वीट प्रतीत होता है. तो फिर लखनऊ का नाम बदलने की अटकलों के पीछे वजह क्या है? दरअसल कई लोग इस ट्वीट में सीएम योगी द्वारा ‘लक्ष्मण की पावन नगरी’ लिखे जाने को इसका संकेत मान रहे हैं. यह अटकलें इसलिए भी लग रही हैं क्योंकि इससे पहले लखनऊ का नाम बदलकर लखनपुरी, लक्ष्मणपुरी और लखनपुर करने की मांग बार उठ चुकी है.

9-आज भी पॉजिटिव मूड में दिख रहा बाजार, 53 हजार के पार जाएगा सेंसेक्‍स, ये फैक्‍टर डालेंगे ज्‍यादा असर

भारतीय शेयर बाजार (Stock Market) में आज मंगलवार को लगातार दूसरे दिन खरीदारी का संकेत मिल रहा है. ग्‍लोबल मार्केट के असर और घरेलू कारणों के पॉजिटिव सेंटिमेंट से निवेशक आज भी खरीदारी कर सकते हैं.सेंसेक्‍स सोमवार को 180 अंकों की बढ़त के साथ 52,974 पर बंद हुआ था, जबकि निफ्टी 60 अंक चढ़कर 15,842 पर बंद हुआ. इससे पहले लगातार 6 कारोबारी सत्र में सेंसेक्‍स धड़ाम हुआ था और 5 फीसदी तक टूट गया. एक्‍सपर्ट का कहना है कि आज की ट्रेडिंग में शुरुआती बढ़त मिलते ही सेंसेक्‍स 53 हजार के पार हो जाएगा. निवेशकों का पॉजिटिव सेंटिमेंट बना रहा तो बाजार में बड़ी तेजी की संभावना है.

10-क्रूड का भाव 114 डॉलर पहुंचा, क्‍या अब फिर बढ़ने शुरू होंगे पेट्रोल-डीजल के दाम, चेक करें ताजा रेट

ग्‍लोबल मार्केट में कच्‍चे तेल के दाम 114 डॉलर प्रति बैरल तक पहुंच गए हैं, इस बीच सरकारी तेल कंपनियों ने मंगलवार को पेट्रोल-डीजल के ताजा रेट भी जारी किए हैं. बाजार विश्‍लेषकों का मानना है कि क्रूड के दाम बढ़ते रहे तो पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी का सिलसिला भी शुरू हो सकता है.तेल कंपनियों ने रविवार को ही सीएनजी के दाम बढ़ाए थे, लेकिन पेट्रोल-डीजल की कीमतों को करीब 41 दिनों से स्थिर बनाए रखा है. इससे पहले मार्च-अप्रैल में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में 10.20 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई थी. आखिरी बार 6 अप्रैल को पेट्रोल-डीजल कीमतों में बढ़ोतरी की थी. ब्रेंट क्रूड अभी 114 डॉलर प्रति बैरल के भाव है और इसी ऊंचाई पर बना रहता है तो कंपनियों पर पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ाने का दबाव भी बढ़ जाएगा.

 

 

 

Related Articles

Back to top button