ऊर्जा संरक्षण को लेकर गुरशरणजीत सिंह कालरा ने कही ऐसी बाते

पंजाब सरकार की इकाई पंजाब एनर्जी डेवलपमेंट ऐजेंसी (पेडा) ने केन्द्र सरकार की ऊर्जा मंत्रालय की इकाई ब्यूरो ऑफ एनर्जी इफिश्यिेंसी (बीईई) सहयोग से वेबिनार के माध्यम से स्थानीय सीटी इंस्टीट्यूट ऑफ आर्किटेक्ट एंड प्लानिंग में एक दिवसीय लेक्चर सीरीज का आयोजित किया गया। पेडा के प्रोजेक्ट इंजीनियर परमजीत सिंह गेस्ट आफ आनर के रूप में शामिल हुये।
मुख्य तिथि गुरशरणजीत सिंह कालरा ने कहा कि यह प्रदेश व्यापी अभियान प्रदेश के लगभग सभी जिलों में आयोजित किया जा रहा है जिसको आयोजित करने का उद्देश्य प्रोफेशनल्स के साथ-साथ युवाओं में भी ऊर्जा सरंक्षण के प्रति सजगता लाना है।
कालरा ने आयोजकों की ऐसी पहल की प्रशंसा करते हुये कहा कि आज के यह प्रयास भविष्य में भावी पीढ़ियों के लिये वरदान साबित होंगे। उन्होंने इमारतों में ऊर्जा संरक्षण की आवश्यकता पर बल देते हुये कहा कि प्रत्येक व्यक्ति को ऊर्जा संरक्षण के लिये जिम्मेवारी निभानी होगी, तभी सरकार की योजनायें भी प्रभावी होंगी।
वर्कशाप के दौरान ट्रेनर्स-राजेन्द्र चौधरी और विशाल जैन द्वारा इमारतों पर एनर्जी कन्जरवेशन की व्याव्स्था, बीईई स्टार लेबलिंग प्रोग्राम, इलेक्ट्रिक व्हिकल्स की उपयोगिता, अक्षय ऊर्जा का इस्तेमाल और अन्य संबंधित विषयों को ट्रेनिंग मॉडयूल्म के माध्यम से प्रसारित किया गया।

Related Articles

Back to top button