गुजरात दंगे: कांग्रेस नेता ने नरेंद्र मोदी के खिलाफ साजिश रची, पैनल ने कहा

कांग्रेस नेता अहमद पटेल, जिनकी दो साल पहले मृत्यु हो गई, ने 2002 के गुजरात दंगों के बाद गिरफ्तार कार्यकर्ता तीस्ता सीतलवाड़ के साथ

कांग्रेस नेता अहमद पटेल, जिनकी दो साल पहले मृत्यु हो गई, ने 2002 के गुजरात दंगों के बाद गिरफ्तार कार्यकर्ता तीस्ता सीतलवाड़ के साथ पीएम नरेंद्र मोदी के खिलाफ साजिश रची, राज्य पुलिस ने कहा, उनकी पार्टी और परिवार द्वारा जोरदार खंडन किया गया।

इस बड़ी कहानी पर 10 नवीनतम घटनाक्रम यहां दिए गए हैं:

1.कार्यकर्ता तीस्ता सीतलवाड़ के जमानत के अनुरोध का विरोध करते हुए, गुजरात पुलिस के एक विशेष जांच दल ने एक अदालत को बताया कि वह अहमद के कहने पर गुजरात में तत्कालीन मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली भाजपा सरकार को बर्खास्त करने की एक “बड़ी साजिश” का हिस्सा थीं। पटेल। मामले की सुनवाई अगले सोमवार को होगी।
2.कांग्रेस ने श्री पटेल के खिलाफ आरोपों पर हमला किया, जो पार्टी प्रमुख सोनिया गांधी के करीबी सहयोगी हुआ करते थे, आरोपों को “प्रधानमंत्री की व्यवस्थित रणनीति का हिस्सा बताते हुए, जब वह प्रमुख थे, तब सांप्रदायिक नरसंहार के लिए किसी भी जिम्मेदारी से खुद को मुक्त करने के लिए” 2002 में गुजरात के मंत्री।”
3.सुश्री सीतलवाड़ को भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) के पूर्व अधिकारियों आरबी श्रीकुमार और संजीव भट्ट के साथ गुजरात दंगों के मामलों में लोगों को फंसाने के लिए कथित तौर पर सबूत गढ़ने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है।
4.”इस बड़ी साजिश को अंजाम देने के दौरान आवेदक (सीतलवाड़) का राजनीतिक उद्देश्य निर्वाचित सरकार को बर्खास्त करना या अस्थिर करना था … उसने निर्दोष व्यक्तियों को गलत तरीके से फंसाने के अपने प्रयासों के बदले प्रतिद्वंद्वी राजनीतिक दल से अवैध वित्तीय और अन्य लाभ और पुरस्कार प्राप्त किए। गुजरात, ”गुजरात पुलिस पैनल ने कहा।
5..इसने एक गवाह के बयानों का हवाला देते हुए आरोप लगाया कि अहमद पटेल के कहने पर साजिश रची गई थी, जिन्होंने दंगों के बाद सुश्री सीतलवाड़ को ₹ 30 लाख का चैनल दिया था।
6.पुलिस ने दावा किया कि कार्यकर्ता दंगा मामलों में भाजपा सरकार के वरिष्ठ नेताओं के नामों को फंसाने के लिए दिल्ली में उस समय सत्ता में एक प्रमुख राष्ट्रीय पार्टी के नेताओं से मिलता था और राज्यसभा सीट के लिए लालायित रहता था।
7.कांग्रेस ने गुजरात पुलिस के आरोपों की निंदा करते हुए कहा, “प्रधानमंत्री की राजनीतिक प्रतिशोध की मशीन स्पष्ट रूप से उन दिवंगत लोगों को भी नहीं बख्शती जो उनके राजनीतिक विरोधी थे।”
8.अहमद पटेल की बेटी मुमताज पटेल ने भी जांच दल के दावे को खारिज किया। “मुझे लगता है कि उनका नाम अहमद पटेल अभी भी विपक्ष को बदनाम करने के लिए राजनीतिक साजिशों के लिए इस्तेमाल करने के लिए वजन रखता है। यूपीए के वर्षों के दौरान तीस्ता सेतलवाड़ को पुरस्कृत क्यों नहीं किया गया और राज्यसभा सदस्य बनाया गया और केंद्र ने 2020 तक मेरे पिता पर इस तरह का मुकदमा चलाने के लिए मुकदमा क्यों नहीं चलाया। बड़ी साजिश, ”उसने ट्वीट किया।
9.भाजपा ने आरोप लगाया कि कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी पीएम मोदी को फंसाने की “साजिश” के पीछे “प्रेरक शक्ति” थीं। प्रवक्ता संबित पात्रा ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, “पटेल सिर्फ एक नाम है। इस साजिश के पीछे सोनिया गांधी थीं। हम चाहते हैं कि सोनिया गांधी एक प्रेस कॉन्फ्रेंस करें और देश को संबोधित करें कि वह मोदी के खिलाफ साजिश क्यों कर रही थी।”
10.सुश्री सीतलवाड़ को पिछले महीने सुप्रीम कोर्ट द्वारा दंगों में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के दोषमुक्ति की पुष्टि करने के एक दिन बाद गिरफ्तार किया गया था। उनकी गिरफ्तारी पर, अन्य लोगों के अलावा, मानवाधिकार के लिए उच्चायुक्त (OHCHR) के संयुक्त राष्ट्र कार्यालय द्वारा पूछताछ की गई थी, जिसमें कहा गया था कि यह इसके द्वारा “बहुत चिंतित” था। भारत सरकार ने बयान को “पूरी तरह से अनुचित” और “भारत की स्वतंत्र न्यायिक प्रणाली में हस्तक्षेप” कहा।

Related Articles

Back to top button