गुमला : बसिया के बाघमुंडा जलप्रपात में डूबने से दो सगे भाइयों की मौत

गुमला। जिले के बसिया प्रखंड स्थित बाघमुंडा जलप्रपात पिकनिक मनाने नामकुम महुवाटोली रांची से पहुंचे परिवार के लिए रविवार का दिन काला साबित हुआ।
बाघमुंडा जल प्रपात में स्नान करने के लिए सात बच्चें कोयल नदी में उतरे और देखते ही देखते ये बच्चे कोयल नदी की तेज बहाव में बहने लगें । यह देख घटना स्थल पर अफरातफरी मच गयी। वहीं पर मौजूद ग्रामीणों के सहयोग से चार बच्चों को बचा लिया गया। मगर जेम्स पीटर एक्का के दो पुत्र अंकित अर्पण एक्का ( 11 ) व जयकांत एक्का (16 ) तथा अभिषेक तिग्गा की पुत्री ईशिका (7 ) कोयल नदी में बह गयें । काफी मशक्कत के बाद ग्रामीणों के सहयोग से सबसे पहले अंकित अर्पण एक्का का शव बाहर निकाला गया। इसके बाद तलाश का दौर फिर शुरू हुए। करीब पांच घंटे के बाद जयकांत एक्का का शव ढूंढ निकाला गया। मगर ईशिका का कोई पता नहीं चला । दोनो भाईयों की इस दुखद मौत पर घटनास्थल पर कोहराम मच गया। परिजनों के करूण क्रंदन से पुरा माहौल गमगीन हो उठा। घटना की सूचना मिलते ही पहुंचे अधिकारी इस दुखद घटना की सूचना मिलते हुए बसिया के अनुमंडल पदाधिकारी संजय पीएम कुजूर, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी दीपक कुमार, इंस्पेक्टर बैजू उरांव, बीडीओ रविंद्र गुप्ता, थाना प्रभारी उपेंद्र महतो घटनास्थल पहुंचे और पीड़ित परिवार को सांत्वना देने का प्रयास किया।
अधिकारियों ने तुरंत एनडीआरएफ से संपर्क किया, ताकि लापता ईशिका की खोज की जा सके। सात बजे बाघमुंडा पहुंची एनडीआरएफ की 15 सदस्यीय टीम करीब सात बजे रांची से एनडीआरएफ की टीम बाघमुंडा पहुंची। मगर रात हो जाने के कारण इसके सदस्य नदीं में नहीं उतरें। दुसरे दिन सोमवार को एनडीआरएफ की टीम ने लापता ईशिका को खोजने का प्रयास शुरू किया। देर शाम तक उन्हें कोई सफलता नहीं मिली। इसके बाद मंगलवार की सुबह से ईशिका को खोजने का काम शुरू किया गया। समाचार लिखे जाने तक ईशिका को जीवित या मृत बरामद नहीं किया जा सका है। जेम्स पीटर एक्का के परिवार पर टूटा दुखों का पहाड़ किसी मनहूस घड़ी में पिकनिक मनाने आये जेम्स पीटर एक्का के परिवार पर मानों दुखों का पहाड़ ही टूट पड़ा है। उन्होंने ना सिर्फ अपने दोनों पुत्रों जयकांत एक्का व अंकित अर्पण एक्का को ही नहीं खोया,अपितु उनकी सात साल की बहन ईशिता भी लापता है। रविवार को परिवार के जेम्स पीटर का परिवार व अन्य परिजन कुल 25 लोग पिकनिक मनाने के लिए बाघमुंडा आएं थे। मगर इस हादसे ने सभी संवेदनशील व्यक्तियों को हिला कर रखा दिया है। परिजन भूखे-प्यासे पथरायी आंखों से ईशिका के मिलने का इंतजार कर रहें हैं। अंकित अर्पण एक्का (11) नामकुम स्थित सरला बिरला स्कूल में छठी कक्षा का छात्र था । वहीं बड़ा भाई जयकांत एक्का (16 ) नामकुम स्थित बिशप बेस्कॉट स्कूल में नौवीं कक्षा में अध्ययनरत था। वहीं ईशिका तिग्गा (7 ) नामकुम स्थित मजरेलो सहेरा स्कूल में पहली कक्षा में पढ़ती थी।

Related Articles

Back to top button