किसानों के लिए खुशखबरी, मोदी सरकार ने 14 फसलों में 50 से 83% ज्यादा दाम देने का किया एलान

आज अनलॉक -1 के पहले दिन मोदी कैबिनेट की अहम बैठक हुई। इस बैठक में मोदी सरकार ने कई अहम फैसले लिए हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई इस कैबिनेट बैठक में केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने किसानों MSME को लेकर कई बड़े फैसले किए हैं। इस बैठक में एमएसएमई सेक्टर की हालत दुरुस्त करने के लिए 20 हजार करोड़ लोन के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई है। इसी के साथ देश के किसानों को भी राहत पहुंचाने के लिए सरकार ने 14 फसलों में 50 से 83 फ़ीसदी तक ज्यादा दाम देने का फैसला किया है। यह भारत के किसानों के लिए बड़ी खुशी की खबर है।

इस पर केंद्रीय कृषि मंत्री ने कहा कि ब्याज छूट योजना के तहत 31 अगस्त तक जो किसान अपनी ऋण अदायगी करेगा उसको 4% ब्याज पर ही कर्ज मिलेगा। अभी तक सरकार ने 360 लाख मैट्रिक टन गेहूं, 95 लाख मीट्रिक टन धान और 16.07 लाख मीट्रिक टन दाल खरीदा है।

वही दौरान केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि किसानों की फसल का न्यूनतम समर्थन मूल्य की कुल लागत का डेढ़ गुना ज्यादा रखने का वादा सरकार पूरा कर रही है। खरीफ फसल 20-21 के 14 फसलों का न्यूनतम समर्थन मूल्य जारी कर दिया गया है। इन 14 फसलों पर किसानों को लागत का 50-83 प्रतिशत तक ज्यादा दाम हासिल होगा।

Related Articles

Back to top button