जी-20 शिखर सम्मेलन से देश के व्यापार में बड़ी वृद्धि होने की उम्मीद

जी-20 शिखर सम्मेलन, जो कि नई दिल्ली में आयोजित होने वाला अपनी तरह का अनोखा अंतर्राष्ट्रीय आयोजन है, भारतीय व्यापार के लिए कई बेहतर रास्ते खोलेगा और देश भर के व्यापारी शिखर सम्मेलन में लिए जाने वाले निर्णयों का उत्सुकता से इंतजार करेंगे – कहा कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) के राष्ट्रीय महामंत्री श्री प्रवीन खंडेलवाल ने।उन्होंने आगे कहा, हम वित्तीय समावेशन और डिजिटल प्रौद्योगिकी की स्वीकृति और कराधान नीतियों में सुधार पर कुछ रणनीतिक निर्णयों की उम्मीद करते हैं, जिसका न केवल भारत में बल्कि दुनिया भर में एसएमई व्यापार के विकास पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ेगा।

श्री खंडेलवाल ने बताया कि आयोजन के दौरान और बाद में जी-20 शिखर सम्मेलन के विभिन्न निर्णयों का अध्ययन तथा उन्हें समझने एवं उन्हें भारत के व्यापारिक समुदाय के बीच फैलाने के लिए, कैट ने अपने राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री बी.सी. भरतिया के नेतृत्व में एक समिति का गठन किया है। समिति के अन्य सदस्य हैं श्री बृजमोहन अग्रवाल, ओडिशा, श्री सुभाष अग्रवाल, कोलकाता, श्री अमर पारवानी, रायपुर, श्री पंकज अरोड़ा, कानपुर, श्री शंकर ठक्कर, मुंबई, श्री धैर्यशील पाटिल, महाराष्ट्र, श्री। सुमित अग्रवाल, दिल्ली, श्री प्रकाश बैद, असम और श्री एस.एस. मनोज, केरल।

श्री भरतिया और श्री खंडेलवाल दोनों ने कहा कि जी20 विचार-विमर्श के परिणामस्वरूप, व्यापारियों को एफएमसीजी उत्पादों, कंप्यूटर और उसके बाह्य उपकरणों, संचार उपकरण, खिलौने, उपभोक्ता टिकाऊ वस्तुएं, भारतीय हस्तशिल्प, आतिथ्य सेवा क्षेत्र से संबंधित निर्यात व्यापार में बड़ी वृद्धि की उम्मीद है। और इसके अलावा उपकरण, रत्न और आभूषण, फर्निशिंग आइटम, इलेक्ट्रॉनिक आइटम आदि के निर्यात व्यापार में भी वृद्धि की संभावना है।

Related Articles

Back to top button