अब से नीट एग्जाम के दौरान स्टूडेंट्स को मिलेगा एक्स्ट्रा टाइम, जानें इसके पीछे की बड़ी वजह

अब से नीट एग्जाम के दौरान स्टूडेंट्स को मिलेगा एक्स्ट्रा टाइम

लखनऊ: देशभर में हार साल कई एंट्रेस एग्जाम आयोजित कराए जाते हैं. जिसे पास करने के बाद स्टूडेंट अपने मन चाहे कोर्स को कर सकते हैं. एनटीए द्वारा आयोजित होने वाले एंट्रेंस एग्जाम के जरिए स्टूडेंट्स को मेडिकल कोर्स, इंजीनियरिंग कोर्स आदि पाठ्यक्रम में शामिल होने का अवसर मिलता है. हर साल लाखों कैंडिडेट्स मेडिकल कोर्स के लिए नीट का एग्जाम देते हैं.

नीट परीक्षा काफी कठिन होता है. कई उम्मीदवारों को मेडिकल कोर्स के लिए इस परीक्षा के कई अटेंप्ट देने पड़ते हैं. एनटीए नीट यूजी परीक्षानीट पीजी परीक्षा, दोनों का आयोजन करवाता है. नीट यूजी 2022 परीक्षा में एक बड़ा बदलाव किया गया है. नीट परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवारों की मांग पर परीक्षा का समय अब 20 बढ़ा दिया गया है.

छात्रों को मिलेंगे अब से 20 मिनट एक्सट्रा

नीट यूजी 2022 परीक्षा में शामिल होने वाले सभी कैंडिडेट्स को 20 मिनट एक्सट्रा दिए जाएंगे. इस हिसाब से इस साल स्टूडेंट्स को नीट यूजी परीक्षा के लिए कुल 3 घंटे 20 मिनट का समय दिया जाएगा. साल 2021 में नीट परीक्षा में 200 सवाल पूछे गए थे. इनमें से छात्रों को 180 सवालों के जवाब देने थे. ऐसे में छात्रों ने एनटीए को पत्र लिखकर तर्क दिया था कि प्रश्नों को छोड़ने के लिए उन्हें पढ़ना भी पड़ता है.

इस बार जुलाई में होंगे एग्जाम

नीट यूजी परीक्षा 17 जुलाई 2022 को होगी. इसमें सफल होने वाले स्टूडेंट्स को देश के फेमस संस्थानों से एमबीबीएस करने का मौका मिलेगा. एग्जाम की टाइम लिमिट को बढ़ाए जाने से स्टूडेंट्स को काफी राहत मिलेगी और वह सभी सवालों को अच्छी तरह से समझ कर उनका जवाब लिख पाएंगे.

Related Articles

Back to top button