मंदिर-मस्जिद में अवैध व तेज आवाज पर सीएम योगी ने लाउडस्पीकर उतारने के दिए निर्देश

अब मंदिर-मस्जिद में नहीं बजेंगे तेज लाउडस्पीकर, सीएम योगी ने दिया ये निर्देश

लखनऊ: देशभर में तेज लाउडस्पीकर को लेकर चल रहा विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा है. ऐसे में इस लाउडस्पीकर विवाद के चलते यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ ने सख्ती के निर्देश दिए हैं. योगी सरकार की तरफ से हर थाने को निर्देशित किया गया है कि मंदिर हो या फिर मस्जिद जहां भी अवैध रूप से लाउडस्पीकर लगाए गए हैं उन्हें तत्काल उतरवा दिया जाए. इसके साथ ही तय मानक के अनुरूप ही लाउडस्पीकर का प्रयोग धार्मिक स्थलों पर हो.

वहीं इस संबंध में अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी ने शासनदेश जारी करते हुए सभी थानों से कहा है कि अभियान चलाकर अवैध व तेज आवाज में बजने वाले लाउडस्पीकर को तुरंत हटाया जाए. साथ ही 30 अप्रैल तक कार्रवाई की रिपोर्ट शासन को भेजा जाए. अगर कोई ऐसा नहीं करता है तो इससे संबंधित थाना इंचार्ज के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी.

अवनीश अवस्थी ने जिले के पुलिस अफसरों व कमिश्नरेट वाले जिलों के पुलिस कमिश्नरों को निर्देश दिया है कि धर्मगुरुओं से संवाद कर अवैध लाउडस्पीकर को हटवाया जाए. इसके साथ ही जो वैध हैं उनकी आवाज के निर्धारित मानक का अनुपालन सुनिश्चित की जाए. उन्होंने 10 मार्च 2018 व 4 जनवरी 2018 के शासनादेश का हवाला देते हुए कहा है कि नियमों का पालन सुनिश्चित है. साथ ही यह भी कहा गया है कि ऐसे धर्मस्थलों की सूची तैयार की जाए जहां नियमों की पूरी तरह से अनदेखी की जा रही है.

अब 125 धार्मिक स्थलों से उतरवाए गए लाउडस्पीकर

जानकारी के मुताबिक एडीजी लॉ एंड आर्डर प्रशांत कुमार ने कहा कि प्रदेश में अब तक 125 धर्मिक स्थलों से लाउडस्पीकर हटवाए गए हैं. इसके अलावा करीब 17 हजार लोगों ने खुद ही इसकी आवाज को कम कर दिया है. उन्होंने बताया कि सीएम योगी ने निर्देश दिए हैं कि धार्मिक स्थलों पर मानक के अनुसार ही लाउडस्पीकर का इस्तेमाल हो. लाउडस्पीकर की आवाज सिर्फ परिसर में ही रहे. बाहर जाने पर कार्रवाई की जाएगी.

Related Articles

Back to top button