पाकिस्तान के पूर्व प्रधान मंत्री इमरान खान को तीन साल की जेल

इमरान खान को शनिवार को पाकिस्तान की एक अदालत ने तीन साल की सजा सुनाई थी। पूर्व प्रधान मंत्री को अदालत ने पांच साल की अवधि के लिए निलंबित भी कर दिया है।

इमरान खान कोर्ट में सुनवाई के लिए मौजूद नहीं थे. रॉयटर्स की रिपोर्ट के अनुसार, इमरान खान के वकील के एक बयान के अनुसार, घोषणा के तुरंत बाद इमरान खान को पाकिस्तानी पुलिस ने शनिवार को उनके घर से हिरासत में ले लिया। प्रधान मंत्री के रूप में उन्हें मिले उपहारों से संबंधित एक मामले में, पूर्व प्रधान मंत्री को भ्रष्टाचार का दोषी ठहराया गया था।

न्यायाधीश हुमायूँ दिलावर द्वारा यह खुलासा किया गया कि भ्रष्ट गतिविधियों में संलिप्तता स्थापित की गई थी।

तहरीक-ए-इंसाफ नेता पर कोर्ट ने लगाया 100,000 रुपये का जुर्माना खान पर पाकिस्तान चुनाव आयोग (ईसीपी) द्वारा 10 मई को उनके खिलाफ दायर की गई एक आपराधिक शिकायत में तोशखाना के बारे में जानकारी छिपाने का आरोप लगाया गया था। अतिरिक्त जिला एवं सत्र न्यायाधीश दिलावर ने शनिवार को सुनवाई के दौरान निर्धारित किया कि मामले में पूर्व प्रधान मंत्री के खिलाफ आरोप वैध थे। चुनाव अधिनियम की धारा 174 के तहत नेता को तीन साल की जेल की सजा सुनाने वाली अदालत के अनुसार, “इमरान खान ने जानबूझकर पाकिस्तान के चुनाव आयोग को फर्जी विवरण प्रस्तुत किया और उन्हें भ्रष्ट आचरण का दोषी पाया गया है।”

क्या है तोशाखाना भ्रष्टाचार मामला?

इमरान खान को पिछले साल तोशाखाना मामले में दोषी पाया गया था, जब पाकिस्तान चुनाव आयोग (ईसीपी) ने उन्हें उसी मामले में पहले अयोग्य पाए जाने के बाद शिकायत दर्ज कराई थी।

यह निर्णय इस्लामाबाद उच्च न्यायालय (आईएचसी) द्वारा खान के आपराधिक अभियोजन के लिए तोशखाना मामले की स्थिरता को बनाए रखने के सत्र अदालत के फैसले को पलटने के एक दिन बाद किया गया था।

ईसीपी द्वारा 21 अक्टूबर, 2022 को “झूठे बयान और गलत घोषणाएं” करने के लिए खान पर प्रतिबंध लगाने के बाद, तोशाखाना विवाद राष्ट्रीय राजनीति में एक महत्वपूर्ण विषय बन गया।

 

Related Articles

Back to top button