हैप्पी वर्किंग के लिए ये टिप्स अपनाएं

यदि आप चाहते हैं कि बेस्ट आउटपुट हो, तो आपको दिमाग के साथ-साथ दिल से भी काम करना होगा। तभी परिणाम आपको अंदर से खुश कर देंगे।

नई दिल्ली। माना कि आपको काम की अच्छी नॉलेज है, लेकिन हर बार केवल यही काफी नहीं होता, जिससे आप अपने ऑफिस में बेस्ट परफॉर्म करेंगे। नॉलेज के साथ-साथ हैप्पीनेस का होना बेहद जरूरी है। हालिया एक शोध के अनुसार खुशी मन से किया गया हर काम बेहतरीन होता है। खुशी के इस फंडे को आप ऑफिस में अपना सकते हैं।

1 वर्कस्टेशन को सजाएं

वर्कस्टेशन को मोटिवेटिड रखें कोटेशंस से। यहां सामान बिखरा-बिखरा नहीं हो। ब्राइट कलर्स का इस्तेमाल यहां करें। पॉजिटिव एनर्जी के लिए वर्कस्टेशन पर इंडोर प्लांट्स रखें। टेबल क्लॉक या कलेंडर रखें। सजावट प्रोफेशनल हो झालर या गुब्बारे वाली नहीं।

 2 पोस्टर को भी देखें

झुक कर काम करना आराम दायक तो लग सकता है, पर लंबे समय पर यह बीमारियों का कारण बन सकता है। साथ ही इस पर काम करने की आदत मूड को डल बनाती है। यानी बिगड़ता मूड और लो आउटपुट। बेहतर है आप सीधे पोस्टर में काम करें। स्वास्थ्य और परफॉर्मेंस के लिए उम्दा है।

3 डिजिटल भी व्यवस्थि रहें

हाल के समय में बहुत कुछ डिजिटल हो चुका है। आप कितने भी बिजी हैं, काम के बीच में से कुछ समय बेकार मेल्स को डीलीट करें। डेस्टॉप या लैपटॉप पर यहां-बहां सेव फाइल्स का निरीक्षण करें। काम की फाइल्स को फोल्डर में सेव करें व बेकार फाइल्स को डीलीट कर दें। ट्रैश बिन को खाली रखें। गैजेट्स से डीलीट मैटर आपके दिमाग को भी रीस्टार्ट करेगा। यानी हैप्पी हॉर्मोंस का स्त्राव शुरू हो जाएगा, जो दिखेगा परफॉर्मेंस में।

Related Articles

Back to top button