403 दिनों तक न्यायिक हिरासत के बाद वतन वापस लौटेंगे पाँच भारतीय नाविक

ईरान के चाबहार सेंट्रल जेल में न्यायिक हिरासत में रखे गए पांच भारतीय नाविक भारत लौटने वाले हैं। सूत्रों के हवाले से बताया कि वे ईरान एयर फ्लाइट के जरिए तेहरान से मुंबई पहुंचेंगे ।

अनिकेत शाम येनपुरे, मंदार मिलिंद वर्लिकर, नवीन सिंह, प्रणव कुमार, और थमिज़सेल्वन रेंगासामी बिना किसी आरोप के तेहरान में न्यायिक हिरासत में थे क्योंकि ईरान में चाबहार और कोणार्क, सिस्तान और बलूचिस्तान प्रांतों में अधिकारियों द्वारा जांच पूरी कर ली गई थी। वे 403 दिनों तक हिरासत में रहे।
तेहरान में भारत के दूतावास ने केंद्र को दिल्ली उच्च न्यायालय के निर्देश पर नाविकों को रहने और खाने की सुविधा प्रदान की। इससे पहले, वे स्थानीय समरिटन्स की दया पर थे।

सूत्रों ने बताया कि इंडियन वर्ल्ड फोरम के अध्यक्ष पुनीत सिंह चंडोक ने 12 जुलाई, 2021 को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के साथ नाविकों के मुद्दे को उठाया था।

8 मार्च, 2021 को ईरान के एक बंदरगाह शहर चाबहार की एक स्थानीय अदालत ने अपने फैसले में प्रतिवादियों को निर्दोष बताया। कोर्ट ने उन्हें तत्काल रिहा करने का भी आदेश दिया। नाविकों को 9 मार्च, 2021 को जेल से रिहा कर दिया गया और औपचारिकताएं पूरी करने के लिए पास के शहर कोणार्क ले जाया गया।
कानूनी वकील गुरिंदर पाल सिंह के माध्यम से दिल्ली उच्च न्यायालय में नाविकों के परिवार के सदस्यों द्वारा एक याचिका दायर की गई थी।

Related Articles

Back to top button