ब्राजील में अमेज़न के जंगलों में लगी है सबसे खतरनाक आग, उफ! सो रही है सरकार

0
212

दक्षिण अमरीकी देश ब्राज़ील के अमेज़न के जंगलों में भीषण आग पिछले 16 दिनों से कहर बरपा रही है। ये आग इतनी बढ़ चुकी है कि ब्राज़ील का साओ पाउलो धुंए की वजह से अँधेरे में डूब गया है। ब्राजील के अंतरिक्ष अनुसंधान केंद्र INPE की जानकारी के अनुसार इस साल ब्राज़ील के जंगल में अभी तक 72,843 बार आग लग चुकी है। पिछले साल से यह 83 प्रतिशत ज़्यादा है। हाल ही में सेटेलाइट द्वारा अमेज़न के जंगलों में 9,507 जगहों पर आग लगी हुई तस्वीरें मिली हैं।

केंद्र के अनुसार ये चिंता का मामला है क्योंकि ये दुनिया का सबसे बड़ा रेन फॉरेस्ट है। इतनी भीषण आग से पृथ्वी पर ग्लोबल वार्मिंग का खतरा गहरा रहा है। सॅटॅलाइट से मिली तस्वीरो में ब्राज़ील का उत्तरी राज्य रोराइमा धुंए से ढका है। अमेज़न में 9 अगस्त से भीषण आग की वजह से आपातकाल अलर्ट जारी किया था। आपको बता दें इस साल आग की बढ़ती संख्या के लिए ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोल्सोनारो पर दोषी ठहराया गया है। हालाँकि उन्होंने इसे खेती का ही एक कदम बताकर टालने की कोशिश की है। बोल्सनारो ने कहा कि यह “क्वीमाडा” वर्ष का समय था, जब किसान भूमि साफ़ करने के लिए आग का उपयोग करते हैं। उन्होंने कहा,“मुझे कप्तान चेनसॉ कहा जाता था। अब मैं नीरो हूं।’ उन्होंने आगे कहा,’“मैं संख्याओं के अगले सेट की प्रतीक्षा कर रहा हूँ, जो कि बनावटी नहीं होंगी।’ उन्होंने आश्वाशन दिया कि “अगर वे भयावह हैं, तो ज़रूर कदम उठाया जायेगा।”

अमेज़न देता है पृथ्वी को सांसें

आपको बता दें कि जनवरी में बोल्सनारो ने पदभार संभाला था और खेती और खनन के लिए अमेज़न क्षेत्र को विकसित करने का समर्थन किया था। वहीं शोधकर्ता अल्बर्टो सेज़र ने कहा,’शुष्क मौसम आग के उपयोग और प्रसार के लिए अनुकूल परिस्थितियों का निर्माण करता है, लेकिन आग शुरू करना मनुष्यों का काम है, या तो जानबूझकर या दुर्घटना से।’ गौरतलब है अमेज़ॅन वनों की कटाई का सबसे बड़ा कारण है पशुपालन, जो मौजूदा वनों की कटाई की दर के 80 प्रतिशत के लिए जिम्मेदार है। अमेज़ॅन जंगल लगभग 200 मिलियन मवेशियों का घर है, और यह दुनिया का सबसे बड़ा निर्यातक है, जो वैश्विक बाजार में लगभग एक चौथाई की आपूर्ति करता है। ऐसे में अमेज़न जंगल में इतनी भीषण आग बार बार लगना चिंताजनक है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here