Kuno National Park में मादा चीता पाई मृत

धात्री की मौत का कारण जानने के लिए पोस्टमार्टम कराया जा रहा है।

आज सुबह कूनो राष्ट्रीय उद्यान में एक और चीते की मौत हो गई, जिससे लगभग पांच महीनों में यह वहां नौवीं बड़ी बिल्ली की मौत हो गई।

पार्क के अधिकारियों द्वारा जारी एक प्रेस नोट में कहा गया है, “एक मादा चीता, धात्री (तिब्लिसी) आज सुबह मृत पाई गई। मौत का कारण निर्धारित करने के लिए, पोस्टमार्टम किया जा रहा है।”

मध्य प्रदेश राष्ट्रीय उद्यान में मारे गए नौ चीतों में तीन शावक भी शामिल हैं। नामीबिया और दक्षिण अफ्रीका से लाए गए बीस परिपक्व चीतों को पिछले साल सितंबर में राष्ट्रीय उद्यान में फिर से लाया गया था। तब से अब तक वहां चार शावकों का जन्म हो चुका है।

नौ मौतें केंद्र के चीता पुनरुत्पादन कार्यक्रम के लिए एक महत्वपूर्ण झटका है, जिसे प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने हरी झंडी दिखाई थी।

पिछले महीने चार दिनों के अंतराल में दो नर चीतों की मौत हो गई थी, जिसमें तेजस की मौत 11 जुलाई को हुई थी और सूरज का शव 14 जुलाई को मिला था।
27 मार्च को, साशा नामक मादा चीता की किडनी की बीमारी के कारण मृत्यु हो गई थी, नर चीता उदय की 23 अप्रैल को कार्डियो-फुफ्फुसीय विफलता के कारण मृत्यु हो गई थी और मादा चीता दक्षा की 9 मई को एक नर के साथ हिंसक बातचीत के बाद मौत हो गई थी। एक संभोग प्रयास.

25 मई को दो चीता शावकों की भी “अत्यधिक मौसम की स्थिति और निर्जलीकरण” से मृत्यु हो गई थी।

Related Articles

Back to top button