मोदी और योगी उड़ा रहे प्लेन खाद के लिए रो रहे किसान

2022 में उत्तर प्रदेश की कुर्सी पर योगी को बैठाना उनकी मजबूरी

लखनऊ: पुरानी फिल्मों के गाना था अजीब दास्तां है ये कहां शुरू कहां खत्म। देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बड़े अच्छे से पता है कि ,2024 में उसी कुर्सी पर उन्हें बैठना है। तो उन्हें 2022 में उत्तर प्रदेश की कुर्सी पर योगी आदित्यनाथ को बैठाना उनकी मजबूरी ।यही वजह है कि जहां सड़कों पर गड्ढे हो या गड्ढों पर सड़क इसका अंदाजा लगा पाना मुश्किल हो रहा है। उसी उत्तर प्रदेश में उन्हीं सड़कों पर जेट विमान और हरकुलिस जैसे एयरपोर्ट के विमानों को उतारा जा रहा है। जबकि इस देश का किसान अपनी रोजी रोटी के लिए खेती पर आश्रित है। जिसे खेती के लिए खाद और बीज भी मिल पाना मुश्किल दिखाई पड़ रहा है । कम से कम रायबरेली के यह किसान तो यही बता रहे हैं।

किसानों ने सुनाई अपनी आप बीती

इन तस्वीरों पर दिख रहे किसान रायबरेली के डलमऊ ब्लॉक के हैं। जहां पर किसानों ने अपनी आप बीती सुना डाली। इन किसानों ने बताया किसुबह से शाम बीत जाती है लेकिन खाद नहीं मिलती है। फिर शाम होते-होते खाली हाथ अपने घर लौटना पड़ता है। जब तक उनका नंबर आता है तब तक खाद के गोदाम खाली हो चुके होते हैं। लिहाजा एक बार फिर निराशा हाथ लगती है। यानी हर तरफ किसानों की बेबस निगाहें और दूसरे दिन की तैयारी में पूरी रात बीत जाने का खतरा ,लेकिन सरकार का क्या सरकार और सरकार के मंत्री मंत्री से लेकर संत्री और संतरी से लेकर कार्यकर्ता सब सत्ता के नशे में चूर है। कुछ भी हो उनका मानना है सरकार उन्हीं की आनी है, प्रशासनिक अमला भी उन्हीं के स्वागत में सुबह से शाम लगा रहता है ।कि साहब कब आएंगे और साहब क्या खाएंगे और फिर साहब कब लखनऊ की तरफ वापस जाएंगे। उनके पीछे तड़पती हुई जनता इंतजार करती रही कि उनके खेतों में उनकी फसलों के लिए एक वक्त की खाद कब मिल पाएगी ।फिर भी बार- बार उन्हें लंबा इंतजार करना पड़ रहा है।

2022 में आएगी अखिलेश की सरकार

बैजूपुर की रहने वाली रामादेवी किसान का कहना है, ना तो खाद मिलती है ना ही वीजा मिलता है ।जब से जब से मोदी जी की सरकार आई है ।तीनों कानून वापस होने पर तीखे आवाज में रामा देवी कहती हैं कि उनको इससे कोई फायदा नहीं है। उन्होंने कह दिया कि अगर इस बार सरकार आई तो यह खेती भी बेच डालेंगे। बातों ही बातों में यह भी कह दिया कि अगली बार सरकार अखिलेश यादव की आएगी अगर सरकार बन जाएगी तो मेरा बहुत फायदा रहेगा फ्री में बीजा मिलेगा। फ्री में बिजली मिलेगी। वही राजनारायण किसान तेरुखा के रहने वाले हैं उनका कहना है न बिजली मिले न खाद मिले इस सरकार में बहुत समस्या है। काफी दिन से खाद के लिए दौड़ रहे हैं ।मिल ही नहीं रही है। सरकार बदलनी पड़ेगी और कुछ नहीं हो सकता 2022 में अखिलेश भाई की सरकार आएगी। अखिलेश ने बहुत काम किया है 100नंबर बना दिया एंबुलेंस बना दिया ।सब कुछ तो उन्होंने ही बनाया था। इस सरकार ने कुछ नहीं बनाया सारी समस्या तो वही हल करके किसानों की गए थे ।जिधर देखो हर तरफ बस बेबसी लाचारी से भरा हुआ दर्द यही हाल अन्य किसानों में दयाराम और सोमनाथ का भी है। उनका भी यही कहना है कि इस सरकार में कुछ नहीं हो सकता लिहाजा यह किसान अभी भी अपनी खाद की आशा में बैठे हैं। कि खाद कब मिलेगी और फसलों की तैयारी कैसे करेंगे।

Related Articles

Back to top button