कन्यादान किया, सात फेरे हुए, लेकिन बेटी को विदा करने से कर दिया इनकार…

यूपी में एक ऐसा मामला चौंकाने वाला है जो आपको दातों तले उंगली दबाने पर मजबूर कर देगी।

माता-पिता ने अपनी बेटी की शादी के लिए न जाने कितने वर खोजे, फिर अपने हिसाब से सबसे बढ़िया लड़का ढूंढा और रिश्ता पक्का कर दिया. दोनों परिवारों में रिश्ते-नाते, लेन-देन, हंसी मजाक की बातें हुईं. सभी रस्में बकायदा निभाई गईं. लाखों का खर्चा बैठा. घरों में रिश्तेदारों का जमावड़ा लग गया, हंसी-ठिठोलियों के बीच दूल्हे-दुल्हन के माता-पिता ने अपने फर्ज पूरे किए. मण्डप सजा, सैकड़ों लोगों का खाना हुआ, द्वारचार की रस्म हुई, वरमाला के बाद कन्यादान और फिर सात फेरे भी हो गए… लेकिन शादी नहीं हो सकी! दुल्हन ने विदा होने से ही मना कर दिया ।

दूल्हे की ऐसी स्थिति देख शादी से कर दिया मना:-

कुछ अजीब लगा न? खबर हैरान करने वाली है, लेकिन सच है । दरअसल, ऐसा हुआ है हमीरपुर जिले के एक गांव में. बताया जा रहा है कि यहां पर सात फेरे लेने के बाद अचानक से दूल्हे को मिर्गी का दौरा पड़ गया, जिसके बाद परिजनों में हड़कंप सा मच गया. दुल्हन ने अपने पति की यह स्थिति देखी तो शादी का जोड़ा उतार फेंका और बारात वापस भेज दी. वर पक्ष इस अपमान से आहत हो गया और बिना बहू लिए ही वापस चला गया ।

कलेवा के दौरान आया मिर्गी का दौरा:-

मामला हमीरपुर के मौदहा कोतवाली इलाके के बिहरका गांव का है. बड़े कुशवाहा की बेटी की बीते बुधवार शादी थी. रिश्ता बच्चीलाल कुशवाहा के बेटे रामकरन से हुआ था. बुधवार रात रामकरन सेहरा बांध अपनी दुल्हन लेने पहुंचा, तो लड़की वालों ने उसका जमकर स्वागत किया. सात फेरे और शादी संपन्न हुई. भोर में जब कलेवा की रस्म होने लगी तो दूल्हा जमीन पर गिरा और अकड़ गया. ऐसे में मंगल गीत गा रहीं महिलाएं चौंक गईं ।

बेटी को विदा करने से किया इनकार:-

जब दुल्हन ने अपने पति को इस हालत में देखा तो शादी करने से मना कर दिया. दुल्हन की यह बात सुनकर हंगामे की स्थिति बन गई. वर पक्ष ने कोशिश की कि बीमारी की बात छुप जाए और दुल्हन उनके साथ ससुराल चले, लेकिन ऐसा नहीं हुआ. वधू पक्ष के लोग मानने को तैयार नहीं हुए और बैरंग बारात लौटा दी ।

किसी पक्ष ने दर्ज नहीं कराई तहरीर-

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, गांव के सरपंच ने जानकारी दी कि दूल्हे को मिर्गी का दौड़ा पड़ा था, इसलिए दुल्हन पक्ष ने बारात खाली लौटा दी. कोई भी पिता अपनी बेटी को ऐसे लड़के के साथ नहीं भेजेगा, जिसे मिर्गी की बीमारी हो. थाना पुलिस ने बताया कि क्योंकि पक्ष के लोगों ने दूल्हे की यह बीमारी छुपाने की कोशिश की थी.

  1. हालांकि, विदाई से पहले उसे मिर्गी का दौरा पड़ गया और पोल खुल गई. दोनों ही पक्षों की तरफ से कोई तहरीर नहीं मिली है. अगर रिपोर्ट दर्ज कराई गई तो मामले में जांच होगी ।

Related Articles

Back to top button