चुनाव आयोग जल्द करेगा यूपी का दौरा, अगले हफ्ते चुनाव के होने या न होने का होगा फैसला

चुनाव आयोग ने कहा- अगले हफ्ते होगा फैसला, टलेंगे या होंगे चुनाव  

लखनऊ: यूपी में आगामी विधानसभा चुनाव को देखते हुए पार्टियां तैयारियों में जुटी हुई है. वहीँ इस चुनावी माहौल के बीच यूपी में कोरोना ने भी दस्तक दे दी हैं. जिसके बाद इन दिनों कोरोना को लेकर चिंताएं व्यक्त की जा रही हैं. ओमिक्रॉन इन दिनों यूपी में पैर पसार रहा है. जिसके बाद इलाहाबाद हाईकोर्ट ने केंद्र सरकार से अपील की थी कि यूपी चुनाव को हो सके तो आगे खिसका दें. कोर्ट का कहना था कि जान है तो जहान है.

चुनावी रैलियों से बढ़ रहा ओमिक्रॉन का खतरा

यूपी चुनाव को देखते हुए सभी पार्टियां लगातार रैलियां कर रही हैं. इन चुनावी रैलियों से ओमिक्रॉन का खतरा और बढ़ जाएगा और यदि अभी इस पर नियंत्रण नहीं किया गया तो परिणाम बहुत गंभीर हो सकता है. ऐसे में कोर्ट ने सरकार से चुनावों को आगे खिसकाने की अपील की है.

अब इस संबंध में मुख्य चुनाव आयुक्त का बयान सामने आया है. मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्र ने कहा है कि इस संबंध में अगले हफ्ते निर्णय लिया जाएगा. जानकारी के मुताबिक मुख्य चुनाव आयुक्त अगले सप्ताह यूपी का दौरा करेंगे और वहां कि स्थिति की समीक्षा करेंगे. इसके बाद वह  परिस्थितिनुसार उचित निर्णय लेंगे. यदि उन्हें लगता है कि स्थिति को कंट्रोल करने की जरूरत है तो वे उसी के अनुरूप फैसला लेंगे.

जल्द होने वाले हैं यूपी चुनावओमिक्रॉनविधानसभा चुनाव

बता दें अगले साल की शुरुआत में यूपी में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं. यूपी के अलावा उत्तराखंड, गोवा, पंजाब और मणिपुर में भी चुनाव होने वाले हैं. ऐसे में यदि ओमिक्रॉन का खतरा बढ़ता है तो चुनाव इसे मौत के मुंह में ले जाएगा. चुनावी दौरे, रैलियों में लोगों का आना जाना बीमारी के खतरे को और बढ़ा देगा. वहीं केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर के मुताबिक चुनाव आयोग आदर्श आचार संहिता लागू करता है तो उसे ही राज्य चुनावों के संचालन पर फैसला भी करना चाहिए.

Related Articles

Back to top button