3 दिन के दौरे पर लखनऊ पहुंची निर्वाचन आयोग, तैयारियो का कर रही जायजा

तीन दिवसीय दौरे पर लखनऊ पहुंची चुनाव आयोग, टीकाकरण तेज करने की कही बात

लखनऊ: यूपी में विधानसभा चुनाव तैयारियां जारी हैं. ऐसे में चुनाव की तैयारियों का जायजा लेने के लिए निर्वाचन आयोग के अधिकारीयों की टीम लखनऊ में मौजूद है. इस टीम का नेतृत्व मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा कर रहे है. यह टीम अगले साल राज्य में होने वाले यूपी चुनाव से पहले की जाने वाली अहम तैयारियों का मुआयना कर रही है. इस दौरे के दौरान टीम के सदस्य आगामी विधानसभा चुनाव के मद्देनजर निष्पक्ष चुनाव कराने और प्रदेश में वैक्सीनेशन को लेकर समीक्षा बैठक भी करेंगे.

यूपी में निर्वाचन अधिकारी कार्यालय से मिली जानकारी के मुताबिक 28 से 30 दिसंबर तक केंद्रीय चुनाव आयोग के अधिकारी लखनऊ रहेंगे. इस दौरान चुनाव आयोग की टीम राजनीतिक दल, उत्तर प्रदेश शासन, पुलिस विभाग, कमिश्नर, पुलिस महानिरीक्षक, जिलाधिकारी और पुलिस कप्तानों के साथ बैठक भी करेगी. इसके साथ ही चुनाव ड्यूटी के दौरान पैरामिलिट्री फोर्सेस की लगाई जाने वाली ड्यूटी के संबंध में भी केंद्रीय सुरक्षा बलों के प्रमुख अधिकारियों के साथ चुनाव आयोग बैठक करेगा.

चुनाव आयोग स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारियों के साथ करेगी बैठक

जानकारी के मुताबिक चुनाव आयोग की टीम अपने 3 दिवसीय दौरे के दौरान इस बात का जायजा भी लेगी कि चुनाव के दौरान कोविड-19 से निपटने और संभावित तीसरी लहर को लेकर क्या सख्त कदम उठाए जा रहे हैं? राज्यों में तय समय पर चुनाव होने की संभावनाओं के बीच आयोग की टीम ने स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारियों के साथ बैठक की थी. इस बैठक में आयोग ने अधिकारियों से कहा कि जिन सभी राज्यों में चुनाव होने हैं वहां कोविड-19 टीकाकरण कार्यक्रम को पहले से तेज किया जाए.

योग्य लोगों को जल्द लगाई जाए वैक्सीन की 2 डोज- चुनाव आयोग

इतना ही नहीं चुनाव आयोग ने स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ बैठक में कहा कि योग्य लोगों को कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज जल्द से जल्द दी जाए. अपने तीन दिन के दौरे के दौरान आयोग की टीम लखनऊ में बैठक करेगी. इसके अलावा सभी राजनीतिक दलों, डीएम और नोडल अधिकारियों के साथ भी आयोग की टीम बैठक करेगी.

मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा, चुनाव आयुक्त राजीव कुमार और अनूप चन्द्र पांडेय समेत कुल 13 वरिष्ठ अधिकारियों की टीम लखनऊ में अधिकारी राजनीतिक दलों से चर्चा करने के बाद, कमिश्नर, डीएम, आइजी, एसएसपी, समेत अन्य अधिकारियों के साथ चुनाव की तैयारियों को लेकर बैठक कर  तैयारियों की स्थिति का जायजा लेंगे. इसके बाद मंडल स्तर पर अधिकारियों के साथ समीक्षा की जाएगी.

Related Articles

Back to top button