रूस-यूक्रेन युद्ध का असर, जमीन से आसमान पर पहुंचे तेल के दाम

रूस-यूक्रेन युद्ध भारी!:मूंगफली तेल और सूरजमुखी सहित तेल में तेल की कीमतें 300 रुपये से बढ़कर 600 रुपये हो गईं

रूस-यूक्रेन युद्ध भारी : मूंगफली तेल और सूरजमुखी सहित तेल में तेल की कीमतें 300 रुपये से बढ़कर 600 रुपये हो गईं

Discription-रूस-यूक्रेन युद्ध भारी!:मूंगफली तेल और सूरजमुखी सहित तेल में तेल की कीमतें 300 रुपये से बढ़कर 600 रुपये हो गईं

उच्चतम तेल की कीमत 30 अप्रैल को 2,800 रुपये को पार कर गई:-

निकट भविष्य में कीमतों में और 50 रुपये की वृद्धि होने की संभावना है। यूक्रेन और रूस के बीच चल रहे युद्ध का खाद्य तेल बाजार पर बड़ा असर पड़ा है। पिछले 3 महीनों में खाद्य तेल की कीमत 200 रुपये से बढ़कर 600 रुपये हो गई है। युद्ध की शुरुआत से लेकर आज तक पाम तेल की कीमत में भी तेजी आई है। जिसका सीधा असर फरसान उद्योग पर देखने को मिला है। नमक उद्योग आज लगभग 50% प्रभावित हो रहा है।

युद्ध के बाद के उच्चतम सूरजमुखी तेल की कीमतें 500 रुपये से बढ़कर 600 रुपये हो गई हैं। बिनौला तेल 300 रुपये बढ़कर 400 रुपये और मूंगफली तेल 400 रुपये चढ़ा। आज मूंगफली के तेल की कीमत में रुपये की तेजी के साथ।
यूक्रेन और रूस के बीच चल रहे युद्ध के कारण खाद्य तेल की कीमतों में लगातार वृद्धि हुई है। अप्रैल में सभी तेल कीमतों में गिरावट देखी गई। लेकिन आज भी खाद्य तेल की कीमत 2800 तक पहुंच गई है जो अब तक की सबसे ऊंची कीमत मानी जाती है। जिससे खाद्य तेल की किल्लत हो गई। लेकिन धीरे-धीरे कमी दूर होती जा रही है। युद्ध के बाद सभी प्रकार के तेल की कीमतें 200 रुपये बढ़कर 600 रुपये हो गई हैं। वर्तमान में खाद्य तेल का निर्यात नहीं किया जा रहा है। लेकिन आयात किया जा रहा है।

युद्ध के कारण सूरजमुखी के तेल का पर्याप्त आयात नहीं हो पा रहा है. युद्ध के बाद लगभग दो महीनों के लिए, सूरजमुखी के तेल का शायद ही आयात किया गया था। जिससे आज भी सूरजमुखी के तेल के दाम ऊंचे होते दिखाई दे रहे हैं।

युद्ध के बाद की अवधि में सूरजमुखी के तेल में 600 रुपये की भारी वृद्धि देखी गई है। पाम तेल ज्यादातर मलेशिया से आयात किया जाता है। युद्ध पहली बार हुआ था कि मूंगफली का तेल ताड़ के तेल से सस्ता था। निकट भविष्य में खाद्य तेल की कीमतों में 50 रुपये तक की और तेजी आने की संभावना है।

युद्ध के बाद खाद्य तेल की खपत में गिरावट आई।
ज्यादातर लोग खाद्य तेल में रिफाइंड तेल का उपयोग करते हैं, लेकिन कीमतों में वृद्धि जारी है। यूक्रेन-रूस युद्ध के मद्देनजर आयातित तेल तेजी से बढ़ा है। जिससे औद्योगिक खपत नगण्य है और फरसान उद्योग, कंडोई समाज अस्त-व्यस्त हो गया है।

जिसका खासा असर पड़ा है। कुछ नमकीन उद्योग बंद हो गए हैं और कुछ उद्योग केवल 50% काम कर रहे हैं। युद्ध के बाद खाद्य तेल की खपत अपेक्षाकृत कम होने का अनुमान है। इतना ही नहीं, खाद्य तेल की ऊंची कीमत के कारण, मध्यम वर्ग आज 15 किलो का बड़ा टिन खरीदने के बजाय केवल 5 लीटर का कैन खरीदने का विकल्प चुन रहा है।
l

मूंगफली की कीमत रु. सौराष्ट्र के मिल मालिकों , जिनकी देखरेख करीब 1700 है,
ने एक हफ्ते में 300 कंटेनर यानी करीब 6000 टन मूंगफली का तेल निर्यात के लिए भेजा है। जब 500 से अधिक तेल मिलों की धड़कन के साथ लाखों टन मूंगफली को यार्ड में डंप किया जाता है, तो ऐसे निर्यात का प्रभाव कम होता है। लेकिन मौजूदा ऑफ सीजन में इन निर्यातों ने कीमतों को ऊंचा रखा है।

मिलर का दावा है कि चीन 2% एफएफए (फ्री फैटी एसिड) तक का तेल भी खरीद रहा है। गौरतलब है कि आधा प्रतिशत एफएफए तक वाला तेल दो साल तक खराब नहीं होता है, इसलिए इसे स्टोर किया जाता है। उल्लेखनीय है कि बाजार भाव की तरह मूंगफली के तेल की कीमत में उतार-चढ़ाव होता रहा है।

उस समय किसानों को यार्ड में उपलब्ध मूंगफली की कीमत पहले से ही रुपये थी। 1000 से 1300 रुपये प्रति ग्राम और मूंगफली का भाव 1700 रुपये के आसपास ही रह गया है. जिसके मुकाबले मूंगफली तेल की सबसे ज्यादा कीमत साल 2022 में देखी जा रही है।

Related Articles

Back to top button